बस यूं ही
Hey…!!
Listen…!!
क्या आपने कभी किसी Over thinking,या over heart होने वाले लोगों को देखा ..? ये कोई भी हो सकते हैं कोई लड़का , लड़की , स्त्री, पुरुष यहांँ तक कि आप भी और मैं भी ..!
क्या कभी आपने सोचा कि ऐसा क्यों होता है,कोई बार-बार heart क्यों होता है ,क्यों किसी का बार-बार heart break होता है ,किसी का बार-बार दिल टूटता है , क्यों किसी के दिल को बार-बार ठेस पहुंँचती है, और लोगों की अपेक्षा…?
सबके साथ तो ऐसा नहीं होता , हर किसी के साथ तो ऐसा नहीं होता हर कोई तो इतना बदनसीब-बदकिस्मत नहीं होता ,तो फिर क्यों केवल कुछ (खास किस्म के) लोगों के साथ ही
बार-बार ऐसा होता है…?
ऐसा इसलिए होता है उनके साथ क्योंकि वे वास्तव में ही दूसरे लोगों की अपेक्षा कुछ खास किस्म के होते हैं, और उन्हें heart करने वाले लोग उनकी उस खासियत को समझ नहीं पाते हैं, और अगर समझ पाते तो शायद वे उन्हें heart ही नहीं करते ..!
जानते हो बार-बार heart किये जाने वाले लोगों की यह सबसे बड़ी खासियत क्या है ,जिसकी वजह से उन्हें एक बार नहीं, दो बार नहीं, किसी एक व्यक्ति से नहीं बल्कि बार-बार अनेक लोगों से heart होना पड़ता है ..? और क्यों ईश्वर का दिया यह God gift उनकी इसी खासियत के कारण उनके लिए एक अभिशाप बनकर रह जाता है ..?
ईश्वर का उन्हें दिया गया यह वरदान है उनकी भावुकता उनके हृदय की कोमलता जो उन्हें उनकी जिंदगी में आने वाले हर किसी से हर बार जोड़ देती है और वो भी दिल की गहराइयों से ,उनकी यह भावुकता उनके हृदय की कोमलता उनके हृदय का किसी से यह गहरा लगाव उन्हें उसे व्यक्ति विशेष को लेकर overthinker बना देता है …!
वह जरूरत से ज्यादा उस व्यक्ति के बारे में सोचने लगते हैं उसकी हर छोटी से छोटी चीज के बारे में बहुत गहराई से सोचने और समझने की कोशिश करने लगते हैं ..!
और यहीं से होने लगती है गड़बड़ी की शुरुआत
उस व्यक्ति को लेकर 24 घंटे उसी के बारे में सोचने की उनकी आदत उनकी over thinking
धीरे-धीरे अब उस व्यक्ति को लेकर उनके व्यवहार में over react के रूप में प्रकट होने लगती है ..!
अब उस व्यक्ति के प्रति उनका प्यार उनका लगाव उसकी चिंता उसकी caring उस पर उनका एकाधिकार का भाव सब कुछ over react होकर के दिखने लगता है..!
धीरे-धीरे वे भूलने लगते हैं कि उस व्यक्ति विशेष का भी अपना कोई जीवन है उस व्यक्ति का भी अपना एक neture है अब धीरे-धीरे आपका प्यार उस व्यक्ति पर भारी पड़ने लगता है ..!
Publicly ,
और अपनी personal life में उसको लेकर आपका over react वास्तव में आपके mind में 24 hrs चलने वाली over thinking होती है , आपका उस व्यक्ति के प्रति स्नेह-सम्मान और care का भाव धीरे-धीरे personal ही नहीं बल्कि publicly over होकर show होने लगता है..!
आपको उस व्यक्ति के प्रति अपने love, respect और care की filings का तो एहसास रहता है But आप यह कभी नहीं समझ पाते कि अब सामने वाले का जादू आपके सिर चढ़कर बोल रहा है, और अब आप उसको लेकर न सिर्फ व्यक्तिगत रूप में बल्कि सार्वजनिक रूप में भी over react करने लगे हैं..!
परिणाम यह होता है कि वह व्यक्ति धीरे-धीरे आपसे दूरी बनाने लगता है और बात-बात में जानबूझकर आपको heart करने लगता है, ताकि धीरे-धीरे आप उससे प्यार नहीं, बल्कि नफरत करने लगें…!
ऐसे सभी लोग जिन्हें किसी का बेशुमार प्यार मिल रहा है, ओवर-थिंकिंग ओवर-रिएक्ट के साथ मिल रहा है, ऐसे सभी सौभाग्यशाली
लड़के-लड़कियों स्त्री-पुरुषों से मेरा विनम्र आग्रह है कि कृपया वे अपने चाहने वाले किसी को भी हर्ट करने से पहले एक बार उस व्यक्ति की जगह
अपने आपको रखकर देखें, और देखें कि वह व्यक्ति आपसे कितना प्रेम करता है, और तब, शायद आपका दिल आपको उस व्यक्ति को heart करने की इजाजत न दे…!!
बस यूं ही…!