*पत्रिका समीक्षा*
पत्रिका समीक्षा
पत्रिका का नाम : अग्रचिंतन
प्रधान संपादक एवं प्रकाशक : दुर्गा प्रसाद अग्रवाल
रजत जयंती वर्ष/ महाराजा अग्रसेन जयंती एवं दीपावली विशेषांक 2022
पता: अग्रचिंतन प्रकाशन, महालक्ष्मी ऑफसेट प्रिंटर्स, सेंट्रल बाजार रोड, रामदासपेठ, नागपुर, 440010
मोबाइल 94221 04610
—————————————-
समीक्षक : रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर (उ. प्र.)
मोबाइल 99976 15451
_________________________
एक शाम महाराजा अग्रसेन के नाम : अविस्मरणीय रिपोर्ट
—————
नागपुर में 16 अक्टूबर 2022 को कवि सुरेश भट्ट सभागृह में एक शाम महाराजा अग्रसेन के नाम शीर्षक से अविस्मरणीय आयोजन हुआ । इसमें महाराजा अग्रसेन से संबंधित महा अग्रलीला नाम से नाटक का मंचन हुआ । नागपुर जिला महाराष्ट्र राज्य अग्रवाल सम्मेलन के महामंत्री दुर्गा प्रसाद अग्रवाल के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम के अवसर पर दुर्गा प्रसाद अग्रवाल ने अपनी पत्रिका अग्रचिंतन का विमोचन भी आयोजित किया। पत्रिका ने इस कार्यक्रम का समाचार और आकर्षक रंगारंग झलकियां प्रस्तुत करके इस समारोह को मानो अमरत्व ही प्रदान कर दिया। अट्ठासी प्रष्ठ की इस पत्रिका का प्रत्येक प्रष्ठ मोटे, चिकने और रंगीन आकर्षक चित्रों से सुसज्जित है । राष्ट्रीय स्तर पर अग्रवाल-पत्रकारिता के क्षेत्र में “अग्रचिंतन” ने अपना विशेष स्थान बना लिया है । “महाअग्रलीला” का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी को करना था, किंतु किसी कारणवश वह नहीं आ पाए । उनका शुभकामना पत्र पढ़ कर सुनाया गया । अपने संदेश में नितिन गडकरी ने लिखा है कि महाराजा अग्रसेन के बताए रास्ते पर अग्रवाल समाज पूरे विश्व में परचम लहरा रहा है । उन्होंने यह भी कहा कि नागपुर शहर में अब अग्रवालों को कम से कम एक इंटरनेशनल स्कूल और हॉस्पिटल का निर्माण करना चाहिए ।
पत्रिका में अग्रवाल समाज की कुलदेवी महालक्ष्मी के संबंध में अनेक प्रष्ठ अच्छी जानकारियों से भरे हुए हैं । इसी तरह अग्रोहा की खुदाई में कुबेर देवता की मूर्तियॉं पाए जाने का संबंध महाराजा अग्रसेन के शासन से जोड़कर पत्रिका ने कुबेर देवता के संबंध में भी सामग्री प्रकाशित की है।
पत्रिका में अग्रवाल समाज के जीवित और दिवंगत अग्रणी महानुभावों को चित्र और समाचारों के द्वारा अत्यंत गरिमामय रीति से नमन किया गया है ।
एक लघुकथा सुषमा अग्रवाल की भी है, जिसमें वह सयानी गुड़िया शीर्षक से आठ-दस साल की लड़की का परिवार नियोजन के औचित्य को महसूस करते हुए अपनी मॉं को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के परिवार नियोजन केंद्र पर ले जाना एक जागरूक मार्मिक दृश्य की सृष्टि कर रहा है।
बढ़िया कार्य के लिए बेहतरीन पत्रिका के प्रकाशन हेतु अग्रचिंतन नागपुर के प्रधान संपादक दुर्गा प्रसाद अग्रवाल बधाई के पात्र हैं।