Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
6 Sep 2022 · 4 min read

निर्णय

कहानी
निर्णय
————+++++
बीते सालों में हंसी ख़ुशी रिश्तों की मर्यादा में बंधा ऋषि अब अपने आपको बेबस पा रहा था।
रीता को पिता जी ने गोद लिया था। रीता के माँ बाप एक छोटे अंतराल में ही दुनिया छोड़ गए थे।
परिवार में और कोई था नहीं। तो पिता जी ने अपने साथ रख लिया और फिर गोद लेने की औपचारिकता पूरी कर अपनी बेटी का स्थान कानूनी रूप से दे दिया।
ऋषि और रीता को भाई बहन मिल गये। सब कुछ अच्छा चल रहा था। कि पिताजी चल बसे, माँ तो पहले ही जा चुकी थी। ऋषि की तो दुनिया ही उजड़ गई। रीता को भी अपने दुर्भाग्य पर अफसोस हो रहा था।
प्राइवेट नौकरी करने वाला ऋषि अब जैसे तैसे परिवार का गुजारा कर रहा था। तभी एक दिन अचानक रीता ने पूछा लिया कि भैया! ऐसे कैसे सब चल पायेगा? घर का खर्च मेरी पढ़ाई, भाभी की जिम्मेदारी आप कैसे सँभाल सकोगे। फिर कल को मेरी शादी का खर्च।
देख तू परेशान मत हो। सब हो जायेगा। ईश्वर पर भरोसा रख। ऋषि ने हौसला देते हुए कहा।
नहीं भैया! मैं इस तरह आपको कुढ़ते घुटते नहीं देख सकती। आपकी बहन हूं, तो मुझे तो भाई की चिंता तो होगी न।
मगर हम कर भी क्या सकते हैं बहन। खेती भी अधिक नहीं है। कि उसे बेचकर कुछ धंधा कर लूं। शायद ईश्वर हमारी परीक्षा ले रहा है।
कोई परीक्षा नहीं ले रहा। आप दोनों जबरदस्ती परीक्षा देने को उतावले हो रहे हो। एक दो साल में मुझे भी नौकरी मिल ही जायेगी। सब ठीक हो जायेगा। वैसे भी जीवन अच्छा सोचने और करने के लिए मिला है। मैं सिलाई करके कुछ न कुछ कमा ही लेती हूँ। गुजारा हो ही जा रहा है। ज्यादा बेचैन होने से तो कुछ होने वाला नहीं है।
…..और ननद जी आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान दो। शादी ब्याह भी समय पर हो जायेगा।अभी इस पर उलझने की जरूरत है। ऋषि की पत्नी रश्मि में नहीं कहा
मगर भाभी!
अगर मगर छोड़ो। मेहनत से पढ़ लिखकर ऊंचा ओहदा प्राप्त करो। तुम तो एक नहीं दो दो माँ बाप की संतान हो। तुम्हें तो और ऊँचाइयाँ छूनी है।
नहीं भाभी वो बात नहीं है। मैं सोच रही थी कि मेरे हिस्से की जो जमीन है। क्यों न उसे बेच कर भैया कोई अच्छा सा धंधा कर लें। आखिर जो मेरा है, वो भैया का भी तो है।
तुम्हारे विचार अच्छे हैं। मगर मैं ऐसा नहीं कर सकता हूं बहन।
मगर क्यों भाई? क्या मैं आपकी बहन नहीं हूं? रीता रुँआसी सी हो गई।
रश्मि ने उसे बाँहों में भरते हुए कहा-ऐसा किसने कहा। मगर आपके नाम पर जो जमीन है, उस पर सिर्फ आपका अधिकार है। हम उसकी एक फूटी कौड़ी भी नहीं ले सकते।
लेकिन क्यों भाभी?
वो इसलिए कि वो तुम्हारे जन्म देने वाले माँ बाप का था, उनके न रहने से तुम्हें मिला है। फिर तुम्हारे चाचा और रिश्तेदार ये सोचने लगेंगे कि हमने तुम्हें बहला फुसलाकर सब कुछ तुमसे छीन लिया।
रीता तैश में आ गयी। किस चाचा और रिश्तेदारों की बात आप कर रही हो, उनकी जिन्होंने पापा का अंतिम संस्कार भी खुद से नहीं किया था। ये पापा ने होते तो शायद मेरे माँ बाप का क्रियाकर्म तक नहीं होता। दोनों की लाशें सड़ जाती। आपको शायद नहीं पता है कि पापा के मरने पर दो दिन तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली। किसी ने मेरे सिर पर हाथ तक नहीं रखा। मैं भूख से बिलबिला रही थी। तब मुझे पापा ने न सिर्फ सहारा दिया बल्कि मेरे माँ बाप का अंतिम संस्कार भी किया। मुझे अपनी बेटी बना लिया। मुझे कानूनी रूप से अपनी बेटी का अधिकार देने के लिए मुझे गोद ले लिया। भैया ने अपनी सगी बहन सा लाड़ प्यार दुलार दिया।
जबसे आप आई हो, आप तो अपनी बेटी जैसा ध्यान रखती आ रही हो। पापा थे तो सब ठीक ठाक ही चल रहा था। मगर अब हालात बदल गए हैं। तो मेरी भी कुछ जिम्मेदारी तो बनती है न भाभी। या आप दोनों मुझे पराया समझ रहे हैं। या शायद इसीलिए संकोच महसूस कर रहे हैं कि मैं आपकी सगी बहन नहीं हूँ।
इतना सुनते ही ऋषि चीख पड़ा- ये तू क्या अनाप शनाप बोल रही है। यार रश्मि इसे ले जाओ, नहीं तो मेरा हाथ उठ जायेगा।
एक पल के लिए सन्नाटा छा गया। रश्मि ने ऋषि को समझाया, इतना गुस्सा अच्छा नहीं है। बच्ची है, मगर सब समझती है।
हाथ उठाओ, मारो पीटो, कुछ भी करो भैया। मगर मेरी बात पर विचार करो। जमीन जायदाद हमारे मुश्किल भरे दिनों में भी यदि काम न आयें, तो फायदा क्या है?
ऋषि ने रीता को गले लगा लिया। पगली तू मेरी बहन है। मगर लगता है मेरी मां हो गई है।
ननद जी हम आपकी बात पर तब विचार जरूर करेंगे, जब हमें कोई और रास्ता नहीं दिखेगा। तब तक आप हमें विवश नहीं करोगी।
मैं आपकी बात मानती हूँ भाभी, मगर सिर्फ तक ही। लेकिन जब मुझे लगेगा की आप दोनों संकोच के कारण मुझे सिर्फ सपने दिखा रहे हो रास्तों का , तो मुझे खुद ये काम करना पड़ेगा। फिर भी आप दोनों नहीं माने तो मैं घर छोड़ कर बहुत दूर चली जाऊंगी।ये मेरा निर्णय है। फिर मत कहना कि मैंने तो आप दोनों को मुँह दिखाने लायक नहीं छोड़ा।
रश्मि ने रीता को अपनी सीने से लगाकर जोर से भींच लिया,और सिसक पड़ी।
ऋषि भौचक्का सा दोनों को देख रहा था।

सुधीर श्रीवास्तव
गोण्डा उत्तर प्रदेश
८११५२८५९२१
© मौलिक स्वरचित

Language: Hindi
1 Like · 166 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
गिरता है धीरे धीरे इंसान
गिरता है धीरे धीरे इंसान
Sanjay ' शून्य'
.........,
.........,
शेखर सिंह
सैनिक
सैनिक
Mamta Rani
होली का त्यौहार
होली का त्यौहार
Shriyansh Gupta
कुछ सपने आंखों से समय के साथ छूट जाते हैं,
कुछ सपने आंखों से समय के साथ छूट जाते हैं,
manjula chauhan
🌳वृक्ष की संवेदना🌳
🌳वृक्ष की संवेदना🌳
Dr. Vaishali Verma
!! दिल के कोने में !!
!! दिल के कोने में !!
Chunnu Lal Gupta
एक ऐसा दोस्त
एक ऐसा दोस्त
Vandna Thakur
** लगाव नहीं लगाना सखी **
** लगाव नहीं लगाना सखी **
Koमल कुmari
मेरी मां।
मेरी मां।
Taj Mohammad
युग युवा
युग युवा
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
आंदोलन की जरूरत क्यों है
आंदोलन की जरूरत क्यों है
नेताम आर सी
फागुन
फागुन
पंकज कुमार कर्ण
पिछली भूली बिसरी बातों की बहुत अधिक चर्चा करने का सीधा अर्थ
पिछली भूली बिसरी बातों की बहुत अधिक चर्चा करने का सीधा अर्थ
Paras Nath Jha
* मिट जाएंगे फासले *
* मिट जाएंगे फासले *
surenderpal vaidya
*जानो तन में बस रहा, भीतर अद्भुत कौन (कुंडलिया)*
*जानो तन में बस रहा, भीतर अद्भुत कौन (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
Destiny
Destiny
Dhriti Mishra
रहब यदि  संग मे हमर , सफल हम शीघ्र भ जायब !
रहब यदि संग मे हमर , सफल हम शीघ्र भ जायब !
DrLakshman Jha Parimal
*चलो नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं*.....
*चलो नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं*.....
Harminder Kaur
मोबाइल
मोबाइल
लक्ष्मी सिंह
कुलदीप बनो तुम
कुलदीप बनो तुम
Anamika Tiwari 'annpurna '
"प्रथम साहित्य सृजेता"
Dr. Kishan tandon kranti
अंदर का चोर
अंदर का चोर
Shyam Sundar Subramanian
चाहत
चाहत
Sûrëkhâ
आओ गुफ्तगू करे
आओ गुफ्तगू करे
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
*सूनी माँग* पार्ट-1
*सूनी माँग* पार्ट-1
Radhakishan R. Mundhra
जाने कैसे आँख की,
जाने कैसे आँख की,
sushil sarna
जुते की पुकार
जुते की पुकार
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
वादी ए भोपाल हूं
वादी ए भोपाल हूं
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
जीवन देने के दांत / MUSAFIR BAITHA
जीवन देने के दांत / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
Loading...