“दुमका संस्मरण 3” ट्रांसपोर्ट सेवा (1965)
डॉ लक्ष्मण झा परिमल
================
दुमका से बसें चलतीं थीं पर उसकी संख्या गिनी -चुनी हुआ करतीं थीं ! भागलपुर के लिए “वन्देमातरम बस ” और दूसरा “विजय भारत” बसें चलतीं थीं ! रामपुरहाट ,जामताडा,देवघर ,गोड्डा ,साहिबगंज, पाकुड़ और चारों तरफ बसें जातीं थीं पर एक या दो ! उन दिनों प्राइवेट बस अड्डा वर्तमान “वीर कूँवर सिंह चौक” या सिंधिया होटल चौक दुमका कहचरी के पास होता था ! बीच बाजार गोला मार्केट के बगल में स्वर्गीय रामजीवन हिम्मत सिंघका एक पेट्रोल पम्प हुआ करता था जहाँ से उनकी बस “वन्देमातरम” भागलपुर के लिए चलती थी ! और बसें बस अड्डे से चलतीं थीं ! किराया भागलपुर का एक रुपया और बच्चों को आठ आने ( 50 पैसे ) देने पड़ते थे ! सड़कों की जर्जर हालत होतीं थीं ! भागलपुर पहुँचने में 9 घंटे लगते थे ! गाड़ी हरेक यात्री को उठा लेता था ! रास्ते में कोई कहीं हाथ दे दिया उसे संवाहक ले लेता था ! अधिकतर सड़कें कच्ची होतीं थीं ! शहर में चार टमटम (तांगे ) हुआ करते थे ! रसूल और हबिया के टमटम में बैठना बड़े गर्व की बात होती थी ! रिक्सा कुछ दिनों के बाद तेलिपाड़ा के राजू मण्डल ने चलबाना प्रारंभ किया ! कार ,स्कूटर ,बाइक और जीप एक आध नज़र आ जाए तो शान की बात होती थी! साइकिल भी बहुत कम लोगों के पास होती थी ! अधिकांश पदाधिकारी पैदल ही अपने दफ्तर जाते थे ! ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण का नामोनिशान नहीं था ! हमारा दुमका शहर जंगल और पहाड़ों के बीच मंगल मनाया करता था !
इसी दौरान ट्रांसपोर्ट सेवा का विस्तार होने लगा और बिहार राज्य परिवहन सेवा दुमका टाउन थाना और प्रधान डाक घर के पास बस अड्डा और डिपो खुल गया ! और हम दुमका वासी सीमित संसाधनों के बीच प्राइवेट और सरकारी बस का लुफ़त उठाते रहे !
=======================
डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”
साउंड हेल्थ क्लिनिक
एस ० पी ० कॉलेज रोड
दुमका
08.08.2023