त्रिया चरित्र
एक प्यासा आदमी कुयें के पास गया । जहां एक जवान औरत पानी भर रही थी । उस आदमी ने उस औरत से थोड़ा पानी पिलाने के लिये कहा । खुशी से उस औरत ने उसे पानी पिलाया ।
पानी पीने के बाद उस आदमी ने औरत से पूछा कि क्या आप मुझे औरतों के त्रिया चरित्र के बारे में कुछ बता सकती हैं ।
इतना सुनते ही वह औरत जोर – जोर से चिल्लाने लगी बचाओ… बचाओ…।
उसकी आवाज सुनकर गांव के लोग कुयें की तरफ दौड़े । हाथों में लाठी लेकर आती भीड़ को देखकर उस आदमी ने कहा कि आप ऐसा क्यों कर रही हैं । तो उस औरत ने कहा कि ताकि गांव वाले आयें और आपको इतना पीटें कि आपके होश ठिकाने लग जायें । तभी तो आप त्रिया चरित्र समझ पायेंगे ।
यह बात सुनकर उस आदमी ने कहा कि प्लीज मुझे माफ कर दीजिये । मुझसे बहुत बड़ी गलती हो गई , जो अनजाने में मैंने आपको छेड़ दिया ।
उस आदमी ने कहा कि दरअसल मैंने त्रिया चरित्र के बारे में बहुत कुछ सुन रखा था , कि अगर औरत चाहे तो पगड़ी उछाल भी सकती है और अगर औरत चाहे तो आपको सम्मान दिला भी सकती है । बस सिर्फ यही जानने के लिए मैंने आपसे यह प्रश्न कर दिया था । लेकिन मुझे पता नहीं था कि यह प्रश्न सुनते ही आप इतना भड़क जायेंगी और और मुझे लेने के देने पड़ जायेंगे मैं तो आपको एक भली और इज्ज़तदार औरत समझ रहा था ।
तभी उस औरत ने कुयें के पास रखा मटके का सारा पानी अपने शरीर पर डाल लिया और अपने शरीर को पूरी तरह भिगा डाला । यह देखकर तो उस आदमी की सिट्टी – पिट्टी गुम हो गई ।
वह आदमी उस औरत के सामने हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाने लगा कि प्लीज मुझे माफ कर दीजिए मुझसे बहुत बड़ी भूल हो गई है । वह औरत बोली कि अब अगर तुम मुझसे माफी मांग ही रहे हो तो फिर परेशान मत हो । मुझ पर भरोसा रखो और देखो कि मैं किस तरह यह नजारा बदलती हूं ।
इतनी देर में गांव वाले भी अपने हाथों में लाठियां लेकर उस कुयें के पास पहुंच गये । गांव वालों ने उस औरत से पूछा कि क्या हुआ ।
औरत ने कहा मैं कुयें में गिर गई थी । इस भले आदमी ने मुझको बचा लिया । यदि यह आदमी यहां नहीं होता तो आज मेरी जान चली जाती ।
गांव वालों ने उस आदमी की बहुत तारीफ की और उसको अपने कंधों पर उठा लिया गांव वालों ने उसका खूब आदर सत्कार किया और उसको इनाम भी दिया ।
जब गांव वाले चले गये तो औरत ने उस आदमी से कहा कि अब समझ में आया औरतों का त्रिया चरित्र ।
उस औरत ने कहा कि अगर आप औरत को दुःख देंगे और उसे परेशान करेंगे तो वह आपका सुख- चैन सब कुछ छीन लेगी ।
और अगर आप उसे खुश रखेंगे तो वह आपको मौत के मुंह से भी निकाल लेगी ।