Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
25 Jun 2024 · 3 min read

*तरह-तरह की ठगी (हास्य व्यंग्य)*

तरह-तरह की ठगी (हास्य व्यंग्य)
_____________________________
ठगों की कई किस्में होती हैं । एक बात सब में खास है कि उनकी बोली बहुत मीठी होती है। सामने वाला आदमी ठगों की मीठी बोली के चक्कर में ऐसा फॅंसता है कि उसकी सोचने-समझने की शक्ति ही समाप्त हो जाती है। जो ठग कहता है, ठगा जाने वाला व्यक्ति उसी का अनुसरण करता है।

अगर ठग ने मोबाइल पर यह संदेश भेज दिया कि आपकी दस लाख रुपए की लॉटरी निकली है और यह संदेश मीठी बोली के द्वारा आया है; तो अगला आदमी उस मीठी बोली के चक्कर में ही फॅंस जाएगा। मोबाइल पर जो ओटीपी आएगा, वह भी उसे बता देगा। दस लाख पाने के चक्कर में दस-पंद्रह हजार रुपए भी ठग को सौंप देगा। फिर बाद में जब ठगे जाने का पता चलता है, तब वह ठग की मीठी बोली को याद करता है और अपनी किस्मत को कोसता है। जब तक व्यक्ति ठग नहीं जाता, उसे अपने ठगे जाने का कोई एहसास नहीं होता। वास्तविकता तो यह है कि जिस समय व्यक्ति को ठगा जा रहा होता है; वह अपने आप को संसार का सबसे भाग्यशाली व्यक्ति समझता है।

आए दिन ठग-दुल्हनें अपने पूरे ठग-परिवार के साथ दूल्हे के घर में विवाह करके प्रविष्ट हो जाती हैं और फिर रातों-रात गहने और नगदी लूटकर चंपत हो जाती हैं । फिर न ठग-दुल्हनों का पता चलता है, न उनके परिवार का पता चलता है। अंत में दूल्हा अपने को ठगा हुआ महसूस करता है।

विभिन्न सरकारी नौकरियों में ठगी खूब चलती है। व्यक्ति अपने आप को प्रभावशाली बताता है। उसका हाव-भाव देखकर भी यही लगता है कि यह सज्जन व्यक्ति हैं और भारत के एक सौ महान व्यक्तित्वों में से एक हैं । ठगा जाने वाला व्यक्ति अगले की बातों में आकर लाखों रुपए एडवांस में दे देता है। कई बार ठग फिर नजर ही नहीं आते। कई बार चोरी और सीनाजोरी अंदाज में मूंछों पर ताव देकर पीड़ित व्यक्ति के सामने से गुजरते हैं और चुनौती भरे अंदाज में कहते हैं कि हमारा जो बिगाड़ सकते हो, बिगाड़ लो। पीड़ित व्यक्ति ठगा की मीठी बोली को याद करता है और उस मीठी बोली से ठगे जाने पर अफसोस के अतिरिक्त और कुछ नहीं कर पाता।

छोटे-मोटे लोगों की तो छोड़िए, बड़े-बड़े नेता लोग चुनाव में टिकट प्राप्त करने के चक्कर में ठग जाते हैं। अगला व्यक्ति पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं के साथ अपने फोटो की एल्बम दिखाता है और विश्वास दिला देता है कि एमएलए, एमपी का टिकट दिलाना उसके बाएं हाथ का खेल है। लोभी व्यक्ति अपने दाएं हाथ से ठग के दोनों हाथों मैं धनु राशि काम करने के लिए देता है। ठग वह धनराशि लेकर उसके बाद चंपत हो जाता है।

सरकारी ठेकेदार आमतौर पर सरकारी विभागों को ठगते हैं। मान लीजिए सड़क पर एक सौ रुपए खर्च होने हैं वे पचास रुपए खर्च करते हैं तथा पचास रुपए की ठगी कर लेते हैं। विभाग उनके पीछे-पीछे दौड़ता है। कई बार विभाग के अफसर भी ठगी में शामिल हो जाते हैं। तब समझ में नहीं आता कि ठेकेदारों और अफसर की मिली-भगत से हुई ठगी के पीछे कैसे दौड़ा जाए ! कुछ लोग दौड़ते हैं, लेकिन फिर बाद में पता चलता है कि वह भी ठगों के साथ मिल गए। अब दौड़ने वाले तीन हो गए। फिर चौथे व्यक्ति को मामले की जॉंच सौंपनी पड़ती है।

कई बार दुकानदार ग्राहक को ठगता है। माल खराब देता है। पैसे पूरे ले लेता है। कई बार ठग दुकानों पर जाते ही इसलिए हैं कि वह ठगी कर सके। दुकानदार सामान दिखाता है और ठग हाथ की सफाई दिखा देते हैं। सीसीटीवी कैमरे भी भला कितनी ठगी रोक सकते हैं !

ठगों को पहचानना मुश्किल है। उनकी न कोई खास वेशभूषा होती है, न चलने-फिरने का कोई अलग अंदाज होता है। उनका चेहरा-मोहरा भी कुछ भी हो सकता है। कई बार वह बिल्कुल साधारण व्यक्ति जैसे जान पड़ते हैं। कई बार उनका व्यक्तित्व असाधारण रूप से सम्मोहन पैदा करता है। वह किसी भी कोण से ठग नहीं जाने जा सकते ! वह ठग ही क्या है जो पता चल जाए कि ठग है। जब तक व्यक्ति ठगा नहीं जाता, तब तक वह ठग को अपना परम मित्र और शुभचिंतक मानता है। संसार में उसके लिए तब तक ठग से बढ़कर और कोई नहीं होता।
————————————-
लेखक: रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615451

1 Like · 13 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
विधा:
विधा:"चन्द्रकान्ता वर्णवृत्त" मापनी:212-212-2 22-112-122
rekha mohan
निगाह  मिला  के , सूरज  पे  ऐतबार  तो  कर ,
निगाह मिला के , सूरज पे ऐतबार तो कर ,
Neelofar Khan
आज भगवान का बनाया हुआ
आज भगवान का बनाया हुआ
प्रेमदास वसु सुरेखा
जियो जी भर
जियो जी भर
Ashwani Kumar Jaiswal
सम्भव नहीं ...
सम्भव नहीं ...
SURYA PRAKASH SHARMA
कर्मठता के पर्याय : श्री शिव हरि गर्ग
कर्मठता के पर्याय : श्री शिव हरि गर्ग
Ravi Prakash
मां गोदी का आसन स्वर्ग सिंहासन💺
मां गोदी का आसन स्वर्ग सिंहासन💺
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
मैं यूं ही नहीं इतराता हूं।
मैं यूं ही नहीं इतराता हूं।
नेताम आर सी
The Day I Wore My Mother's Saree!
The Day I Wore My Mother's Saree!
R. H. SRIDEVI
खोटा सिक्का
खोटा सिक्का
Mukesh Kumar Sonkar
दोस्तो जिंदगी में कभी कभी ऐसी परिस्थिति आती है, आप चाहे लाख
दोस्तो जिंदगी में कभी कभी ऐसी परिस्थिति आती है, आप चाहे लाख
Sunil Maheshwari
कुण्डल / उड़ियाना छंद
कुण्डल / उड़ियाना छंद
Subhash Singhai
मिसाइल मैन को नमन
मिसाइल मैन को नमन
Dr. Rajeev Jain
अयोध्या धाम तुम्हारा तुमको पुकारे
अयोध्या धाम तुम्हारा तुमको पुकारे
Harminder Kaur
आखों में नमी की कमी नहीं
आखों में नमी की कमी नहीं
goutam shaw
*कृष्ण की दीवानी*
*कृष्ण की दीवानी*
Shashi kala vyas
कितना कुछ सहती है
कितना कुछ सहती है
Shweta Soni
वर्षा जीवन-दायिनी, तप्त धरा की आस।
वर्षा जीवन-दायिनी, तप्त धरा की आस।
डॉ.सीमा अग्रवाल
ऐसे जीना जिंदगी,
ऐसे जीना जिंदगी,
sushil sarna
नेता के बोल
नेता के बोल
Aman Sinha
हैं सितारे डरे-डरे फिर से - संदीप ठाकुर
हैं सितारे डरे-डरे फिर से - संदीप ठाकुर
Sandeep Thakur
#दोहा
#दोहा
*प्रणय प्रभात*
*मन के धागे बुने तो नहीं है*
*मन के धागे बुने तो नहीं है*
Buddha Prakash
2612.पूर्णिका
2612.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
माँ
माँ
Raju Gajbhiye
हिंदी साहित्य की नई : सजल
हिंदी साहित्य की नई : सजल
Sushila joshi
कई बार हम ऐसे रिश्ते में जुड़ जाते है की,
कई बार हम ऐसे रिश्ते में जुड़ जाते है की,
पूर्वार्थ
*हुई हम से खता,फ़ांसी नहीं*
*हुई हम से खता,फ़ांसी नहीं*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
"रंगमंच पर"
Dr. Kishan tandon kranti
मुफ्तखोरी
मुफ्तखोरी
Dr. Pradeep Kumar Sharma
Loading...