Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
4 May 2024 · 4 min read

झूठ का अंत

एक जंगल का राजा शेर बूढ़ा हो चुका था , धीरे-धीरे उसका शरीर क्षीण एवं दुर्बल होता गया , और एक दिन उसने अपने प्राण त्याग दिए ।
उस जंगल में बहुत से सियार थे , उनमें से एक सियार जो बहुत ही चतुर था उसने सोचा कि अब जंगल में कोई भी राजा नहीं है क्यों ना मैं ही जंगल का राजा बन जाऊं ?
उसके दिमाग में एक युक्ति सूझी कि जंगल का राजा बनने के लिए मुझे सब सियारों से अलग दिखना पड़ेगा तभी सब जंगल वासी मुझे आदर की दृष्टि से देखेंगे और मेरे आदेशों का पालन करेंगे , इसलिए क्यों ना मैं इस मरे हुए शेर की खाल को ओढ़ कर शेर जैसे व्यवहार का नाटक करूँ ? और जंगल में यह बात फैला दूं कि शेर की आत्मा उसके शरीर में प्रवेश कर चुकी है , जिससे लोग उससे डरेंगे और उसकी बातों पर विश्वास कर पालन करने के लिए बाध्य होंगे।

इस तरह उस सियार ने मरे हुए शेर की खाल को उतारकर उसे पहन लिया और नकली शेर बन गया। जंगल में यह बात आग की तरह फैल गई कि शेर की आत्मा एक सियार के शरीर में प्रवेश कर गई है , और वह शेर बन चुका है।
जंगल के वे सभी जानवर जो शेर के निधन से दुःखी थे ,वे इस बात को सुनकर खुश हुए कि शेर की आत्मा हम लोगों के बीच में है जो हमारा मार्गदर्शन करेगी।

इस प्रकार उसे नकली शेर को देखने के लिए आने वालों का तांता सा लग गया , सभी कुछ ना कुछ उपहार लेकर उसे देखने एवं उसका आशीर्वाद लेने आने लगे।
यह सब देखकर वह नकली शेर बहुत खुश हुआ कि उसकी युक्ति कामयाब हो गई। उसने अपने चाटुकारों की एक फौज तैयार कर ली जो उसके शासन के विभिन्न विभागों को संभालने लगे।
इस तरह उसे नकली शेर बने सियार के दिन खुशी से गुजरने लगे। वह शेर की आत्मा का नाटक कर लोगों को सलाह एवं आदेश देने लगा और लोग भी उसकी बात को मानकर उनका पालन करने लगे।

परंतु यह हंसी खुशी के दिन बहुत दिन नहीं चले ,
क्योंकि पास वाले जंगल के शेर के पास
उड़ती -उड़ती यह खबर पहुंची कि किसी सियार के शरीर में मृत जंगल के राजा शेर की आत्मा ने प्रवेश कर लिया है, और वह उसके माध्यम से जंगल की सरकार चला रहा है।
उसका माथा ठनका उसने सोचा क्या ऐसा भी हो सकता है ? उसे लगा कि इसके पीछे छुपा कोई रहस्य है जिसकी सच्चाई का पता करना पड़ेगा।
अतः उसने इस बात के पीछे रहस्य का पर्दाफाश करने की ठान ली और वह नकली शेर बने सियार से दो-दो हाथ करने के लिए उसके जंगल में आ धमका।
पड़ोस के जंगल के शेर को अपने सामने देख उस नकली शेर बने सियार की सिट्टी- पिट्टी गुम हो गई ।
फिर भी उसने अपनी घबराहट को छुपाते हुए उस शेर का औपचारिक स्वागत किया एवं उससे वहां पधारने का मंतव्य पूछा ?
तब उस शेर ने कहा कि यह एकअद्भुत अपरिकल्पनीय घटना है जब आपने अपनी मृत्यु के पश्चात जंगल के कल्याण के लिए सियार के शरीर में प्रवेश किया है , और शासन की बागडोर संभाल ली है।
परंतु इस विषय में मेरी कुछ शंकाऐं है !
जिनका समाधान खोजने के लिए मैं आपके समक्ष प्रस्तुत हुआ हूं !
प्रथम, जब आपकी आत्मा ने सियार के शरीर में प्रवेश कर लिया है तब सियार की आत्मा का क्या हुआ ?
क्या वह मृत्यु को प्राप्त हो उसकी आत्मा अनंत शून्य में विलीन हो गई ?
द्वितीय, जब आपकी आत्मा सियार के शरीर में प्रविष्ट हो चुकी है तो आपकी वाणी शेर की वाणी ना होकर सियार की वाणी क्यों है ?
तृतीय, आपका दैनिक आचार एवं व्यवहार शेरों सा ना होकर सियार सा क्यों है ?
सियार के पास उन प्रश्नों का कोई उत्तर नहीं था ,
उसने स्वप्न में भी नहीं सोचा था कि उसे इस प्रकार के प्रश्नों का सामना करना पड़ेगा।
उसने सोचा था कि वह नाटकीयता के बल पर लोगों का विश्वास मत हासिल कर सकेगा।
पर यहां तो पासा उल्टा पड़ गया था।
लोगों के सामने उसकी असलियत का पर्दाफाश हो चुका था।
जंगल के जानवरों में उसकी असलियत जानकर उसके प्रति आक्रोश बढ़ रहा था।
उसने लोगों के चंगुल से भागने की भरसक कोशिश की परन्तु लोगों की भीड़ ने उसे पीट-पीटकर
उसकी इह-लीला वहीं समाप्त कर दी।

लोगों ने पास वाले उस जंगल के शेर का अभिनंदन किया कि उसने उनकी आंखें खोल दीं थी , और उससे अनुरोध किया कि वह इस जंगल की बागडोर भी संभाल ले।
जंगल के समस्त जीवों का उसके प्रति प्रेम देखकर शेर उनके अनुरोध को अस्वीकार ना कर सका और उसने दोनों जंगलों पर अनेक वर्षों तक एकछत्र शासन किया।

Language: Hindi
29 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Shyam Sundar Subramanian
View all
You may also like:
2606.पूर्णिका
2606.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
प्रेम के रंग कमाल
प्रेम के रंग कमाल
Mamta Singh Devaa
प्राची संग अरुणिमा का,
प्राची संग अरुणिमा का,
पंकज पाण्डेय सावर्ण्य
ज़िन्दगी
ज़िन्दगी
Santosh Shrivastava
उन्हें क्या सज़ा मिली है, जो गुनाह कर रहे हैं
उन्हें क्या सज़ा मिली है, जो गुनाह कर रहे हैं
Shweta Soni
उन्हें हद पसन्द थीं
उन्हें हद पसन्द थीं
हिमांशु Kulshrestha
प्रेमियों के भरोसे ज़िन्दगी नही चला करती मित्र...
प्रेमियों के भरोसे ज़िन्दगी नही चला करती मित्र...
पूर्वार्थ
नारी
नारी
विनोद वर्मा ‘दुर्गेश’
*वंदन शासक रामपुर, कल्बे अली उदार (कुंडलिया)*
*वंदन शासक रामपुर, कल्बे अली उदार (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
" माटी की कहानी"
Pushpraj Anant
चार दिन की जिंदगी
चार दिन की जिंदगी
Karuna Goswami
लौट कर वक्त
लौट कर वक्त
Dr fauzia Naseem shad
कहते हैं कि मृत्यु चुपचाप आती है। बेख़बर। वह चुपके से आती है
कहते हैं कि मृत्यु चुपचाप आती है। बेख़बर। वह चुपके से आती है
Dr Tabassum Jahan
"समय"
Dr. Kishan tandon kranti
नृत्य किसी भी गीत और संस्कृति के बोल पर आधारित भावना से ओतप्
नृत्य किसी भी गीत और संस्कृति के बोल पर आधारित भावना से ओतप्
Rj Anand Prajapati
संदेशा
संदेशा
manisha
5) कब आओगे मोहन
5) कब आओगे मोहन
पूनम झा 'प्रथमा'
धर्म सवैया
धर्म सवैया
Neelam Sharma
ਕਦਮਾਂ ਦੇ ਨਿਸ਼ਾਨ
ਕਦਮਾਂ ਦੇ ਨਿਸ਼ਾਨ
Surinder blackpen
प्रबुद्ध कौन?
प्रबुद्ध कौन?
Sanjay ' शून्य'
रंगीला बचपन
रंगीला बचपन
Dr. Pradeep Kumar Sharma
जो आपका गुस्सा सहन करके भी आपका ही साथ दें,
जो आपका गुस्सा सहन करके भी आपका ही साथ दें,
Ranjeet kumar patre
बादलों को आज आने दीजिए।
बादलों को आज आने दीजिए।
surenderpal vaidya
हरि से मांगो,
हरि से मांगो,
Satish Srijan
आज कल पढ़ा लिखा युवा क्यों मौन है,
आज कल पढ़ा लिखा युवा क्यों मौन है,
शेखर सिंह
Tum har  wakt hua krte the kbhi,
Tum har wakt hua krte the kbhi,
Sakshi Tripathi
सुविचार
सुविचार
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
जीवन ज्योति
जीवन ज्योति
भवानी सिंह धानका 'भूधर'
रिमझिम बारिश
रिमझिम बारिश
अनिल "आदर्श"
■आओ करें दुआएं■
■आओ करें दुआएं■
*Author प्रणय प्रभात*
Loading...