चुनाव में मन भेद ना करें।
दोस्तों ! अगले महीने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। अगर आपके राज्य में चुनाव हैं तो आप से मेरा हाथ जोड़कर निवेदन है कृपया इस चुनाव में आप किसी भी व्यक्ति के साथ अपना सामाजिक प्रेम और सौहार्द खत्म ना करें। हां हो सकता है इस चुनाव के दौरान आपको अलग अलग विचारधारा और अलग-अलग पार्टी को समर्थन करने वाले लोग मिलेंगे। जिस तरह आपका अपना समर्थन और विचारधारा है ठीक उसी तरह अन्य लोगों की भी अपनी विचारधारा और समर्थन होता है। सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे लोग अपने-अपने पार्टी और विचारधारा के समर्थन में पोस्ट करेंगे। इसलिए आप उनके साथ बहस ना कर उनकी विचारधारा और समर्थन का सम्मान करें।
भारत एक विशाल लोकतांत्रिक देश है यहां हर व्यक्ति को अपनी अपनी विचारधारा और बात रखने की पूर्ण आजादी है। राजनीतिक विचारधाराओं और समर्थन के कारण अपने सामाजिक प्रेम और सौहार्द को खत्म ना करें। याद रखिए इस चुनाव के बाद आपको अपने अगल-बगल के लोगों के साथ ही रहना है और वही आपके अच्छे और बुरे में काम आएंगे।
हर 5 साल बाद चुनाव आते और जाते हैं, इसलिए हमें अपने गांव और परिवार के अन्य सदस्यों व दोस्तों के साथ सामाजिक सौहार्द और प्रेम को कम करने की कोशिश ना करें। लोकतंत्र में यह भी जरूरी नहीं है कि आपका बेटा, आपके पत्नी, आपकी बहू या आपकी बेटी आपके अनुसार आपकी विचारधारा वाली पार्टी को वोट करें। अगर आप इन चुनावों में अपने परिवार के किसी सदस्य के ऊपर किसी भी प्रकार का दबाव बनाते हैं कि उसे किसी विशेष पार्टी को वोट देना है तो याद रखिए वह सदस्य आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है। जागरूक बनिए और समाज को भी जागरूक करिए तभी एक बेहतर समाज का निर्माण हो पाएगा।
अगर आपको कोई राजनेता या कोई व्यक्ति इन चुनावों के दौरान पैसा देता है या किसी लालच के कारण आपका वोट खरीदने की कोशिश करता है तो आप उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं। आप भी किसी पार्टी या किसी व्यक्ति से पैसा लेते हुए या कोई अन्य चीज लेते हुए चुनाव के दौरान पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर भी कार्यवाही हो सकती है। लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत आपका वोट है इसलिए अपने वोट को ना ही बेचें और ना ही किसी को खरीदने दें। लोकतंत्र का सबसे बड़ा सिपाही वह व्यक्ति है जो किसी लालच और फरेब में ना आ कर स्वतंत्र रूप से सोच समझकर अपना मत दान करता है।
मेरी आप सभी से अपील है- कृपया चुनाव के दौरान आप उन उम्मीदवारों को चुनकर लाएं जो शिक्षित हो, जिनके ऊपर किसी भी प्रकार का आरोप ना हो और जो आपके क्षेत्र का सही विकास कर सके, जो समाज को जोड़ने की बात करता हो। आप और हम अच्छे उम्मीदवार को जीतकर भेजेंगे तो ही हमारे क्षेत्र का सही विकास संभव हो पाएगा।
– दीपक कोहली