Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
21 Dec 2018 · 4 min read

क्लास मॉनिटर (बाल कहानी )

रमेश एक अत्यंत मेधावी छात्र था , उसने इसी वर्ष विद्यालय परिवर्तन करके महा नगर के विद्यालय में प्रवेश लिया । रमेश आज्ञाकारी छात्र होने के साथ –साथ बांसुरी वादन में प्रवीण था । रमेश कक्षा आठवीं का छात्र था , उसका विचार वैज्ञानिक बन कर देश की सेवा करने का था । उसका मन-पसंद विषय विज्ञान था ।
पूर्व मे डेविड नामका छात्र उसकी क्लास में प्रथम आया , उसका सभी शिक्षकों व छात्रों पर रुतबा कायम था , वह हाकी का बेहतरीन खिलाड़ी था । डेविड को क्लास का मॉनिटर चुना गया , उसके कुछ साथी बुरी संगत के शिकार थे । वे धूम्र पान करते , वयस्क चल चित्र देखते , क्लास से तड़ी मारते , और मोटर साइकल पर फर्राटे भरते थे ।
डेविड के इन मित्रों ने डेविड को अपनी बुरी संगत में साथ लेने का प्रयास कई बार किया , किन्तु डेविड पर कोई असर न हुआ , वह पूर्व की भांति अध्ययन शील , संस्कारी , क्लास के प्रति ईमानदार था ।
डेविड और रमेश घनिष्ठ मित्र थे , परस्पर सहानुभूति , सहृदयता उनके आकर्षण का कारण बनी । दोनों मित्र हमेशा अध्ययन से संबन्धित विचार –विमर्श किया करते थे ।
रमेश के माता –पिता चिकित्सक थे , और डेविड के बैंक मैनेजर । दोनों परिवार में मेल –जोल था ।
रमेश , डेविड को बुरी संगत से बचने की राय देता था ।
एकदिन, रमेश , डेविड से मिलकर घर वापस आ रहा था । नयन , मृगांक व शशांक ने उसे कुछ दूरी पर रोक लिया , उसे अपशब्द कहे , व डेविड से दूर रहने की धमकी दी । प्रथम रमेश भयभीत हुआ , किन्तु विनम्रता पूर्वक उसने उनसे रास्ता रोकने का कारण पूछा , उसने उनसे कहा, “ मित्रों, मित्र का मित्र , मित्र होता है” , अत :तुम लोग परोक्ष रूप से मेरे मित्र हो , किन्तु तुम सभी की समस्या से मैं परिचित नहीं हूँ । मैं समय का सदुपयोग करता हूँ, और उसपर विश्वास करता हूँ । मृगांक , तुम लोग, अध्ययन का सारा समय भौतिक मनोरंजन मे लगाते हो , समय का दुरपयोग करते हो , तुम्हारा भविष्य अंधकार मय हो गया है , पैरों पर खड़े होने के लिए, अपने समय को व्यर्थ मत जाने दो । डेविड और मैं, तुम्हारी समस्याओं का निदान करेंगे । एक अच्छे मित्र की यही पहचान है।
“विचार और व्यवहार परिवर्तन शील होते हैं , देश , काल , परिस्थिति के अनुसार इनमें यथोचित परिवर्तन अवश्य संभावित है ।“
उन , मित्रो के समझ में आ गया था कि , उनके जीवन की दिशा गलत थी । उनकी बुरी आदतों से घर वाले भी परेशान थे , क्योंकि, वे कभी घर पर नहीं रुकते , माता –पिता व अग्रजों की आज्ञा को अनसुना करते , व अक्सर होटलो व रेस्त्रां में भोजन करते थे । वे आन्त्र सम्बंधी रोगों से अक्सर ग्रस्त रहते , इस कारण क्लास से अधिकतर अनुपस्थित रहते थे ।
रमेश ने जो सीख अपने मित्रों को दी , उसने उनकी दशा व दिशा दोनों में परिवर्तन किया ।उक्त तीनों मित्र सम्मान पूर्वक रमेश के माता –पिता से मिलते व आज्ञा कारी बच्चों के जैसे व्यवहार करते थे । रमेशसे अध्ययन सम्बंधी विमर्श किया करते थे ।
नयन , मृगांक , व शशांक के व्यवहार में आए इस अप्रत्याशित परिवर्तन से उन सब के अग्रज व वयो वृद्ध हैरान थे , उनके मन में डेविड और रमेश के प्रति सम्मान का भाव जागृत हो गया । उक्त तीनों मित्र अपने माता –पिता की आज्ञा का पालन व सम्मान करने लगे ।अब उनका अधिकतर समय विद्यालय के पश्चात घर पर अध्ययन मे बीतने लगा ।

जन पदीय विद्यालयों में , क्रीडा सत्र प्रारम्भ हो चुका था । अंतर जनपदीय विद्यालयों में स्पर्धा शुरू हो गयी । हॉकी टीम का चयन हो गया था , डेविड को कप्तान चुना गया । डेविड व उसके साथियों ने, अच्छा खेल दिखाते हुए फ़ाइनल में प्रवेश किया । फ़ाइनल में , डेविड की टीम का मुकाबला एक अत्यंत मजबूत टीम से था । उसके खिलाड़ी मजबूत कद –काठी के , व खतरनाक खेल के लिए बदनाम थे । रेफरी की चेतावनी के पश्चात भी , वे विरोधी खिलाड़ियों से बुरा व्यवहार करते , व , जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकते थे ।
क्रीडा प्रारम्भ हुई , डेविड, सेंटर फारवर्ड की पोजीसन में अच्छा खेल दिखा रहा था , उसके साथी, अपने खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन कर रहे थे । प्रथम हाफ टाइम में डेविड की टीम 2 =0 से आगे थी । डेविड ने दो गोलदाग कर अपनी टीम को आगे कर दिया । द्वितीय हाफ मे विपक्षी खिलाड़ियों का खेल पलटा , वे आक्रामक हो गए । डेविड को मार्क करने के साथ उसे चोटिल करने का प्रयास कर रहे थे , अचानक विपक्षी खिलाड़ी की स्टिक डेविड के बाएँ पैर पर ज़ोर से लगी , डेविड मैदान पर गिर पड़ा । रेफरी ने खेल कुछ समय के लिए रोका । डेविड के बाएँ पैर मे फ्रेक्चर हो गया था , उसे मैदान से बाहर जाना पड़ा । विपक्षी खिलाड़ी को अगले सत्र के लिए निलम्बित कर दिया गया । डेविड की टीम मात्र दस खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी , खिलाड़ियों में जोश के साथ –साथ रोष था , उन्होने, विपक्षी टीम पर ज़ोर दार हमला बार –बार बोलकर , अंतत : स्कोर 3 =0 कर मैच को पूरी तरह अपने पक्ष मे मोड़ दिया । रेफरी की सीटी बजी , डेविड का स्कूल, प्रथम बार चैम्पियन घोषित हुआ । खेल प्रांगण हर्ष उल्लास से गूँजने लगा ।
डेविड का रमेश के पिता ने, उपचार किया , डेविड को पूर्ण तया ठीक होने में , तीन महीने लगे , किन्तु मित्रों के सहयोग से उसके अध्ययन में कोई कमी बाकी न रही , उसे अपने मित्रों पर प्रथम बार गर्व की अनुभूति हुई थी ।
“खरबूजे को देख कर खरबूजा रंग बदलता है ।“यह कहावत डेविड के मित्रों पर चरितार्थ हो गयी थी । अच्छी संगत से कुसंगत का हृदय परिवर्तन किया जा सकता है , यही सच्चे मित्र की पहचान है ।
डा प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ,
सीतापुर

Language: Hindi
648 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, प्रेम
View all
You may also like:
देश की आज़ादी के लिए अंग्रेजों से लड़ते हुए अपने प्राणों की
देश की आज़ादी के लिए अंग्रेजों से लड़ते हुए अपने प्राणों की
Shubham Pandey (S P)
सोशल मीडिया पर हिसाबी और असंवेदनशील लोग
सोशल मीडिया पर हिसाबी और असंवेदनशील लोग
Dr MusafiR BaithA
वक़्त
वक़्त
विजय कुमार अग्रवाल
क्रोधी सदा भूत में जीता
क्रोधी सदा भूत में जीता
महेश चन्द्र त्रिपाठी
चले न कोई साथ जब,
चले न कोई साथ जब,
sushil sarna
*ना जाने कब अब उनसे कुर्बत होगी*
*ना जाने कब अब उनसे कुर्बत होगी*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
नृत्य किसी भी गीत और संस्कृति के बोल पर आधारित भावना से ओतप्
नृत्य किसी भी गीत और संस्कृति के बोल पर आधारित भावना से ओतप्
Rj Anand Prajapati
ठिठुरन
ठिठुरन
Mahender Singh
#drarunkumarshastri
#drarunkumarshastri
DR ARUN KUMAR SHASTRI
आसाध्य वीना का सार
आसाध्य वीना का सार
Utkarsh Dubey “Kokil”
नींव में इस अस्तित्व के, सैकड़ों घावों के दर्द समाये हैं, आँखों में चमक भी आयी, जब जी भर कर अश्रु बहाये हैं।
नींव में इस अस्तित्व के, सैकड़ों घावों के दर्द समाये हैं, आँखों में चमक भी आयी, जब जी भर कर अश्रु बहाये हैं।
Manisha Manjari
झरोखा
झरोखा
Sandeep Pande
झरना का संघर्ष
झरना का संघर्ष
Buddha Prakash
रमेशराज की ‘ गोदान ‘ के पात्रों विषयक मुक्तछंद कविताएँ
रमेशराज की ‘ गोदान ‘ के पात्रों विषयक मुक्तछंद कविताएँ
कवि रमेशराज
प्रेम ईश्वर प्रेम अल्लाह
प्रेम ईश्वर प्रेम अल्लाह
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
चंचल मन
चंचल मन
Dinesh Kumar Gangwar
रेस का घोड़ा
रेस का घोड़ा
Naseeb Jinagal Koslia नसीब जीनागल कोसलिया
■ महसूस करें तो...
■ महसूस करें तो...
*Author प्रणय प्रभात*
रविवार की छुट्टी
रविवार की छुट्टी
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
पिता का गीत
पिता का गीत
Suryakant Dwivedi
सुरक्षा
सुरक्षा
Dr. Kishan tandon kranti
।2508.पूर्णिका
।2508.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
Struggle to conserve natural resources
Struggle to conserve natural resources
Desert fellow Rakesh
💐प्रेम कौतुक-466💐
💐प्रेम कौतुक-466💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
धर्म के रचैया श्याम,नाग के नथैया श्याम
धर्म के रचैया श्याम,नाग के नथैया श्याम
कृष्णकांत गुर्जर
चुनिंदा अश'आर
चुनिंदा अश'आर
Dr fauzia Naseem shad
हिन्दी दोहा बिषय -हिंदी
हिन्दी दोहा बिषय -हिंदी
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
वक्त वक्त की बात है ,
वक्त वक्त की बात है ,
Yogendra Chaturwedi
टमाटर का जलवा ( हास्य -रचना )
टमाटर का जलवा ( हास्य -रचना )
Dr. Harvinder Singh Bakshi
राजनीतिक यात्रा फैशन में है, इमेज बिल्डिंग और फाइव स्टार सुव
राजनीतिक यात्रा फैशन में है, इमेज बिल्डिंग और फाइव स्टार सुव
Sanjay ' शून्य'
Loading...