” कौन मनायेगा बॉक्स ऑफिस पर दिवाली -फ़िल्मी लेख ” ( भूल भूलेया 3 Vs सिंघम अगेन )
कौन मनायेगा बॉक्स ऑफ़िस पर दिवाली -दो फ़िल्म फ्रैंचाइज़ी में महामुक़ाबला ” –
[ भूल भुलैय्या 3 Vs सिंघम अगेन ]
अगस्त माह में स्त्री 2 की धमाकेदार सफलता के पश्चात् भारतीय सिनेमा जगत एवं फ़िल्म वितरकों में उमंग और ख़ुशी का माहौल बना था, क्योंकि इस वर्ष 2024 में स्त्री 2 से पहले
फाइटर, शैतान, तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया, मुंज्या, क्रू, बैड न्यूज़,कल्कि 2898 ए डी जैसी कुछ ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर सकी थी उसमें भी प्रभास और दीपिका की कल्कि 2898 ए डी दक्षिण भारत की हिंदी डब फ़िल्म थी । प्रारंभिक छ: माही में बॉलीवुड फ़िल्में पिछले वर्ष की पठान और जवान जैसी बम्पर सफलता नहीं दोहरा सकी थी । अगस्त में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रिलीज़ निर्देशक अमर कौशिक और मेडॉक फिल्म्स की हॉरर कॉमेडी स्त्री 2 ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 600 करोड़ की कमाई कर इतिहास रच डाला, उसके साथ रिलीज़ हुई जॉन अब्राहम की वेदा और अक्षय कुमार की खेल खेल में औसत फ़िल्में रही, हालांकि वेदा में दर्शकों ने शरवरी वाघ और जॉन अब्राहम के उम्दा अभिनय को सराहा। उसके बाद सितंबर में आयी जूनियर एन टी आर और सैफ अली ख़ान की देवरा ने भी हिंदी पट्टी के दर्शकों पर वो असर नहीं डाला जो आर आर आर एवं के जी एफ 2 ने डाला था, अक्टूबर में दशहरे के अवसर पर दो फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर टकरायी, आलिया भट्ट की वासन बाला निर्देशित जिगरा और निर्देशक राज शांडिल्य की राजकुमार राव – तृप्ति डिमरी अभिनित विक्की विद्या का वो वाला वीडियो , दोनों ही फ़िल्में बड़े बैनर और बढ़िया स्टारकास्ट की होने के बावजूद सिनेमाघरों में दर्शकों की भीड़ न ला सकी । अब इंतज़ार है साल के सबसे बड़े त्योहार पर सबसे बड़े मुक़ाबले का जो इस दीपावली पर अनीस बज़्मी द्वारा निर्देशित, टी सीरीज और मुराद खेतानी के सिने वन बैनर तले बनी भूल भूलेया 3 और निर्देशक रोहित शेट्टी की मल्टीस्टारर कॉप ड्रामा सिंघम अगेन के बीच होने वाला है । दोनों ही फ़िल्में, सफ़ल फ्रेंचाइजी की फ़िल्में है
भूल भूलेय्या 2007 में प्रदर्शित हुई थी जिसे प्रियदर्शन ने निर्देशित किया था जो हिट रही थी उसके डेढ़ दशक बाद अनीस बज़मी ने निर्देशन की कुर्सी संभाली और भूल भूलेया 2 के रूप में फ़िल्म की अगली किस्त दर्शकों के सामने रखी जिसमें कार्तिक आर्यन, किआरा आडवाणी और तबू ने अपने अभिनय से चार चाँद लगा दिए। फ़िल्म सुपरहिट रही और अब भूल भूलेया 3 के साथ अनीस बज़मी एंड कंपनी, सिंघम को टक्कर देने को तैयार है । भूल भूलेया 3 का ट्रेलर काफ़ी यूनिक है, कहानी में नयापन है, मंजूलिका के पात्र को भी यहाँ रहस्यमयी रखा गया है, कास्ट अच्छी है जिसमें कार्तिक आर्यन फ़िर रूह बाबा के किरदार में है उनके साथ तृप्ति डिमरी, विद्या बालन, माधुरी दीक्षित, संजय मिश्रा, राजपाल यादव, विजय राज जैसे नामचीन कलाकार हैं वहीं दूसरी और रोहित शेट्टी दिवाली पर हमेशा से सुपरहिट फ़िल्में डिलीवर करते रहे, उनकी गोलमाल, गोलमाल 3, ऑल द बेस्ट, सूर्यवंशी जैसी फ़िल्में दिवाली पर रिलीज़ हुई और अन्य फिल्मों से टकराव के उपरांत अच्छा बिज़नेस किया । इस दिवाली पर महा टकराव देखने को मिलने वाला है ।
भूल भूलेया 3 और सिंघम अगेन के बीच होने वाला क्लैश इस साल का बॉक्स ऑफिस पर होने वाला सबसे बड़ा संग्राम है जो प्रतिष्ठा और कमाई दोनों को प्रभावित कर सकता है ।
सिंघम अगेन लेविश स्केल पर शूट की गयी है और इंडस्ट्री के टॉप क्लास एक्टर एक्ट्रेस की मौजूदगी, बम्पर ओपनिंग की तरफ़ इशारा करती है कहानी के बैकड्राप में रामायण की झलक दिखायी देती है, फ़िल्म का रिलीज़ पहला गीत जय बजरंगबली, धार्मिक भावना जाग्रत करने वाला फ़ास्ट बीट सांग है और दूसरा गीत जो सिंघम टाइटल है, प्रभावित करता है… अभी तक इंडिया में नेशनल चैन्स पीवीआर, आयनॉक्स, सिनेपोलिस ने दोनों ही फिल्मों के बुकिंग प्रारम्भ नहीं किये, यदि फ़िल्म रिलीज़ के तीन से चार दिन पहले भी बुकिंग खुलती है तो छुट्टी का फ़ायदा पहले दिन दोनों ही फिल्मों को मिलेगा लेकिन सिंघम अगेन को ज़्यादा स्क्रीन्स मिल सकते हैं सिंगल स्क्रीन पर भी सिंघम अगेन, भूल भूलेय्या 3 से आगे रह सकती है । बॉक्स ऑफिस की पहली लड़ाई स्क्रीन का बटवारा है, कौनसी फ़िल्म को कितने शो मिलते हैं इस पर भी कमाई के आंकड़े टिकते हैं, दूसरा फ़िल्म की लेंथ ज़्यादा हो तो शो की संख्या पर असर पड़ता है, मल्टीप्लेक्स में वैसे भी दिन के न्यूनतम 14 से 18 शो चलाये जा सकते है यदि फ़िल्म के शो सुबह जल्दी शुरू हो…. भूल भूलेया 3 के गीत अच्छे हैं खासतौर पर जाना समझो ना, तेरी आँखें भूल भूलेया और आमी जे तोमार 3.0 ठीक ठाक गीत हैं । एक रोमांटिक सांग जो कार्तिक एवं तृप्ति पर लद्दाख की खूबसूरत वादियों में फिल्माया गया है दर्शनीय है….
मेरी मुंबई के दो ट्रेड एनालिस्ट से चर्चा हुई, उनका भी यही कहना है जिस फ़िल्म का कॉन्टेट और कहानी अच्छी होगी वही बॉक्स ऑफिस बैटल जीत सकती है..
अब देखना है कार्तिक आर्यन ( रूह बाबा ) और विद्या बालन ( मंजूलिका ), रोहित शेट्टी के दिवाली बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर पाते हैं या नहीं, सिंघम अगेन को कमाई के मामले में मात दे सकते हैं या नहीं…. यह देखना दिलचस्प होगा । वैसे असली अग्निपरीक्षा 1 नवंबर को सिनेमा में दर्शकों के सामने होगी और आख़री फैसला जनता जनार्दन करेगी। बॉक्स ऑफिस पर बड़ी कमाई का लालच कभी कभी अच्छी फिल्मों को भी नुकसान पहुँचाता है, दर्शक वर्ग बँट जाता है, कमाई पर भी असर पड़ता है… मुकाबला दिलचस्प होगा हॉरर vs एक्शन में…….सिंघम अगेन पहले दिन 30 से 35 करोड़ तक और भूल भूलेया 3 भी 25 से 30 करोड़ तक कमा सकती है, आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं यदि सुबह के शोज के बाद वर्ड ऑफ़ माउथ अच्छा हो…..
©डॉ. वासिफ़ काज़ी , इंदौर
[ सिनेमा विश्लेषक ]
28/3/2, अहिल्या पल्टन, इक़बाल कॉलोनी, इंदौर