Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
6 Jul 2021 · 5 min read

कानूनन बेटी से इतना प्यार

संजना, आज भी तुमने टिफिन में सलाद नहीं रखा। हर बार भूल जाती हो। और मेरी ब्लू शर्ट भी प्रेस नहीं की तुमने अब तक । कल सुबह मुझे मीटिंग में पहननी है” संजय ने खाना खाते हुए कहा।

“अरे, वो आज सुबह बहुत काम था, वंशु का भी प्रोजेक्ट बनाना था और राशि दीदी आने वाली थी इसलिए उनकी पसंद का खाना बनाने में व्यस्त थी। कल से डाल दूंगी”रूचि ने गर्म रोटी देते हुए कहा।

“क्या कल से करूंगी, बहुत भूलकक्ड़ हो रही हो …”संजय आगे कुछ बोलता इतने में ही उनकी मां बोली पड़ी।

“बेटा, घर की औरतों को 100 काम होते हैं, एक दिन कुछ नहीं हुआ तो क्या। कुछ काम खुद भी करने चाहिए” सुरेखा जी ने टोकते हुए कहा।

राशि अपनी मां को हैरानी से देख रही थी। आज मां ने भाभी के लिए सुर कैसे बदल लिए। भाभी के पक्ष में बोलते हुए शायद उसने पहली बार सुना था।

“रिलेक्स भैया, जल्दी से ख़ाना खत्म करों, फिर आराम से खेलेंगे, मजे करेंगे। भाभी आज तो आपको भी हमारे साथ खेलना पड़ेगा। बस दो दिन की छुट्टी मिली है मुझे ट्रेनिंग से फिर तो वापस हास्टल ही जाना है” राशि ने चहकते हुए कहा।

“उसे कपड़े भी प्रेस करने है, मुझे कल चाहिए होंगे” संजय टोकते हुए बोला।

“कपड़े तो खाना खाकर तुम भी प्रेस कर सकते हो बेटा। बहू भी तब तक किचन का काम निपटाएगी। उसे भी हमारे साथ बैठने का मौका मिलना चाहिए”सुरेखा जी ने कहा।

राशि आज मां के इस बदलाव को देखकर हैरान थी। आखिर 1 साल में ऐसा क्या हो गया, जो उसकी मां में इतना बदलाव आ गया।
जो मां अपने बेटे को पानी का एक गिलास भी खुद से लेने को नहीं कहती थी,आज वो ऐसी बात कर रही है। पहले तों हमेशा भाभी के काम में नुक्स निकालती थी, रोज किसी न किसी बात को लेकर कहासुनी करती थी, वो आज इतनी सरल‌ कैसे हो गई।

“बहु तुम भी आ जाओ। अब बाकि का काम कल सुबह सुशीला (कामवाली) कर देगी। तुम क्यों परेशान हो रही हो। तुम आओगी तभी खेल शुरू करेंगे”सुरेखा जी ने डाइनिंग रूम से पुकारते हुए कहा।

“सच-सच बताओ मम्मी आखिर माजरा क्या है? क्या चल रहा है मेरे पीठ के पीछे, आखिर आपने ऐसा क्या किया जो आप कानूनन बेटी से इतना प्यार कर रही हो। कहीं कोई साजिश तो नहीं। कुछ तो गड़बड़ है दया ….” राशि हाथों से इशारे करके C.I.D की तरह एक्टिंग करते हुए बोली।

राशि और वंश जोर-जोर से खिलखिलाने लगे।

“ऐसे क्या कर रही हो राशि बेटा ….”।

“अरे, सारी मम्मी। ऐसे ही मजाक में पूछ रही हूं।
पर मम्मी बात भले ही मैंने मजाक में की हो, पर कारण तो में जरूर पूछना चाहती हूं। अब भाभी के प्रति इतनी सरल कैसे हो गई। क्या किया आखिर मेरी सुरेखू रानी ने ने ?”राशि ने मां के गाल सहलाते हुए पूछा।

“ऐसा कुछ नहीं है बेटा, जब तुम साल भर पहले घर से गई थी तो मैं बहुत उदास हो गई थी। तेरे बिना बहुत सूना-सूना लगता था। तेरे पापा के जाने के बाद एक तू ही थी जिससे मैं हर बात शेयर करती थी, मन की हर बात कहती थी। तू पास में थी तो मेरा दिल भरा हुआ था पर तेरे जाने के बाद मैं बहुत अकेला महसूस करती थी।

एक दिन अचानक मेरा बी.पी.बहुत लो हो गया था, और मैं चक्कर खाकर गिर गई थी, तब संजना बहू ने मुझे संभाला। डाक्टर को बुलाकर मेरा चेकअप कराया और उनसे सलाह-मशवरा करके मेरे अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक दिनचर्या सेट की।
वो मेरा हर तरह से बेटी की तरह ख्याल रखती। जो चीजें मुझे खाने में पसंद नहीं थी पर फिर भी स्वास्थ्य की दृष्टि से वो मुझे मां की तरह डांट लगाकर समझाती और खिलाती।
संजय तो फिर भी फोन पर दिन में या रात में हाल-चाल पूछता था पर संजना बहू 24 घंटे मेरे लिए तत्पर रहती थी।

सच बताऊं तो संजना ने मेरे उदास मन का हाल समझ लिया। वो रोज किसी न किसी बहाने से मुझे पार्क में टहलने ले जाती। इधर-उधर की बातें करके मुझे हंसाती। पार्क में हमउम्र की सहेलियों से मिलवाती। धीरे-धीरे मैंने भी उसे किसी भी बात के लिए बेवजह रोक-टोक करना बंद कर दिया था।

संजना बहू के इस व्यवहार से मुझे विश्वास हो गया कि अब मुझे घर की बागडोर संभालने की जरूरत नहीं। संजना इतनी समझदार है कि वह घर-परिवार अच्छे से संभाल सकती है।

उस दौरान मुझे एहसास हुआ कि वास्तव में बहू ही है जो सास के हर सुख-दुख में सच्ची “सहभागी”होती है। बेटा काम पर चला जाता है और बेटी ससुराल, पर असल में सेवा और समर्पण तो बहुएं ही करती है। अंग्रेजी में तेरे भले ही कानूनन बेटी (डाटर-इन-ला) कहते हैं, पर हकीकत में अगर सास -बहू दोनों एक-दूसरे के साथ प्यार व सामंजस्य से रहे तो वह वास्तव में बेटी ही बन जाती है।

सच है, कोई भी रिश्ते को अपनाने में समय लगता है, पर जब दोनों तरफ से आपसी प्यार व अपनत्व का प्रवाह होता है, तो हर रिश्ते में प्रेम का अंकुरण हो ही जाता है।
अब मुझे जितना बेटा प्यारा है, उतनी प्यारी मेरी बहू संजना भी लगती है” सुरेखा जी ने भरे स्वर में कहा।

“और मैं……मैं आपको प्यारी नहीं हूं। मैं तो थोड़े समय बाद वैसे ही पराई होने वाली हूं “राशि ने मजाक में मुंह बनाते हुए कहा।

“हट..पगली, तू तो मेरे जिगर का टुकड़ा है “सुरेखा जी ने पुचकारते हुए कहा।

“मजाक कर रही थी मम्मी, पर मुझे बहुत ख़ुशी है कि आपने संजना भाभी के लिए इतना सोचा। मैं भी आपको भाभी के आने के बाद अक्सर समझाती थी कि मां थोड़ा समय दो भाभी को।
वो धीरे-धीरे सब समझ जाएगी, पर आप मेरी बातों को अनदेखा करती थी।
पर मुझे खुशी है इस बात की देर से ही सही आप दोनों के बीच में अब मां-बेटी सा प्यार है। वो भले ही पराए घर से आई है पर आप उन्हें आजीवन अपनी सगी बेटी की तरह रखना। जैसे प्यार आप अपनी बेटी पर लुटाती है उससे भी ज्यादा आप भाभी पर लुटाना, क्योंकि जीवन के अंत तक वहीं हमेशा आपके साथ रहेगी” राशि ने सहजता से कहा।

2 Likes · 2 Comments · 402 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
मेल
मेल
Lalit Singh thakur
रहे_ ना _रहे _हम सलामत रहे वो,
रहे_ ना _रहे _हम सलामत रहे वो,
कृष्णकांत गुर्जर
उसे अंधेरे का खौफ है इतना कि चाँद को भी सूरज कह दिया।
उसे अंधेरे का खौफ है इतना कि चाँद को भी सूरज कह दिया।
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
*कांच से अल्फाज़* पर समीक्षा *श्रीधर* जी द्वारा समीक्षा
*कांच से अल्फाज़* पर समीक्षा *श्रीधर* जी द्वारा समीक्षा
Surinder blackpen
आ जाओ
आ जाओ
हिमांशु Kulshrestha
भले कठिन है ज़िन्दगी, जीना खुलके यार
भले कठिन है ज़िन्दगी, जीना खुलके यार
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
आम पर बौरें लगते ही उसकी महक से खींची चली आकर कोयले मीठे स्व
आम पर बौरें लगते ही उसकी महक से खींची चली आकर कोयले मीठे स्व
Rj Anand Prajapati
#drarunkumarshastei
#drarunkumarshastei
DR ARUN KUMAR SHASTRI
#धोती (मैथिली हाइकु)
#धोती (मैथिली हाइकु)
Dinesh Yadav (दिनेश यादव)
*वाल्मीकि आश्रम प्रभु आए (कुछ चौपाइयॉं)*
*वाल्मीकि आश्रम प्रभु आए (कुछ चौपाइयॉं)*
Ravi Prakash
किससे कहे दिल की बात को हम
किससे कहे दिल की बात को हम
gurudeenverma198
दिन सुहाने थे बचपन के पीछे छोड़ आए
दिन सुहाने थे बचपन के पीछे छोड़ आए
Er. Sanjay Shrivastava
पिछले पन्ने 8
पिछले पन्ने 8
Paras Nath Jha
पूरे 98.8%
पूरे 98.8%
*Author प्रणय प्रभात*
जिंदगी और रेलगाड़ी
जिंदगी और रेलगाड़ी
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
माँ मुझे विश्राम दे
माँ मुझे विश्राम दे
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
मेरे शीघ्र प्रकाश्य उपन्यास से -
मेरे शीघ्र प्रकाश्य उपन्यास से -
kaustubh Anand chandola
रंग रंगीली होली आई
रंग रंगीली होली आई
Suman (Aditi Angel 🧚🏻)
आदमी क्या है - रेत पर लिखे कुछ शब्द ,
आदमी क्या है - रेत पर लिखे कुछ शब्द ,
Anil Mishra Prahari
"जीत सको तो"
Dr. Kishan tandon kranti
शीर्षक – फूलों सा महकना
शीर्षक – फूलों सा महकना
Sonam Puneet Dubey
वो मेरे दिल के एहसास अब समझता नहीं है।
वो मेरे दिल के एहसास अब समझता नहीं है।
Faiza Tasleem
विचार, संस्कार और रस [ दो ]
विचार, संस्कार और रस [ दो ]
कवि रमेशराज
धार्मिकता और सांप्रदायिकता / MUSAFIR BAITHA
धार्मिकता और सांप्रदायिकता / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
बिना तुम्हारे
बिना तुम्हारे
Shyam Sundar Subramanian
संत साईं बाबा
संत साईं बाबा
Pravesh Shinde
सफ़र जिंदगी का (कविता)
सफ़र जिंदगी का (कविता)
Indu Singh
तू एक फूल-सा
तू एक फूल-सा
Sunanda Chaudhary
समझ
समझ
Dinesh Kumar Gangwar
बहादुर बेटियाँ
बहादुर बेटियाँ
हिमांशु बडोनी (दयानिधि)
Loading...