Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
4 Jul 2021 · 4 min read

कमी

कमी :
×××××
भोजन की थाली कबसे सामने रखी थी पर खाना डालने का भी मन बिल्कुल नहीं था ।आज जो कुछ देखा था उसने भूख को मार दिया था ।न जाने कौन सी सोच हृदय को मथ रही थी ।
इसी सोच में सहसा स्टील की चमचमाती थाली में रमेश भाई साहब व उनकी पत्नी रमा जी के अक्स उभर आये ।देखते देखते दाल ,रायते व सब्जी के लिये साथ रखी छोटी चारों कटोरियां चार नन्हें बालकों के रूप में नजर आने लगी ।रमेश भाई साहब के चार बेटे ।
रमेश भाई व रमा भाभी सारे मोहल्ले के प्यारे ‘राम भैया ‘ व रमा भाभी थे ।दोनों अध्यापक ।रमेश भाई विज्ञान के व रमा भाभी गणित की ।जब हमारी D D A कालोनी नई नई बसी थी तो भैया व भाभी भी किश्तों पर मिले अपने 2 बेडरूम के फ्लैट में सपनों का आशियाना बनाने आ बसे थे ।
कुछ अजीब सी सोच थी दोनों की ।2 प्यारे प्यारे बेटों के होते हुए भी एक पुत्री की चाहत में आस-पास की छोटी बच्चियों पर ढेर प्यार लुटाते ।और न जाने क्यों और कैसी प्रबल थी ये चाहत कि इसके चक्कर में 2 बेटे और हो गये ।चौथे पुत्र के जन्म पर जब एक मित्र नें रमेश भाई को बधाई देते हुए कहा कि “रामायण की चौकड़ी पूरी हो गयी ” तो वह मुस्करा भर दिये थे ,एक फीकी सी मुस्कराहट ।
रमेश भैया व रमा भाभी ने बेटों के लालन पालन में कोई कसर नहीं छोड़ी ।खूब मेहनत की ।ट्यूशन पढाना शुरु कर दिया ।मेधावी व गरीब छात्रों को मुफ्त पढाते रहे ।उनके छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में झण्डे गाढने लगे ।बेटे भी पढाई में अच्छे रहे ।सभी अच्छी डिग्रियां लेकर उच्च पदों पर विराजमान हो गये ।सबसे बडा मल्टीनेशनल में India Manager तो उससे छोटा विदेशी बैंक में ,तीसरा डाक्टर तो चौथा IPS आफिसर ।
समय धीरे धीरे खिसकता रहा ।चारों बेटों की शादियां हो गयी ।रमेश भैया ने अपनी ही कालोनी में 200/200 गज के दो प्लाट खरीद कर दोमंजिले मकान बनवा दिये थे ।परन्तु सभी बेटे अपनी अपनी नौकरी और स्टेटस् के अनुसार रहने के लिये एक एक कर चले गये ।रह गये धीरे धीरे अपने ही बच्चों की बढती उपेक्षा के शिकार “राम भैया व रमा भाभी “।बच्चों को ,बहुओं को आने की फुर्सत नहीं थी और भैया भाभी का वहां दिल नहीं लगता था ।हकीकत तो यह थी कि बच्चों के पास जाने पर भी किसी को उनके साथ बतियाने का ,उनके पास बैठने का समय ही नहीं होता था ।और इसी उपेक्षा से टूटे पति पत्नी का अपने स्कूटर से डाक्टर के पास जाते हुए एक्सीडेन्ट हो गया और दोनो ही अनजान लम्बे सफर पर चले गये ।
खबर मिलते ही सभी बेटे परिवार सहित आ पहुंचे।चौथे वाले दिन ही “क्रिया “रस्म निपटा कर अगले दिन सभी का वापसी का प्रोग्राम निश्चित था । क्रिया वाले दिन सनातन धर्म मन्दिर के हाल को फूलों से सजा कर कालीन व कुर्सियां बिछवा दी गयी थी । उस दिन सभी भाईयों और उन के बच्चों ने एक जैसे डिजायनर सफेद कुर्ते पाजामे पहने थे ।बहुऐं भी हल्के रंग की मगर भारी महंगी साडियों में थी ।राम भैया व रमा भाभी को श्रद्धाजंलियां दी जा रही थी ।उन की स्कूटर एक्सीडेन्ट की मौत को उनकी सादगी कहा जा रहा था ।उनके फ्लैट में रहने को (यथार्थ में बेटों के साथ न रहने को )उनका अपने खरीदे हुए पहले फ्लैट से स्वाभाविक मोह कहा जा रहा था ………..
यानि कि……..
बेटों की हर कमी को मां-बाप के गुण बता कर ढाल के रूप में बखूबी प्रयोग किया जा रहा था ।रस्म पगडी की विडियो बन रही थी।रस्म समाप्त होते ही बेटे अपनी पगडी वाली फोटो मोबाईल के द्वारा फेस बुक पर अपडेट कर रहे थे ।पूरा का पूरा फोटो सेशन चल रहा था ।
इसी के साथ बार बार उपस्थित लोगों के लिये घोषणा कराई जा रही थी कि मन्दिर से सटे वातानुकूलित हाल में प्रसाद रूपी चायपान की व्यवस्था की गयी है ।सभी अवश्य ग्रहण कर के जाएं।प्रसाद रूपी जलपान में बस हलवा ,चाय ,काफी कोल्ड ड्रिंक ,जूस ,बिस्कुट , नमकीन ,समोसे ,मट्ठी वगैरह ही थे।
लोग खा पी रहे थे और चारों बेटे अपने अपने जानकार लोगों की आव भगत में जुटे थे ।शायद यह सुनिश्चित करने कि आज के कार्यक्रम की ज्यादा से ज्यादा वाहवाही बटोर सकें ।
बेहद घुटन सी महसूस हो रही थी ।बिना किसी को कुछ भी कहे मैं घर वापिस चला आया था और कुछ देर निष्चेष्ट पलंग पर पडा रहा था ।
अचानक मोबाइल की घंटी से तन्द्रा टूटी ।रमेश भैया के सबसे बडे बेटे का था ।उठाते ही उसने लगभग चहकते हुए पूछा “कोई कमी तो नहीं रही न अंकल ?”
“नहीं बेटा ,तुमने कोई कमी नहीं छोडी ।” न जाने किस प्रवाह में कह गया ।वाक्य अधूरा ही छूट गया ।उधर से फोन कट गया था ।कहना तो चाहता था कि:-
“कोई कमी नहीं छोडी थी दिखावे में ।कमी थी तो बस भावनाओं की ।कमी थी तो बस मां-बाप के प्रति श्रद्धा में ।कमी थी तो बस संस्कारों की ………. ”
पर मेरे अवचेतन ने मुझे रोक दिया था ।शायद इस डर से कि उसमें बसी उन दिंवगत आत्माओं की अदृश्य मूरत मेरे कारण आहत न हो

(स्वरचित )
अमृत सागर भाटिया

1 Like · 1 Comment · 284 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
ईश्वर के सम्मुख अनुरोध भी जरूरी है
ईश्वर के सम्मुख अनुरोध भी जरूरी है
Ajad Mandori
यूं ही कोई शायरी में
यूं ही कोई शायरी में
शिव प्रताप लोधी
धुन
धुन
Sangeeta Beniwal
होली
होली
डॉ नवीन जोशी 'नवल'
परोपकार
परोपकार
ओंकार मिश्र
कैद है तिरी सूरत आँखों की सियाह-पुतली में,
कैद है तिरी सूरत आँखों की सियाह-पुतली में,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
मन के वेग को यहां कोई बांध सका है, क्या समय से।
मन के वेग को यहां कोई बांध सका है, क्या समय से।
Annu Gurjar
पितरों का लें आशीष...!
पितरों का लें आशीष...!
मनोज कर्ण
सितमज़रीफ़ी
सितमज़रीफ़ी
Atul "Krishn"
जीवन में संघर्ष सक्त है।
जीवन में संघर्ष सक्त है।
Omee Bhargava
ज़िंदगानी
ज़िंदगानी
Shyam Sundar Subramanian
दोहा बिषय- दिशा
दोहा बिषय- दिशा
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
मुनाफे में भी घाटा क्यों करें हम।
मुनाफे में भी घाटा क्यों करें हम।
सत्य कुमार प्रेमी
पोषित करते अर्थ से,
पोषित करते अर्थ से,
sushil sarna
3747.💐 *पूर्णिका* 💐
3747.💐 *पूर्णिका* 💐
Dr.Khedu Bharti
जब भी सोचता हूं, कि मै ने‌ उसे समझ लिया है तब तब वह मुझे एहस
जब भी सोचता हूं, कि मै ने‌ उसे समझ लिया है तब तब वह मुझे एहस
पूर्वार्थ
"नजर से नजर और मेरे हाथ में तेरा हाथ हो ,
Neeraj kumar Soni
गजल सगीर
गजल सगीर
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
मतदान जरूरी है - हरवंश हृदय
मतदान जरूरी है - हरवंश हृदय
हरवंश हृदय
बच्चे
बच्चे
Dr. Pradeep Kumar Sharma
राष्ट्र हित में मतदान
राष्ट्र हित में मतदान
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
ना जाने क्यों जो आज तुम मेरे होने से इतना चिढ़ती हो,
ना जाने क्यों जो आज तुम मेरे होने से इतना चिढ़ती हो,
Dr. Man Mohan Krishna
अगर प्रेम है
अगर प्रेम है
हिमांशु Kulshrestha
अनुभव 💐🙏🙏
अनुभव 💐🙏🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
दर्द ना अश्कों का है ना ही किसी घाव का है.!
दर्द ना अश्कों का है ना ही किसी घाव का है.!
शेखर सिंह
*किसकी है यह भूमि सब ,किसकी कोठी कार (कुंडलिया)*
*किसकी है यह भूमि सब ,किसकी कोठी कार (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
ओ अच्छा मुस्कराती है वो फिर से रोने के बाद /लवकुश यादव
ओ अच्छा मुस्कराती है वो फिर से रोने के बाद /लवकुश यादव "अज़ल"
लवकुश यादव "अज़ल"
#चिंतनीय
#चिंतनीय
*प्रणय*
"समरसता"
Dr. Kishan tandon kranti
मुझे जीना सिखा कर ये जिंदगी
मुझे जीना सिखा कर ये जिंदगी
कृष्णकांत गुर्जर
Loading...