Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
26 Jun 2020 · 3 min read

ऐ लड़की

ऐ लड़की ! कैसे बोल रही है इससे हमारे यहाँ ऐसे बात नही करते हैं समझी ! समता के विवाह के तीन महीने ही हुये थे और सासू माँ के ये शब्द गरम शीशे की तरह कान में गिर रहे थे कसूर क्या था पाँच साल की छोटी भतीजी को दाल चावल के साथ हरी सब्जी खाने को ही तो बोल रही थी बिटिया को हरी सब्जी खाना पसंद नही था तो बिटिया ना खाने की ज़िद कर रही थी तो थोड़ी आवाज कड़क करके उसको समझा रही थी की ” नही बेटा सब्जी खाना ज़रूरी है ” थोड़ा सा खा कर देखो इतने में तो बस शुरू हो गया इनका…ऐ लड़की…ऐ लड़की…ऐ लड़की , समता का नाम नही लेती थीं उनके हिसाब से समता बदसूरत थी ( जबकि ऐसा कुछ नही था हाँ रंग बहुत गोरा नही था बस ) और बदसूरत का नाम लेने से उनकी ज़बान गंदी हो जायेगी । सर्वगुण सम्पन्न बहुत पढ़ी लिखी समता का ससुराल में ये सम्मान था उसके आने के बाद खाना बनाने वाली को हटा दिया था दो नौकरानियों का क्या काम ? दिन से रात रसोई में काम करती मेहमानों के सामने जाने की इजाजत नही थी उनके जाने के बाद जूठे बर्तन उठाने की ज़िम्मेदारी समता की थी , अमेरिका से मामा ससुर की बेटी आई थी उसके सामने समता को दिखाते हुये बोलीं ” ये देख कैसी बदसूरत लड़की ब्याह कर लाया है तुम्हारा भाई जबकि मामा की लड़की समता की दोस्त थी ।
समता जी भर कर पूरे घर की सेवा करती उसी के हाथों का बना खाते और उसी से नफरत करते , उन्हीं दिनों समता उम्मीद से हुई सारा दिन काम करती कोई उसका हाथ न बटाता सबको खाना खिला कर खाना खाती कभी कभी रात में खाना खतम हो जाता ( सासू माँ जितना बनाने को बोलती उतना ही बनाने की इजाजत थी नही तो मजाल जो समता की रसोई में खाना कम पड़ जाये ) समता को दो भूखी जानों के साथ भूखा सोना पड़ता , सासू कहती ” पता है खाना खतम हो गया है अगर ब्रेड खाने को कहूँगीं तो सुबह नाश्ते की दिक्कत हो जायेगी ( बेकरी घर के पास ही थी ) ।
ऐसे ही समय बीतता गया समता ने बहुत ही प्यारी सी बेटी को जनम दिया घर में काम करने वाली धोबन ने सासू माँ से मिठाई की दरख्वास्त कर दी बस फिर क्या था अंदर का ज्वालामुखी फूट पड़ा ” किस बात की मिठाई लड़की ही तो पैदा की है ” बेचारी धोबन अपना सा मुँह ले कर रह गई । अस्पताल से समता घर आई नहा धो कर चैन से अपने बिस्तर पर बैठी थी दोपहर के खाने का वक्त हो रहा था और समता की दवाईयों का भी ( एक नौकरानी काम नही कर सकती थी तो थोड़े दिन के लिए दूसरी का इंतजाम किया गया था ) खाना बनाने वाली ने पहली रोटी समता को दे दी तभी सासू माँ आई और खाना बनाने वाली से बोली तवे पर जो रोटी थी कहाँ गई ? वो बोली वो रोटी तो मैंने भाभी को दे दी…हरामखोर तनख्वाह मैं देती हूँ और रोटियां तू दूसरों को खिलाती है सासू माँ अपने रौद्र रूप में थी इधर समता सब सुन रही थी रोटी उसके गले के नीचे नही उतर रही थी ।
एक दिन घर के बड़ों ने सासू माँ से गहने बाँटने की बात कह कर उनकी आधी से ज्यादा जान ही निकाल… दी सासू माँ ने ” ऐ लड़की ” से भी गहने बाँटने की बात की सोचा चलो इसी बहाने इसकी अजमाइश भी हो जायेगी , समता को गहनों का बहुत शौक था लेकिन विवाह के बाद ससुराल में गहनों पर मचे संग्राम को देख उसका शौक रफूचक्कर हो चुका था और अब उसको ना सासू माँ के गहनो में कोई दिलचस्पी थी ना उनके षडयंत्रो में…उन पूछने पर उसने बड़े आराम से कहा – मम्मी आपको गहने बाँटने की कोई ज़रूरत नही है ये आपकी सिक्योरिटी है अपने पास रखिए जब आपका दिल करे बाँट दिजियेगा और हाँ एक बात और मैने आपके गहने पहनने के लिए तो विवाह किया नही है आप बेफिक्र रहिये मेरे रहते कोई भी आपसे जबरदस्ती गहने नही बटवा सकता…सासू माँ के चेहरे पर सुकून था और वो आँखों में आश्चर्य भर समता को देख रहीं थी कि आज मेरीे मुसीबत में मेरे साथ खड़ी है ” ये लड़की ” जिसका मैं नाम तक लेना पसंद नही करती हूँ इधर सासू माँ की सोच से बेखबर अपनी नन्ही सी बिटिया को प्यार करने में मगन थी ” ऐ लड़की ” ।

स्वरचित एवं मौलिक
( ममता सिंह देवा , 21/05/20 )

Language: Hindi
2 Comments · 475 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Mamta Singh Devaa
View all
You may also like:
छोटा परिवार( घनाक्षरी )
छोटा परिवार( घनाक्षरी )
Ravi Prakash
दोहे- साँप
दोहे- साँप
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
नर्क स्वर्ग
नर्क स्वर्ग
Bodhisatva kastooriya
"सुप्रभात"
Yogendra Chaturwedi
पल-पल यू मरना
पल-पल यू मरना
The_dk_poetry
*अज्ञानी की कलम*
*अज्ञानी की कलम*
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी
आसा.....नहीं जीना गमों के साथ अकेले में.
आसा.....नहीं जीना गमों के साथ अकेले में.
कवि दीपक बवेजा
कोई पढे या ना पढे मैं तो लिखता जाऊँगा  !
कोई पढे या ना पढे मैं तो लिखता जाऊँगा !
DrLakshman Jha Parimal
हर किसी में आम हो गयी है।
हर किसी में आम हो गयी है।
Taj Mohammad
पुष्प
पुष्प
इंजी. संजय श्रीवास्तव
कलियुग की सीता
कलियुग की सीता
Sonam Puneet Dubey
बाल कविता: चूहे की शादी
बाल कविता: चूहे की शादी
Rajesh Kumar Arjun
चन्द्र की सतह पर उतरा चन्द्रयान
चन्द्र की सतह पर उतरा चन्द्रयान
नूरफातिमा खातून नूरी
बहुत संभाल कर रखी चीजें
बहुत संभाल कर रखी चीजें
Dheerja Sharma
गीत रीते वादों का .....
गीत रीते वादों का .....
sushil sarna
प्रेम और सद्भाव के रंग सारी दुनिया पर डालिए
प्रेम और सद्भाव के रंग सारी दुनिया पर डालिए
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
हम सभी केवल अपने लिए जीते और सोचते हैं।
हम सभी केवल अपने लिए जीते और सोचते हैं।
Neeraj Agarwal
जज़्बात - ए बया (कविता)
जज़्बात - ए बया (कविता)
Monika Yadav (Rachina)
నేటి ప్రపంచం
నేటి ప్రపంచం
डॉ गुंडाल विजय कुमार 'विजय'
भारत मां की पुकार
भारत मां की पुकार
Shriyansh Gupta
■ दिल
■ दिल "पिपरमेंट" सा कोल्ड है भाई साहब! अभी तक...।😊
*प्रणय प्रभात*
गनर यज्ञ (हास्य-व्यंग्य)
गनर यज्ञ (हास्य-व्यंग्य)
गुमनाम 'बाबा'
*जी रहें हैँ जिंदगी किस्तों में*
*जी रहें हैँ जिंदगी किस्तों में*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
Being an
Being an "understanding person" is the worst kind of thing.
पूर्वार्थ
23/22.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/22.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
Humanism : A Philosophy Celebrating Human Dignity
Humanism : A Philosophy Celebrating Human Dignity
Harekrishna Sahu
गुरु सर्व ज्ञानो का खजाना
गुरु सर्व ज्ञानो का खजाना
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
उलझनें तेरे मैरे रिस्ते की हैं,
उलझनें तेरे मैरे रिस्ते की हैं,
Jayvind Singh Ngariya Ji Datia MP 475661
अहसास
अहसास
Sangeeta Beniwal
सोशल मीडिया, हिंदी साहित्य और हाशिया विमर्श / MUSAFIR BAITHA
सोशल मीडिया, हिंदी साहित्य और हाशिया विमर्श / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
Loading...