Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
21 Apr 2024 · 3 min read

ईश्वर से बात

एक बेटी ने एक संत से आग्रह किया कि वो हमारे घर आकर उसके बीमार पिता से मिलें , प्रार्थना करें। बेटी ने यह भी बताया कि उसके बुजुर्ग पिता पलंग से उठ भी नहीं सकते ? संत ने बेटी के आग्रह को स्वीकार कर लिया।

कुछ समय बाद जब संत घर आये तो उसके पिताजी पलंग पर दो तकियों पर सिर रखकर लेटे हुये थे और एक खाली कुर्सी पलंग के पास पड़ी थी। संत ने सोचा कि शायद मेरे आने की वजह से यह कुर्सी यहां पहले से ही रख दी गई हो !

संत ने पूछा – मुझे लगता है कि आप मेरे ही आने की उम्मीद कर रहे थे । पिता नहीं तो , आप कौन हैं ?
संत ने अपना परिचय दिया और फिर कहा कि मुझे यह खाली कुर्सी देखकर लगा कि आप शायद मेरे आने का इंतजार कर रहे थे ?

पिता , ओह यह बात नहीं है ! आपको अगर बुरा न लगे तो कृपया कमरे का दरवाजा बंद करेंगे क्या ? संत को यह सुनकर थोड़ी हैरत हुई , लेकिन फिर भी उन्होंने दरवाजा बंद कर दिया।

पिता बोले कि दरअसल इस खाली कुर्सी का राज मैंने आज तक किसी को भी नहीं बताया , अपनी बेटी को भी नहीं ।

पूरी जिंदगी मैं यह जान नहीं सका कि प्रार्थना कैसे की जाती है ? मंदिर जाता था , पुजारी के श्लोक सुनता था , वो तो सिर के ऊपर से गुज़र जाते थे। कुछ भी पल्ले नहीं पड़ता था। मैंने फिर प्रार्थना की कोशिश करना छोड़ दिया , लेकिन चार साल पहले मेरा एक दोस्त मुझे मिला। उसने मुझे बताया कि प्रार्थना कुछ और नहीं , भगवान से सीधे संवाद का माध्यम होती है। उसी ने सलाह दी कि एक खाली कुर्सी अपने सामने रखो , फिर विश्वास करो कि वहाँ भगवान खुद ही विराजमान हैं। अब भगवान से ठीक वैसे ही बात करना शुरू करो , जैसे कि अभी तुम मुझसे कर रहे थे ।

मैंने ऐसा ही करके देखा , मुझे बहुत अच्छा लगा। फिर तो मैं रोज दो – दो घंटे ऐसा करके देखने लगा , लेकिन मैं यह ध्यान रखता था कि मेरी बेटी कभी मुझे ऐसा करते न देख ले । क्योंकि मुझे डर था कि अगर वह देख लेती , तो वह मुझे पागल समझने लगती और परेशान हो जाती या फिर वह फिर मुझे मनोचिकित्सक के पास ले जाती ।

यह सब सुनकर संत ने बुजुर्ग के लिए प्रार्थना की , सिर पर हाथ रखा और भगवान से बात करने के क्रम को जारी रखने के लिए कहा। संत को उसी दिन दो दिन के लिए शहर से बाहर जाना था , इसलिये वे विदा लेकर चले गये।

दो दिन बाद बेटी का फोन संत के पास आया कि जिस दिन पिताजी आपसे मिले थे , पिता जी की उसी दिन कुछ घंटे बाद ही मृत्यु हो गई थी । संत ने पूछा कि उन्हें प्राण छोड़ते वक्त कोई तकलीफ तो नहीं हुई ?

बेटी ने जवाब दिया – नहीं। मैं जब घर से काम पर जा रही थी , तो उन्होंने मुझे बुलाया , मेरा माथा प्यार से चूमा। यह सब करते हुये उनके चेहरे पर ऐसी शांति थी , जो मैंने पहले कभी नहीं देखी थी । जब मैं वापस आई , तो वो हमेशा के लिए आंखें मूंद चुके थे। लेकिन मैंने एक अजीब सी चीज भी देखी ।

संत ने पूछा कि ऐसा क्या देखा तुमने ? तो उसने बताया कि पिताजी ऐसी मुद्रा में थे जैसे कि खाली कुर्सी पर किसी की गोद में अपना सिर झुकाये हों । संत जी , वो क्या था ?

यह सुनकर संत की आंखों से आंसू बह निकले। बड़ी मुश्किल से वे बोल पाये – कि काश , मैं भी जब इस दुनिया से जाऊं तो ऐसे ही जाऊँ , बेटी ! तुम्हारे पिताजी की मृत्यु भगवान की गोद में हुई है। उनका सीधा सम्बन्ध भगवान से था। उनके पास जो खाली कुर्सी थी , उसमें भगवान बैठते थे और वे सीधे उनसे बात करते थे। उनकी प्रार्थना में इतनी ताकत थी कि भगवान को उनके पास आना पड़ता था ।

Language: Hindi
13 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
पूर्णिमा की चाँदनी.....
पूर्णिमा की चाँदनी.....
Awadhesh Kumar Singh
कहानी- 'भूरा'
कहानी- 'भूरा'
Pratibhasharma
कातिल
कातिल
Gurdeep Saggu
*खर्चा करके खुद किया ,अपना ही सम्मान (हास्य कुंडलिया )*
*खर्चा करके खुद किया ,अपना ही सम्मान (हास्य कुंडलिया )*
Ravi Prakash
टेढ़े-मेढ़े दांत वालीं
टेढ़े-मेढ़े दांत वालीं
The_dk_poetry
पर्वत 🏔️⛰️
पर्वत 🏔️⛰️
डॉ० रोहित कौशिक
प्रेमियों के भरोसे ज़िन्दगी नही चला करती मित्र...
प्रेमियों के भरोसे ज़िन्दगी नही चला करती मित्र...
पूर्वार्थ
दोहे बिषय-सनातन/सनातनी
दोहे बिषय-सनातन/सनातनी
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
पंक्ति में व्यंग कहां से लाऊं ?
पंक्ति में व्यंग कहां से लाऊं ?
goutam shaw
योग
योग
लक्ष्मी सिंह
"तेरी याद"
Pushpraj Anant
मेरी दुनिया उजाड़ कर मुझसे वो दूर जाने लगा
मेरी दुनिया उजाड़ कर मुझसे वो दूर जाने लगा
कृष्णकांत गुर्जर
"मुस्कान"
Dr. Kishan tandon kranti
अपनी सीरत को
अपनी सीरत को
Dr fauzia Naseem shad
हर तरफ खामोशी क्यों है
हर तरफ खामोशी क्यों है
VINOD CHAUHAN
Bato ki garma garmi me
Bato ki garma garmi me
Sakshi Tripathi
दिनकर/सूर्य
दिनकर/सूर्य
Vedha Singh
23/18.छत्तीसगढ़ी पूर्णिका
23/18.छत्तीसगढ़ी पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
कैसे करें इन पर यकीन
कैसे करें इन पर यकीन
gurudeenverma198
दोहे-*
दोहे-*
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
प्यार दर्पण के जैसे सजाना सनम,
प्यार दर्पण के जैसे सजाना सनम,
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
स्त्री का सम्मान ही पुरुष की मर्दानगी है और
स्त्री का सम्मान ही पुरुष की मर्दानगी है और
Ranjeet kumar patre
रमेशराज की तेवरी
रमेशराज की तेवरी
कवि रमेशराज
***
*** " ये दरारों पर मेरी नाव.....! " ***
VEDANTA PATEL
🙏
🙏
Neelam Sharma
तुममें और मुझमें बस एक समानता है,
तुममें और मुझमें बस एक समानता है,
सिद्धार्थ गोरखपुरी
Ranjeet Shukla
Ranjeet Shukla
Ranjeet Kumar Shukla
क़त्आ
क़त्आ
*Author प्रणय प्रभात*
आप और हम
आप और हम
Neeraj Agarwal
छीना झपटी के इस युग में,अपना स्तर स्वयं निर्धारित करें और आत
छीना झपटी के इस युग में,अपना स्तर स्वयं निर्धारित करें और आत
विमला महरिया मौज
Loading...