*आवारा कुत्तों की समस्या: नगर पालिका रामपुर द्वारा आवेदन का
आवारा कुत्तों की समस्या: नगर पालिका रामपुर द्वारा आवेदन का निस्तारण
➖➖➖➖➖➖➖➖
आवारा कुत्तों के द्वारा मनुष्यों को काटने की समस्या गंभीर रूप लेती जा रही है। हमने नगर पालिका, रामपुर को मुख्यमंत्री के जनसुनवाई पोर्टल एप के द्वारा यह सुझाव दिया कि आवारा कुत्तों को पकड़कर “आवारा कुत्ता जेल” जैसे किसी स्थान पर ले जाकर रखा जाए ताकि मनुष्य इन आवारा कुत्तों के भय से मुक्त हो सके।
दिनांक 2 जून 2023 को हमने निवेदन किया था तथा दिनांक 9 जून 2023 को नगर पालिका रामपुर द्वारा हमारे निवेदन का निस्तारण करते हुए यह अवगत कराया गया कि आवारा कुत्तों के बंध्याकरण एवं एंटी रेबीज के कार्य के लिए कार्य चल रहा है। नगर पालिका रामपुर की यह कार्यवाही स्वागत योग्य है। अगर शत-प्रतिशत कुत्तों का अति शीघ्र बंध्याकरण एवं एंटी रेबीज कार्य हो जाता है तो इससे दो लाभ रहेंगे। पहला तो यह कि कुत्तों के काटने से व्यक्तियों को जानलेवा बीमारी नहीं होगी। दूसरा बड़ा लाभ यह रहेगा कि जब शत-प्रतिशत कुत्तों का बंध्याकरण हो जाएगा तो हम आने वाले समय में सभी गलियों और सड़कों को आवारा कुत्तों से रहित देख सकेंगे और सकून पा सकेंगे।
मगर दिक्कत यह है कि क्या शत-प्रतिशत आवारा कुत्तों का बंध्याकरण हो पाएगा ? प्रश्न यह भी है कि यह कार्य कितने समय में होगा ? मुश्किल यह भी आएगी कि इस बात की गिनती भला कौन कर पाएगा कि कोई कुत्ता बंध्याकरण होने से रह तो नहीं गया है ? अर्थात तात्पर्य यह कि अगर कार्यवाही के स्तर पर थोड़ी-सी भी चूक हो गई तो मामला टॉंय-टॉंय फिश होने के खतरे बने हुए हैं।
समस्या यह भी है कि बंध्याकरण से कुत्तों की नई जनसंख्या बढ़ने का कार्य तो रुक जाएगा लेकिन जो कुत्ते वर्तमान में उपस्थित हैं, उनके द्वारा मनुष्यों को काटे जाने के खतरे बने रहेंगे। अनेक बार कुत्ते जानलेवा भी होते हैं। इन सब समस्याओं का निदान बंध्याकरण से नहीं हो पाएगा।
संभवतः नगर पालिका “आवारा कुत्ता जेल” जैसे किसी विचार से सहमत नहीं है। लेकिन फिर भी उसके द्वारा जो और जितना संकल्प लिया जा रहा है, उसका स्वागत किया जाना चाहिए तथा कार्य के पूर्ण रूप से संपन्न होने की आशा भी हमें करनी चाहिए। एक सप्ताह के भीतर शिकायत का निस्तारण करने के लिए शासन-प्रशासन बधाई का पात्र है
—————————————-
रवि प्रकाश, बाजार सर्राफा, रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 99976 15451