आंखों को सदैव निरोगी रखने के लिए गाजर खाना उपयोगी
समस्त पाठकों को प्रणाम ।
आमतौर पर सभी को यह ज्ञात है कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, पर अभी हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ़ मियामि द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार गाजर में विटामिन-ए व बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को स्वस्थ रखता है या रैटिनल हेल्थ को अच्छी स्थिति में रखने में सहायक है । इससे यह सच सामने आया है कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी नहीं बढती है ।
डॉक्टर राहुल जैन, एमएस , नेत्र रोगियों विशेषज्ञ का कहना है कि विटामिन-ए के लिए आपको फल, दूध, चीज, अंडे की जर्दी, कॉड लिवर ऑइल तथा फिश का सेवन करना हितकर होगा । वहीं शाकाहारी लोग प्रोविटामिन- ए प्राप्त करने के लिए गहरे रंग के फलों और सब्जियों का सेवन करना उपयोगी होगा ।विकसित देशों में लगभग ३० प्रतिशत आहार ऐसा होता है, जिसमें विटामिन-ए भरपूर होता है ।
विकासशील देशों में ऐसा आहार सभी के लिए लेना मुमकिन नहीं होता है ।१९९९-२००० के मध्य नेशनल सेंटर ऑफ हेल्थ स्टेटिस्टीक्स के द्वारा किए गए तीसरे राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं पोषण परीक्षा सर्वेक्षण में यह पाया गया है कि जो वयस्क प्रतिदिन ३३०० आइयू लेता है, उसे प्रर्याप्त मात्रा में विटामिन-ए मिलता रहता है । पर यह भी सच है कि गाजर खाने से भले ही हमारी दृष्टि तेज ना हो सके, लेकिन गाजर विटामिन-सी एवं ई का बहुत ही अच्छा स्रोत है ।
यह तो निश्चित रूप से कह सकते हैं कि इसके सेवन से मोतियाबिंद, धुंधला दिखाई देना और रतौंधी जैसे गंभीर रोगों का खतरा नहीं होता है ।
अतः मेरा आप सभी पाठकों से निवेदन है कि अभी ठंड के मौसम में अच्छी खासी गाजर हर जगह पर उपलब्ध है तो अपनी प्यारी आंखों को सदैव निरोगी रखने हेतु भरपूर गाजर खाएं । अपने बच्चों को भी गाजर खाने के लिए बताएं ताकि उनकी आंखों को सदैव निरोगी रखने के लिए सहायक सिद्ध हो ।
धन्यवाद आपका ।