अलविदा: नहीं रहे महाभारत के भीम
अभी एक गम खत्म नहीं हुआ था की एक और गम सामने आ चुका है। लता मंगेशकर के निधन होने का मातम अभी खत्म भी नहीं हुआ था की फेमस सीरियल ‘महाभारत’ में ‘भीम’ की भूमिका निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) का निधन हो गया है। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। प्रवीण कुमार सोबती ने 74 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है। पंजाब से ताल्लुक रखने वाले प्रवीण ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी अदाकारी से फैंस का दिल जीत लिया था।
‘महाभारत’ में भीम के किरदार में प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) को खूब पसंद किया गया था। लंबे-चौड़े प्रवीण कुमार सोबती ने अपनी एक्टिंग से भीम के किरदार में जान फूंक दी थी। इस सीरियल से उन्हें बहुत पॉपुलैरिटी मिली।
प्रवीण कुमार महाभारत सीरियल के अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस को इंप्रेस कर चुके हैं. लेकिन महाभारत सीरियल में भीम का किरदार निभाकर वो घर-घर में फेमस हो गए. उन्हें भीम के किरदार में काफी ज्यादा पसंद किया गया था.
ओलंपिक खेलों में भी लिया था हिस्सा:-
प्रवीण को उनकी शानदार कदकाठी के लिए भी जाना जाता था। पंजाब के रहने वाले प्रवीण 6 फीट लंबे थे। एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण स्पोर्ट्स में भी काफी एक्टिव थे। वे एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। प्रवीण ने एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में कई मेडल्स जीते थे। हांगकांग में आयोजित एशियाई खेल में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने ओलंपिक में दो बार देश का प्रतिनिधित्व भी किया था।
एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे।वह एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीत चुके थे।उन्होंने एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल करके देश का नाम रोशन किया था। उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। खेल की दुनिया में नाम कमाने के बाद उन्हें सीमा सुरक्षा बल (BSF) की नौकरी भी मिली थी लेकिन कुछ साल बाद प्रवीण कुमार सोबती ने एक्टिंग करने का मन बनाया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
प्रवीण कुमार महाभारत सीरियल के अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस को इंप्रेस कर चुके हैं। लेकिन महाभारत सीरियल में भीम का किरदार निभाकर वो घर-घर में फेमस हो गए। उन्हें भीम के किरदार में काफी ज्यादा पसंद किया गया था।प्रवीण के निधन की खबर से उनके फैंस के दिल टूट गए हैं।