*अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किला परिसर में योग कार्यक्रम*
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किला परिसर में योग कार्यक्रम
🍃🍃☘️☘️☘️🍃🍃
किला परिसर हमारे घर से पैदल का दो मिनट का रास्ता है। वहॉं खुला पार्क है। आम जनता के लिए प्रतिदिन हर समय विशेष रूप से सायं काल और प्रातः काल भ्रमण हेतु नगर का सर्वश्रेष्ठ स्थान कहा जा सकता है।
आज 21 जून को यहां मंच सजा था। दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2024 लिखा हुआ बड़े-बड़े अक्षरों में मंच पर बैनर टॅंगा था। योग करने के इच्छुक अभ्यासियों के बैठने के लिए प्रशासन द्वारा मैट बिछाए गए थे। हरी घास, चारों तरफ वृक्ष, आसमान में हल्के बादल और स्वच्छ वायु ने प्रातः कालीन भ्रमण पार्क को योग के सब प्रकार से अनुकूल कर दिया।
सड़क छोड़कर रजा लाइब्रेरी का परिसर है। वहां मुख्य कार्यक्रम था। माइक की व्यवस्था वहीं थी। आर्ट ऑफ लिविंग की सुपरिचित प्रशिक्षक बीना मिश्रा जी करीब दो दशक से आर्ट ऑफ लिविंग के बेसिक कोर्स करा रही हैं। योग करना और कराना उन्हें अच्छी तरह सध गया है। उनके कुशल नेतृत्व में रजा लाइब्रेरी परिसर पार्क में उपस्थित अति विशिष्ट महानुभावों के साथ-साथ आम पार्क के हम सब अभ्यासियों ने भी उत्साह पूर्वक योग साधना की। हमारी सुविधा के लिए आम पार्क में बने मंच पर अनेक योग साधक विराजमान थे तथा वीणा मिश्रा जी द्वारा निर्दिष्ट योग क्रियाएं मंच पर कर रहे थे।
कार्यक्रम अच्छा चला। वीणा मिश्रा जी ने तीन बार 🕉️ का उच्चारण कराया। सर्वे भवंतु सुखिनः मंत्र का उच्चारण भी उनके साथ-साथ हम सब ने किया। ध्यान लगाते समय ध्यान के महत्व पर प्रकाश भी आपके द्वारा भली प्रकार से डाला गया। योग साधकों को किस प्रकार से तथा किस सीमा के अंतर्गत अपनी स्वास्थ्य की अवस्था को ध्यान में रखते हुए योग करना चाहिए, ऐसा निर्देश भी उनके द्वारा समय-समय पर उचित ही दिया जाता रहा। वीणा मिश्रा जी के कुशल निर्देशन को प्रणाम।
🪴🪴🪴🪴🪴🪴🪴🪴
रवि प्रकाश, बाजार सर्राफा (निकट मिस्टन गंज), रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615451