Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
23 Mar 2020 · 7 min read

COVID – 19 कोरोना वायरस से बचने के लिए वात को भी नियंत्रित करें रास्ता न तो कठिन है और न ही जटिल।

COVID – 19 कोरोना वायरस से बचने के लिए वात को भी नियंत्रित करें
रास्ता न तो कठिन है और न ही जटिल।

आज की तारीख में एलोपैथी या पश्चिमी / आधुनिक चिकित्सा में वायरल संक्रमण, प्रतिरक्षा समस्याओं, एलर्जी और कई बीमारियों का कोई इलाज ढूंढने में लगी है जो मानव शरीर पर हमला करने वाले सूक्ष्मजीव को शामिल करते हैं ।

जबकि आयुर्वेदिक का कोविद -19 जैसे हमले करने वाले सूक्ष्म जीव के लिए एक इलाज हो सकता है,

इस लेख का उद्देश्य मास्क लगाना और सेनिटाइज़र के साथ साथ वायरस से बचने में मदद करने के लिए आयुर्वेदिक पर आधारित व्यावहारिक सुझाव देना है। इससे पहले कि हम व्यावहारिक युक्तियों की बात करें, हम कुछ कठिन तथ्यों पर ध्यान दें।

शुरुवात-

मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान की आबादी लगभग 11 मिलियन है। लिखने के समय चीन में वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या लगभग 81,000 है। यह मानना ​​उचित होगा कि वुहान में लगभग 70,000 व्यक्ति वायरस से प्रभावित थे। निश्चित रूप से शहर में बड़ी संख्या में प्रभावित व्यक्तियों के साथ, शहर में हर कोई किसी न किसी समय वायरस के संपर्क में आया था। लेकिन, हर कोई प्रभावित नहीं हुआ। शहर की 99% से अधिक जनसंख्या वायरस से अनजाने में संपर्क में आये होंगे, लेकिन वायरस को उन पर हावी नहीं होने दिया।

चीन में कुल मौतें लगभग 3,136 हैं जो प्रभावित होने वाले कुल व्यक्तियों का लगभग 3.9% हैं। आइए हम केवल वुहान पर विचार करें – प्रभावित लोगों की संख्या वुहान की आबादी का लगभग 0.65% है। प्रभावित व्यक्तियों में से, 96% से अधिक लोग वायरस से बचने में कामयाब रहे, हालांकि डॉक्टरों का दावा है, वायरल स्नेह का कोई इलाज नहीं है। बात सरल है। मानव शरीर में कोरोनावायरस से लड़ने की एक अंतर्निहित क्षमता है और 99.99% मामलों में मानव शरीर वापस रिवर्स करने में सक्षम है।

आयुर्वेदिक आंतरिक उपचार पर केंद्रित है। वायरस हमले की कोई कमी नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, यदि शरीर काफी मजबूत और स्वस्थ है, तो इसमें हमलावर से लड़ने और सामना करने की क्षमता होगी। आयुर्वेदिक में की को अपने शरीर की ताकत पर ध्यान देना है और हमलावर के साथ संबंध नहीं रखना है। इसलिए, वुहान में 99% में से एक की तरह होने का लक्ष्य होना चाहिए, जो कोरोनोवायरस के संपर्क में थे, लेकिन बीमार नहीं हुए।
यह सवाल महत्वपूर्ण है कि क्यों सभी लोग इसके आवेश में नही आये ?

आगे बढ़ने से पहले आइए हम आयुर्वेद के विज्ञान को समझें जो तीन दोषों – वात, पित्त और कफ के संतुलन के सिद्धांत पर आधारित है।

वात ठंडा, सूखा और हलचल का प्रतीक है। वात शरीर के सभी प्रकार के हलचल के लिए जिम्मेदार है – सांस, थूकना, मूत्र, मल, पसीना, वीर्य, ​​भ्रूण, छींक, जम्हाई, भोजन। वात वह है जो इंद्रियों (आंख, कान, जीभ, त्वचा, नाक) को अपना काम करने के लिए प्रेरित करता है। वात वह है जो शरीर के अंगों जैसे जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों को हिलाता है। वात भूख को ताकत देता है। जब कोई उदास या उदास या उदास होता है, तो वात बढ़ जाता है। जैसे-जैसे कोई चालीस वर्ष से अधिक आयु में होता है, वात के बढ़ने से होने वाली बीमारियाँ परेशान करने लगती हैं। तो, हर बीमारी जो उम्र बढ़ने और बुढ़ापे से जुड़ी होती है, वह वात रोग है। बेशक, वात संबंधी रोगों के लिए उम्र एकमात्र कारक नहीं है।

पित्त एसिड की तरह होता है। यह गर्म है। यह भोजन के पाचन के लिए जिम्मेदार है। यह ज्ञान, बुद्धि, अहंकार, तेज, उत्साह और उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण है। वात एक गैस की तरह है, जबकि पिट तरल है। पिट वह है जो त्वचा और चेहरे की चमक बनाता है। यहां तक ​​कि सुंदरता की सराहना करने की क्षमता भी पित्त से आती है। आयु समूह जब पित्त अपने प्रमुख पर होता है तो वह 20-40 होता है, वह आयु जब किसी का उत्साह अपने चरम पर होता है। इस आयु वर्ग में पित्त बढ़ने की सबसे अधिक समस्या देखी जाती है।

कफ़ वसा की तरह होता है – अर्द्ध ठोस, ठंडा और सुस्त। कफ नमी और नरम बनाने का कारण बनता है। कफ जोड़ों, आंखों और शरीर के अन्य हिस्सों को चिकनाई देता है। कपि तृप्त या प्रसन्न होने की भावना के लिए जिम्मेदार है। आमतौर पर भोजन का सेवन करने के बाद केफ बढ़ता है और व्यक्ति तृप्त, तनावमुक्त और खुश महसूस करता है। दुनिया भर में, दोस्त एक साथ खाते हैं और एक के बाद एक अच्छी तरह से खाया हुआ महसूस करते हैं।

एक बार जब हम जानते हैं कि कोविद -19 एक वात वृद्धि रोग है, तो यह स्पष्ट है कि रोग की किसी भी रोकथाम को वात को नियंत्रण में रखने पर ध्यान देना चाहिए।
अब हम वात वृद्धि के पूर्व लक्षणों को जानते हैं और हम वात के बढ़ने के कारणों को भी जानते हैं। हमने पहले चर्चा की थी कि कोविद -19 वात वृद्धि का एक चरम मामला है। कोविदकि -19 की रोकथाम के लिए तार्किक कदम इसलिए (1) वात वृद्धि को पैदा करने वाले कारण को दूर करेंगे और (2) जैसे ही कोई भी पूर्व लक्षण दिखाई देंगे, कारण को हटाकर वात को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाएंगे। वात को कम करने वाले खाद्य पदार्थों, दवाओं और क्रियाओं को जोड़ना।
आइए अब हम एक महत्वपूर्ण आंख वाले खाद्य पदार्थों को देखें। सामान्य नियम यह है कि मीठा, नमकीन और खट्टा वात को कम करेगा जबकि तीखा, कड़वा और कसैला स्वाद वात को बढ़ाएगा।

तीन त्रिकोणीय पदार्थों पर गौर करें या तीनों दोषों (वात, पित्त और कफ) को नियंत्रित करने में मदद करें:

ü त्रिफला – यह तीन फलों का मिश्रण है। यह आसानी से पाउडर के रूप में उपलब्ध है। पाउडर का एक चम्मच एक दिन में दो बार पानी के साथ हो सकता है। वात के बेहतर नियंत्रण के लिए, एक चम्मच त्रिफला में एक चम्मच चीनी पाउडर के साथ दो चम्मच घी हो सकता है। यह संयोजन अत्यंत शक्तिशाली है, लेकिन काफ की वृद्धि हो सकती है। यह उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जो अधिक वजन वाले हैं। त्रिफला को शहद और सूखे अदरक पाउडर के साथ भी लिया जा सकता है। वर्तमान में, त्रिफला गोलियां भी उपलब्ध हैं। भोजन के बाद दिन में दो बार दो त्रिफला गोलियां लेना बहुत सुविधाजनक है। त्रिफला एक हल्का रेचक भी है। आंत्र आंदोलनों का समर्थन करके यह वात की वृद्धि को रोकता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि मूर्ख जो आयुर्वेदिक नहीं जानता है, वह आयुर्वेदिक चिकित्सक के रूप में अभ्यास शुरू करता है, तो वह सभी रोगियों को त्रिफला चूर्ण देना शुरू कर सकता है; रोगियों के बहुमत ठीक हो जाएगा और मूर्ख एक विद्वान चिकित्सक के रूप में प्रतिष्ठा का निर्माण करेगा।

ü मुलेठी (जिसे मधुशती भी कहा जाता है) पाउडर – यह गले संबंधी सभी बीमारियों के लिए चमत्कार करता है; लेकिन अन्य समस्याओं में भी उपयोगी है। मुलेठी पाउडर को पानी के साथ तीन या चार बार या अधिक बार लिया जा सकता है। इसे बिना पानी के लिया जा सकता है और मुंह के किनारे में रखा जा सकता है। घी और शहद की असमान मात्रा के साथ मुलेठी का एक चम्मच भी ले सकते हैं। जैसे ही किसी भी समय गले में सूखापन या जलन का अनुभव होता है, नियमित रूप से मुलेठी लेने से बहुत मदद मिल सकती है।

ü गिलोय (जिसे गुडुची या अमृता भी कहा जाता है) – यह एक लता है जो आमतौर पर पूरे भारत में पाई जाती है। शाखाओं को ताजा या सूखा उपयोग किया जा सकता है। चार कप पानी में एक छोटा टुकड़ा अदरक का छोटा टुकड़ा (15 सेंटीमीटर लंबा) उबालें, जब तक कि पानी केवल एक कप न रह जाए। काढ़ा चीनी के साथ हो सकता है। एक काढ़े में एक चम्मच अरंडी का तेल भी मिला सकते हैं। यह एक शक्तिशाली संयोजन है जो कई बीमारियों का इलाज कर सकता है। गिलोय / गुडूची / अमृता गोलियां भी उपलब्ध हैं और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

जब कोई उपरोक्त तीनों में से किसी एक का सेवन करता है, तो किसी को भी ध्यान रखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि किसी भी दोष के बढ़ने की कोई संभावना नहीं है। अधिकांश अन्य खाद्य पदार्थों के लिए जब वात को नियंत्रित किया जाता है या तो पित्त या केफ ऊपर जाता है।

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये।
प्रतिदिन योग करे, क्लेपिंग करें। हम वात वृद्धि के लक्षणों को जानते हैं। हम वात को भी बढ़ाते हैं और वात को नियंत्रित करने के लिए क्या किया जा सकता है। कोविद -19 वात वृद्धि का एक चरम मामला है जो किसी भी कारण से होता है। रोग से पीड़ित होने के साथ ही पहले लक्षण दिखाई देने पर वात को नियंत्रण में रखना है। रास्ता न तो कठिन है और न ही जटिल। इसे बस वात-पित्त-कफ के प्रतिमान पर आधारित बेहतर समझ की जरूरत है।
एक घटना के साथ रोकना चाहता हूँ –

पूरी दुनिया 1918 के स्पेनिश फ्लू महामारी की बात कर रही है जिसने जनवरी 1918 से दिसंबर 1920 तक दुनिया को प्रभावित किया। मरने वालों की संख्या 17 मिलियन से 50 मिलियन तक कहीं भी होने का अनुमान है, और संभवतः 100 मिलियन से अधिक है, जिससे यह 18 में से एक है। मानव इतिहास में सबसे घातक महामारी। स्पैनिश फ्लू ने उस समय दुनिया भर में 500 मिलियन लोगों को, या विश्व की लगभग 27% आबादी को संक्रमित किया था।

जाहिर है, भारत और चीन दोनों अपने पारंपरिक चिकित्सा पद्धति की मदद से महामारी के प्रकोप को दूर रखा।

आप और हम सब मिल कर इस युद्ध मे जीत सकते है क्योंकि बीमारियां हारेंगी।

प्रोफ. डॉ. दिनेश किशोर गुप्ता ( आनंदश्री)
8007179747

Language: Hindi
Tag: लेख
381 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
रमेशराज के दो मुक्तक
रमेशराज के दो मुक्तक
कवि रमेशराज
खुदकुशी नहीं, इंकलाब करो
खुदकुशी नहीं, इंकलाब करो
Shekhar Chandra Mitra
"समय"
Dr. Kishan tandon kranti
दिल में भी
दिल में भी
Dr fauzia Naseem shad
इत्तिफ़ाक़न मिला नहीं होता।
इत्तिफ़ाक़न मिला नहीं होता।
सत्य कुमार प्रेमी
मययस्सर रात है रोशन
मययस्सर रात है रोशन
कवि दीपक बवेजा
*होली का हवन (दस दोहे, एक मुक्तक)*
*होली का हवन (दस दोहे, एक मुक्तक)*
Ravi Prakash
बना रही थी संवेदनशील मुझे
बना रही थी संवेदनशील मुझे
Buddha Prakash
'वर्दी की साख'
'वर्दी की साख'
निरंजन कुमार तिलक 'अंकुर'
Hey....!!
Hey....!!
पूर्वार्थ
बताता कहां
बताता कहां
umesh mehra
मुस्कानों की बागानों में
मुस्कानों की बागानों में
sushil sarna
झूठे से प्रेम नहीं,
झूठे से प्रेम नहीं,
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
बाल नहीं खुले तो जुल्फ कह गयी।
बाल नहीं खुले तो जुल्फ कह गयी।
Anil chobisa
-मंहगे हुए टमाटर जी
-मंहगे हुए टमाटर जी
Seema gupta,Alwar
* जगो उमंग में *
* जगो उमंग में *
surenderpal vaidya
सत्य की खोज
सत्य की खोज
Akshay patel
हम धरम के नाम पर क्या क्या तमाशे कर रहे
हम धरम के नाम पर क्या क्या तमाशे कर रहे
Mahesh Tiwari 'Ayan'
*Max Towers in Sector 16B, Noida: A Premier Business Hub 9899920149*
*Max Towers in Sector 16B, Noida: A Premier Business Hub 9899920149*
Juhi Sulemani
सराब -ए -आप में खो गया हूं ,
सराब -ए -आप में खो गया हूं ,
Shyam Sundar Subramanian
फितरत
फितरत
Sukoon
कागज़ ए जिंदगी
कागज़ ए जिंदगी
Neeraj Agarwal
#लघुकथा-
#लघुकथा-
*Author प्रणय प्रभात*
प्यार जताना नहीं आता ...
प्यार जताना नहीं आता ...
MEENU
3293.*पूर्णिका*
3293.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
कान्हा भक्ति गीत
कान्हा भक्ति गीत
Kanchan Khanna
"दहलीज"
Ekta chitrangini
माँ
माँ
Raju Gajbhiye
गम के बगैर
गम के बगैर
Swami Ganganiya
कोई होटल की बिखरी ओस में भींग रहा है
कोई होटल की बिखरी ओस में भींग रहा है
Akash Yadav
Loading...