❤️कार्तिक व राहुल का प्यार ?
राहुल ने अब क्लास 10 वीं पास कर ली है जो अब क्लास 11 वीं में कॉमर्स में ऐडमिशन लिया है राहुल एक समझदार लड़का है और थोड़ा शर्मिला टाइप का है जो स्कूल से कुछ दूर उसका गांव है वहां रहता है।
गांव से दूर उसका स्कूल है वह घर से साइकिल से जाता है जो पास के कसवे (थोड़ा शहरी टाइप का गांव) में खड़ी कर देता है वहां से बस चलती है उसमें बैठकर स्कूल जाता है।
कार्तिक राहुल का दोस्त जो स्कूल के पास ही शहर में रहता है कार्तिक राहुल की तुलना में काफी खुले मन का है यानी शर्मिला नहीं है।
कार्तिक ने भी 10 वीं क्लास पास करके राहुल वाले ही स्कूल में ऐडमिशन लिया है उसने भी कॉमर्स में ही ऐडमिशन लिया है।
दोनों की तुलना करना सही नहीं होगा।
क्लास का पहला दिन….
राहुल घर से निकल जाता है और रास्ते में ही साइकिल पेंचर हो जाती है जिससे राहुल स्कूल जाने में लेट हो जाता है स्कूल देरी से पहुंचा तो टीचर ने उसको डांट लगाई बोले “आज पहला दिन है” आज ही लेट हो गये क्या रोज ऐसे ही करोगे कहकर बैठा दिया क्युकी आज पहला दिन था।
जहां राहुल बैठा है उसी के दाएं ओर से दुसरी लाइन में कार्तिक बैठा था जो काफी देर से राहुल को ही देखे जा रहा था क्लास चलते समय राहुल ने एक बार उस तरफ देखा तो एक लड़का उसी की तरफ देख रहा था राहुल एक दम घबरा सा गया तुरंत नजर नीचे करली।
अब टीचर का घंटा खत्म हो चुका था राहुल को प्यास लगी और वह अपनी बोतल से पानी पीता है और उसने देखा की जो लड़का उसे पहले देख रहा था वह अब भी देख रहा है।
राहुल फिर से घबरा सा गया और अपने बैग से किताब निकाली और पढ़ने लगा।
अब राहुल को स्कूल में करीब 3 महीने हो चुके है।
क्लास चलते समय जब टीचर कोई सवाल करता तो राहुल तुरंत उसका जवाब दे देता था।
यह बात देखकर कार्तिक राहुल से काफी प्रभावित हुआ और मन ही मन सोचने लगा क्यो न राहुल से दोस्ती की जाए।
कार्तिक जान गया था की राहुल एक टाइलेंटेड लड़का है पूरी क्लास में कार्तिक को राहुल ही एक अच्छा लड़का लगता था क्योंकि वह पढ़ाई में बहुत तेज था।
क्लास में केवल 2 ही लड़के इतने तेज थे की सवाल का जवाब बहुत जल्दी देते थे।
कहीं न कहीं राहुल भी कार्तिक से प्रभावित था क्योंकि पूरी क्लास में राहुल से दूसरे नंबर पर पढ़ाई में कार्तिक ही था।
एक दिन कार्तिक राहुल से बात करने की सोचता है।
छुट्टी होने के बाद जब कार्तिक बाहर आया तो देखा की अपना बैग लेकर राहुल जल्दी से बाहर जा रहा है वह भी तेजी से राहुल के पीछे चला और स्कूल के गेट पर आकर मिला।
कार्तिक..सुनो राहुल रुको!
आज पहली बार राहुल को किसी ने गेट पर पीछे से आवाज दी राहुल रुका और पीछे देखा की पीछे वही कार्तिक है जो अक्सर उसे क्लास में देखा करता है।
जी बोलो थोड़ा डरते हुए राहुल ने कहा!
राहुल जी दरअसल बात ऐसी है की मुझे आपसे कुछ बात करनी है? कार्तिक ने कहा।
बोलो? राहुल ने कहा।
कार्तिक ने मुस्कुराते हुए कहा अरे! राहुल जी ऐसे नहीं कहीं बैठकर बात करेंगे 2 मिनट तो दो ऐसी जल्दी भी क्या है रोज क्लास खत्म होते ही जल्दी चले जाते हो न किसी से बात करते न किसी से मिलते क्यों?
वैसे राहुल भी आज बहुत खुश था की कार्तिक ने उससे बात की
बात करना राहुल भी चाहता था लेकिन वह थोड़ा शर्मिला है इसलिए हिम्मत नही होती थी किसी से बात करने की।
राहुल थोड़ा मुस्कुराकर कार्तिक से बोला कार्तिक जी थोड़ा आज में जल्दी में हूं क्यू ना बात हम कल करें?
फिर भी इतनी जल्दी क्यों कहां जाना है मुस्कुराते हुए कार्तिक ने कहा!
राहुल बोला आज पापा के साथ एक शादी में जाना है इसलिए टाइम से घर ना गया तो पापा डाटेंगे।
अच्छा अच्छा कोई बात नही जी आप चले जाओ कल बात कर लेंगे और वैसे भी बैठकर बात करते इतनी भी जल्दी नहीं कार्तिक ने कहा।
कार्तिक मुस्कुराते हुए बोला अच्छा बाय (BYE) कल जरूर मिलना कहीं फिर से कल आपको कोई काम न हो।
राहुल चलते चलते जरूर प्रोमिस जी कल जरूर दोनो निकल जाते है।
राहुल के मन में पूरे रास्ते कार्तिक ही चल रहा था और सोच रहा था की कल कब आए?
शेष कहानी दूसरे भाग में पढ़ें
✍️✍️आलोक वैद”आजाद”✍️✍️
M.A समाज शास्त्र
मो ० 8802446155