–@@ हम पंजाबी @@-
आज आपको 14 कारण बताता हूँ, कि क्यों हर किसी को एक पंजाबी दोस्त बनाना चाहिए ::
पंजाबी इस पूरी दुनिया की सबसे बेहतरीन कौम में से एक हैं. और ये सिर्फ़ मैं नहीं कह रहा हूं, बल्कि ये सारी बातें वे सभी लोग ज़्यादा बेहतर जानते हैं जिनका पाला कभी भी किसी पंजाबी शख़्स से पड़ा हो ! पंजाबी जितने ही दिलफेंक और दिलख़ुश इंसान होते हैं वे उससे कहीं ज़्यादा बेहतर और संजीदा इंसान होते हैं ! और कहीं वे आपके दोस्त बन गए तो विश्वास मानिए, आपकी दुनिया ही बदल जाएगी !
1. वो हमेशा आपके लिए खड़ा रहता है
आपने गर कभी भी ज़िंदगी मे कोई पंजाबी दोस्त बनाया है तो आप ये बेहतर समझ सकते हैं कि किसी भी तरह के झगड़े-झंझट में वो आपके पास पहुंचने वाला पहला शख़्स होगा !
2. वो हमेशा नए और अनोखे गाने सुनता है
पंजाबियों को म्यूजिक का बड़ा शौक होता है और कहीं आप उनके साथ सफ़र पर निकल गए तो फ़िर क्या कहने. वे ऐसे-ऐसे दिलकश संगीत के शौकीन होते हैं कि आपका मिजाज़ बन जाए. और हां वे रह-रह के यो-यो हनी सिंह को सुनने लगे तो कोई आश्चर्य न होगा !
3. वे जबर्दस्त कुक होते हैं
सिर्फ़ पंजाबी भोजन करने के बाद ही आपका पेट के साथ-साथ दिल भरता है. और ये भी हो सकता है कि पंजाबी भोजन से आपका वजन कुछ बढ़ जाये ! मगर टेस्टी भोजन करने के एवज में इतनी कुर्बानी के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा !
4. वे बेहतरीन ड्राइवर होते हैं
वे लगभग 8 की उम्र से ही गाड़ियां चला रहे होते है और गाड़ियां चलाने के मामले में वे इतने बेहतरीन होते हैं कि क्या कहने. और बाइक से स्टंट तो वे आंखों को बंद कर के भी दिखा सकते हैं !
5. वे हमेशा पीने को तैयार रहते हैं, मगर मैं पीता नहीं, यहाँ पर मेरी दोस्ती कुछ लोगों के साथ कम हो जाती है , पर जो पीते हैं, उनके लिए तो कह सकता हूँ न
दारू पीने के लिए उन्हें किसी मौके की ज़रूरत नहीं होती ! चाहे कोई भी दिन हो, वे हमेशा पीने को तैयार रहते हैं !
6. वे बड़े ही आशावादी होते हैं
मुस्कान तो जैसे उनकी शख़्सियत की पहचान होती है. चाहे परिस्थितियां कितनी ही बुरी क्यों न हों, वे कभी निराश नहीं होते और उनके चेहरे पर हमेशा 100 वाट की स्माइल होती है !
7. वे बेहद संजीदा श्रोता होते हैं
आपको विश्वास नहीं होता न कि पंजाबी किसी को सुन भी सकते हैं ! वो भी बिना किसी को रोके-टोके. इसके लिए आपको सही मौके का इंतजार करना पड़ सकता है और आपकी बक-बक के बाद वे आपका मुंह बटर-चिकेन और पराठों से भर दें तो कोई आश्चर्य नहीं होगा !
8. वे बेहद फनी होते हैं
चाहे किसी के साथ मजाक करना हो या फ़िर कि ख़ुद पर बेहद स्पोर्टिंग तरीके से मज़ाक को लेना ! पंजाबी इस मामले में सबसे बढ़िया होते हैं ! और इसीलिए तो हम उन्हें ख़ुद के नज़दीक रखते हैं !
9. आलू पराठे
अब इस पर मुझे कुछ नहीं कहना…
मैं भी अच्छे बनाता हूं।
10. आपको पंजाबी शादियों में शामिल होने का मौका मिल जाएगा
गर आपने कोई भी पंजाबी शादी अटेंड की है तो आप ये जान गए होंगे कि मैं क्या बात कर रहा हूं ! और यदि आपने अब तक कोई पंजाबी शादी नहीं अटेंड की है तो फ़िर जल्दी से जल्दी मौका तलाशिए. कहीं ऐसा न हो कि देर हो जाए !
11. आप पंजाबी शब्दों वाले बॉलीवुड गानों का मर्म जान पायेंगे
“विक्की डोनर” का “पानी दा रंग” सुनने के बाद आपको उसका मतलब जानने के लिए किसी का मुंह ताकने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी ! और आप साहित्य और कहानियों के मामले में भी काफ़ी फ़ायदे में रहने वाले हैं !
12. वे मां-बाबूजी के सामने तो हमेशा ही गुड बिहेवियर में रहते हैं
“नमस्ते बाबूजी, पैरी पौना अंकल जी”. और ये सब कुछ करने के लिए उन्हें सोचना नहीं पड़ता क्योंकि ये सब कुछ तो उनके स्वभाव का हिस्सा होता है !
13. वे पैसे के मामलों में बड़े सतर्क होते हैं
वे पैसे चाहे जिस तरीके से और जिन चीजों पर भी खर्च करते हों, वे हिसाब के बड़े ही पक्के होते हैं. और हिसाब-किताब के मामले में वे कभी नहीं पिछड़ते !
14. वे बड़े ही दिलदार होते हैं
चाहे कितनी बड़ी लड़ाई या झगड़ा हो, बस आप उनसे दिल से माफी मांग लें ! वे आपको हमेशा माफ़ कर देगें और “कोई गल नहीं” कह के वे आप को गले लगा लेंगे।
अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि हम पंजाबियों की इतनी तरफदारी क्यों कर रहा हूँ ! अरे भाई, मैं भी तो पंजाबी हूँ ! और हम इस बात को अच्छी तरह समझाता हूँ । और इसीलिए तो आपको सजेस्ट कर रहा हूँ ।।
अजीत कुमार तलवार
मेरठ