हमारी नई दुनिया
हमारी नई दुनिया
मोबाइल के साथ अधिक समय बिताने के बाद, हमें यह सोचने की आवश्यकता होती है कि क्या हम वास्तविकता में जी रहे हैं या केवल एक काल्पनिक दुनिया में हैं। जो शरीर यहाँ है, वह वास्तविक है, लेकिन मस्तिष्क एक अलग दुनिया में हो सकता है। जैसे कि एक कार्यालय का मालिक अलग स्थान पर होता है, हमारे मस्तिष्क का नियंत्रण करने वाला मालिक हमें वास्तविकता से दूर ले जाता है।
जब हम घर में होते हैं, हमें यह अनुभव होता है कि कुछ चीजें हमें सालों से दिखती हैं, लेकिन उनका अर्थ आज प्राप्त होता है। इसी तरह, हमारे शरीर में भी बहुत कुछ हो रहा है जो हमें अब समझ में आता है। इसलिए, हम मोबाइल पर निरंतर निर्भर नहीं रहने की कोशिश कर सकते हैं।
वास्तविकता में, हमारा शरीर कई बार सीमित काम के बाद आराम करता है, लेकिन हमारे मस्तिष्क के मालिक को यह आराम नहीं मिलता। इसलिए, हमें वास्तविक दुनिया से जुड़कर रहने का समय निकालना आवश्यक है।
अगर हमें सच्ची बदलाव चाहिए, तो हमें अपने आसपास के लोगों के साथ भी बदलाव लाने की कोशिश करनी चाहिए। हमें उन चीजों को बदलने की कोशिश करनी चाहिए जिनमें हम कार्रवाई कर सकते हैं, और सोचना चाहिए कि कौन-कौन सी चीजें हम परिवर्तन करने में सक्षम हैं।
समय-समय पर, हमें यहां और वास्तविक जीवन में रहने का समय निकालना चाहिए, और प्रकृति का संगम अनुभव करना चाहिए। छोटे-छोटे परिवर्तन हमें एक नई दिशा में ले जा सकते हैं।
बिंदेश कुमार झा