Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
30 Jul 2017 · 3 min read

हकीकत का आईना

))))))=हकीकत का आईना=((((((
========================
मुख्यमंत्री जी बड़े रौबदार अवाज में भाषण दे रहे थे ..भाईयों बहनों मैं आया तो था अपने प्रदेश का सबसे पिछड़ा गाँव देखने लेकिन यहाँ की तरक्की देखकर मेरा मन गदगद हो गया बहुत प्रफुल्लित हूँ मैं यह देख कर की जब मेरे राज्य के सबसे पिछड़े गाँव में इतनी तरक्की हुई है तो समुचे प्रदेश के तो कहने ही क्या ।
एक माह पहले ही मुख्यमंत्री जी के दौरे का ऐलान हुआ था इस छोटे से किसी भी तरह की सुविधा से वंचित इस विकास रहित गांव में जैसे अधिकारियों का ताता सा लगने लगा आनन फानन में सौचालय बना, चिकित्सालय का निर्माण हुआ, बीजली के खम्भे गड़े तार तन गया बड़ा सा ट्रांसफार्मर बैठ गया, गली-गली में पक्की सड़कें बन गई। विद्यालय, पंचायत घर, बारात घर, सामुदायिक भवन और नजाने क्या क्या, मुख्यमंत्री के दौरे का ऐलान क्या हुआ इस गांव के तो जैसे भाग्य ही खुल गये।
इतने कम समय में जो विकास के कार्य हुये थे वो वाकई काबिलेतारीफ थे। जो कार्य जिस विभाग के अन्तर्गत आया वहीं विभाग अति सक्रियता से अपने कार्य को अंजाम दिया। युद्ध स्तर पर हर एक कार्य समपन्न हुआ।
घोषणा के मुताबिक नियत समय पर मुख्यमंत्री जी आये और गाँव की सुव्यवस्थित स्थिति देख कर अत्यधिक प्रशन्न हुये। मंच से ही उस क्षेत्र के विधायक, जिला कलेक्टर, व अलग अलग विभागों से सम्बंधित तमाम अधिकारीयों को पुरस्कृत करने की घोषणा हुई।
गांव का हर एक इंसान स्तब्ध था गाँव क्या आस पड़ोस के कई गांवों के लोग इस युद्ध स्तरीय कार्य से अचंभित थे।
चार दिन की चांदनी फिर वही अंधेरी रात मुख्यमंत्री जी अपना दौरा समाप्त कर क्या गये विकास जितने तेजी से इस गाँव में प्रवेश किया था उससे कहीं चौगुने तिब्रता से पलायन कर गया बीजली के खंम्भे खड़े तार उतर गये। ट्रांसफार्मर विधायक जी के गांव चला गया जो भी संसाधन जिस किसी भी अधिकारी को अपने मन का लगा वो उठवा ले गये , फिर वहीं विराना।
गांव वाले विकास के इस तिब्रता और उसके तुरंत बाद के इस बेरुखी को पचा न पा रहे थे किन्तु कर भी क्या सकते थे ।
उधर अखबार मुख्यमंत्री जी के कहे शब्दों से पटे पड़े थे ,प्रदेश का सबसे पिछड़ा गाँव भी शहरों से कई कदम आगे। इस पार्टी की सरकार ने विकास की एक नई गाथा लिखी।
सरकार की उपलब्धियों में भी इसे बढ चढ कर दिखाया गया। सभी ग्राम वाशी खुद को ठगा हुआ महसुस कर रहे थे जैसे उनका हर तरफ मजाक बना दिया गया हो।
गाँव में अब विद्यालय था किन्तु शिक्षार्थ शिक्षक व छात्र नदारद थे, चिकित्सालय था चिकित्सकीय उपकरण व चिकित्सक नहीं थे सौचालय तो बन गया किन्तु उसमें न पानी आता और नाही सौच जाता , सामुदायिक भवन व बारात घर पे विधायक जी का कब्जा हो गया। पंचायत भवन तो जन्मजात मुखिया जी की ही परिसंपत्ति थी।
विकास के नाम पे बच्चों के खेल का एक छोटा सा मैदान था वो भी छीन गया सामुदायिक भवन व बारात घर उसी में जो बने थे।
मित्रों यह कहानी किसी एक गाँव, कस्बे या शहर की नहीं अपितु हमारे देश के हर जगह की है नजाने ऐसे कितने ही विकास के हम गवाह बन चूके है किसी भी मंत्री, मुख्यमंत्री या फिर प्रधानमंत्री का ही दौरे का जैसे ही ऐलान होता है वहाँ के अधिकारी पूर्ण तनमयता के साथ विकास कार्य में जुट जायेंगे देखते ही देखते उस परिक्षेत्र की दशा व दिशा बदल जाती है और जैसे ही दौरा समाप्त हुआ उस क्षेत्र को फिर से बदहाली के अंधेरे में झोंक दिया जाता है और हम सभी जनमानस ठगा सा राजनीति के इस कुत्सित खेल को विवस्ता पूर्वक देखते रह जाते है कुछ भी तो नहीं कर पाते …….।
किन्तु अब समय आ गया है ऐसे विकास करने वालों से दो दो हाथ करने का …
जय हिन्द, जय भारत
©®पं.संजीव शुक्ल “सचिन”

Language: Hindi
1 Like · 880 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from संजीव शुक्ल 'सचिन'
View all
You may also like:
दुनियां कहे , कहे कहने दो !
दुनियां कहे , कहे कहने दो !
Ramswaroop Dinkar
इजाज़त है तुम्हें दिल मेरा अब तोड़ जाने की ।
इजाज़त है तुम्हें दिल मेरा अब तोड़ जाने की ।
Phool gufran
कागज के फूल
कागज के फूल
डा गजैसिह कर्दम
विडंबना
विडंबना
Shyam Sundar Subramanian
Today's Thought
Today's Thought
DR ARUN KUMAR SHASTRI
बितियाँ बात सुण लेना
बितियाँ बात सुण लेना
Anil chobisa
हम ही हैं पहचान हमारी जाति हैं लोधी.
हम ही हैं पहचान हमारी जाति हैं लोधी.
Shyamsingh Lodhi (Tejpuriya)
हम शायर लोग कहां इज़हार ए मोहब्बत किया करते हैं।
हम शायर लोग कहां इज़हार ए मोहब्बत किया करते हैं।
Faiza Tasleem
शुक्र मनाओ आप
शुक्र मनाओ आप
शेखर सिंह
रमेशराज के त्योहार एवं अवसरविशेष के बालगीत
रमेशराज के त्योहार एवं अवसरविशेष के बालगीत
कवि रमेशराज
लिव-इन रिलेशनशिप
लिव-इन रिलेशनशिप
लक्ष्मी सिंह
किताब का आखिरी पन्ना
किताब का आखिरी पन्ना
Dr. Kishan tandon kranti
🌸Prodigy Love-48🌸
🌸Prodigy Love-48🌸
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
हँसकर आँसू छुपा लेती हूँ
हँसकर आँसू छुपा लेती हूँ
Indu Singh
मेरे सब्र की इंतहां न ले !
मेरे सब्र की इंतहां न ले !
ओसमणी साहू 'ओश'
सिर्फ विकट परिस्थितियों का सामना
सिर्फ विकट परिस्थितियों का सामना
Anil Mishra Prahari
जीभ
जीभ
विजय कुमार अग्रवाल
दूर अब न रहो पास आया करो,
दूर अब न रहो पास आया करो,
Vindhya Prakash Mishra
एक अदद इंसान हूं
एक अदद इंसान हूं
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
काश
काश
Sidhant Sharma
होली का त्यौहार
होली का त्यौहार
Kavita Chouhan
भारत माँ के वीर सपूत
भारत माँ के वीर सपूत
Kanchan Khanna
कुछ जवाब शांति से दो
कुछ जवाब शांति से दो
पूर्वार्थ
जिसने हर दर्द में मुस्कुराना सीख लिया उस ने जिंदगी को जीना स
जिसने हर दर्द में मुस्कुराना सीख लिया उस ने जिंदगी को जीना स
Swati
■ सच साबित हुआ अनुमान।
■ सच साबित हुआ अनुमान।
*Author प्रणय प्रभात*
ॐ
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
..कदम आगे बढ़ाने की कोशिश करता हू...*
..कदम आगे बढ़ाने की कोशिश करता हू...*
Naushaba Suriya
लौ
लौ
Dr. Seema Varma
!! हे लोकतंत्र !!
!! हे लोकतंत्र !!
Akash Yadav
2313.
2313.
Dr.Khedu Bharti
Loading...