स्वयं से करे प्यार
वर्तमान परिवेश में नारी ने सफलता के नवीन कीर्तिमान स्थापित किये हैं। यह नारी के त्याग समर्पण और परिश्रम का ही परिणाम है कि आज वह पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। लेकिन इस सबके उपरांत आज भी अधिकतर नारियां अपने स्वास्थ्य और सौन्दर्य के प्रति उदासीन रहती हैं। | विवाह के उपरांत तो नारी का जीवन पति और बच्चों की सेवा तक ही सीमित होकर रह जाता है जहां पर उसकी इच्छा, अपनी खुशी कोई मायने नहीं रखती। उसका व्यक्तित्व कहीं दब सा जाता है। ऐसी स्थिति का पूरा उत्तरदायित्व भी नारी का ही होता है। जरूरत है तो नारी को अपने बारे में सोचने की और अपने व्यक्तित्व को निखारने की प्रस्तुत लेख में महिलाओं का स्मार्ट बनने के उपयोगी टिप्स दिये जा रहें हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी स्वयं में आत्मविश्वास का संचार कर सकती हैं-
* फिगर का रखें ध्यान =फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम की आदत डालें। साथ ही सकारात्मक विचारों को मन में जगह दें। ज्ञात हो सकारात्मक विचार तन और मन दोनों पर अपना अच्छा प्रभाव डालते हैं।
*भरपूर नींद लें= कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी न लेना भी आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है इसलिए हर टेंशन भुलाकर भरपूर नींद लें।
* पौष्टिक भोजन ले= दिन भर के कार्य आप तभी सफलता पूर्वक कर सकेंगी जब आप स्वस्थ होंगी इसलिए अपने खाने पीने के प्रति कोई लापरवाही न बरतें। पौष्टिक भोजन लें साथ ही आहार में सलाद को प्रमुखता से स्थान दें। सलाद आपको स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
*आधुनिक जीवन शैली का बुरा प्रभाव = हमारी जीवन शैली पर पड़ा है जिसके कारण तनाव व डिप्रेशन की समस्या भी बढ़ी है। आपको इसमें से कोई भी समस्या हो तो आप अपने तनाव और डिप्रेशन के कारणों को जानने का प्रयत्न करें और उनका तत्काल समाधान भी करें। नियमित योग और ध्यान को अपने जीवन दृष्टि का हिस्सा बनायें। वहीं सदैव सकारात्मक सोच के साथ प्रसन्नचित रहने का प्रयास करें।
* पहनावें पर ध्यान दें =आपको लिये अपने को व्यक्त करने का सबसे सरल माध्यम होते स्वयं इसलिए इस पर विशेष ध्यान दें। सदैव ऐसे वस्त्र पहने जो आपको शालीन और आकर्षक दिखाते हों ,वस्त्रो का चुनाव करते समय अपनी आयु को अवश्य ध्यान में रखें वहीं अवसरानुकूल ड्रेस का सही चुनाव आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देता है ।
* वार्तालाप के ढंग पर ध्यान दें- अपने वार्तालाप ने के ढंग पर ध्यान दें- यह भी आपकी पर्सनालिटी (व्यक्तित्व) को अभिव्यक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। धीमी और मीठी आवाज आपके व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है वहाँ आपकी बॉडी लैंग्वेज भी आपकी पर्सनालिटी को बनाने और बिगाड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
* मेकअप आजमायें- पर्सनालिटी को आकर्षक बनाने में मेकअप का महत्वपूर्ण योगदान रहता है इसलिए मेकअप को नजरअंदाज न करें। अपनी मेकअप किट में मेकअप से संबंधित सभी उपयोगी और ब्रांडेड मेकअप प्रसाधनों को स्थान दें।
* रहें स्मार्ट बनके = आकर्षक व्यक्तित्व सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है वहीं आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि करता है। आकर्षक दिखने के लिए आवश्यक नहीं है कि आप बहुत सुन्दर हो या महंगे वस्त्र या महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग करती हों। सलीके से पहने गये। वस्त्र और लाइट मेकअप भी आपको सुन्दर और आकर्षक दिखा सकता है।
* रुचियों को दें प्राथमिकता = अपनी रुचियों और खूबियों को कभी नजरअंदाज न करें। अपनी रूचियों और अपनी क्षमताओं को विकसित करें। रूचियां और हमारी विशेषताएं ही हमारे जीवन में हमारा कैरियर बनाने और सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं ।
* स्वयं से प्यार करें= नारी का स्वभाव है कि वह अपने लिए नहीं दूसरों के लिए जीती है और अपने इसी स्वभाव के कारण को वह स्वयं को भूल जाती है जो कि ठीक नहीं खुद को अंदाज़ करके दूसरों को महत्व देना मेरी दृष्टि में उचित नहीं। स्वयं को नकारना अपने आत्मविश्वास को नकारने के समान है। दूसरों को सम्मान देने के साथ स्वयं को सम्मान देना और अपनी भावनाओं को अपनी इच्छा को महत्व देना, स्वयं से प्यार करना भी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
डॉ. फौजिया नसीम शाद