स्वतंत्रता आंदोलन और उर्दू साहित्य
स्वतंत्रता आंदोलन और उर्दू साहित्य
मनजीत सिंह
सहायक प्राध्यापक उर्दू कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र
देश की आजादी की लड़ाई में उर्दू के लेखक और कवि अन्य भाषाओं के लेखकों और कवियों से पीछे नहीं रहे। मुक्ति के लिए हर तरह की कुर्बानी दी।तहरीक-ए-आजादी के विभिन्न चरणों से गुजरे उर्दू लेखक और कवि हर स्तर पर अपनी भूमिका सफलतापूर्वक निभाई है।उर्दू शायरी में हमें साम्राज्यवादी ताकतों के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिलती है। गजल भाषी कवियों ने काव्य प्रतीकों की आड़ में अपने समय की भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त किया है भारतीयों के दिलों में विद्रोह की लपटों को भड़काने के प्रयासों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं। हाथ भी धुलेंगे, पांव धोकर धोएंगे-तमन्ना
मैं लाल मैदान से बगीचे में उगें मेंरे खून के दाने अगर मेरा अपना लॉन होता, मेरा अपना फूल होता, मेरा अपना
बाग ओ बगीचा सबा से हर सुबह, मुझे खून का मालिक मिलता है घास में, आह गुलचिन, कौन परवाह करता है? (सौदा)
मीर ने कहा इस लॉन का हर फूल खून के सागर से भरा है।1857 बाद के कवियों के मामले में यह प्रतिक्रिया अधिक तीव्र हो गई है और उनके मामले में यह उनकी विद्रोही भावनाओं के कारण एक चुनौती बन गई है।दृश्य में, भावना की लौ अपने चरम पर दिखाई देती है।
हे भगवान, घात न दें (मुहम्मद अली जौहर)
कम पानी का जुआ दासता में कम हो जाता है मैं और आज़ादी का समंदर बेजान है(इकबाल) मैं मातृभूमि के शहीदों के खून की कितनी बूँदें महल बने आजादी की सजावट (जफर अली खान) मैं हम मर भी जाए तो भी अपनी बात पर खरे हैं उर्दू कविताओं में कवियों ने अपनी भावनाओं को और भी खुलकर व्यक्त किया है।अपने उग्र गीतों से उन्होंने देश के लोगों के दिलों में विद्रोह की आग को जलाने की पूरी कोशिश की और इसमें सफल रहे। इसका शायद ही कोई उदाहरण है। भारतीय कविता में। इनके अलावा अन्य काव्य कवियों ने भी स्वतंत्रता की भावना जगाने और दुश्मनों को देश से भगाने के लिए लोगों के दिलों में कुछ आवाजें उठाईं। मैं जीवन उनका है, देना उनका है, संसार उनका है जिनके प्राण देश के सम्मान के लिए कुर्बान कर दिए गए। मैं आज आप किस भाषा के व्यापारी हैं?
मैं जब आप यहां व्यापार के लिए आए थे कलम छीन ली जाए तो क्या ग़म ? कि खून मेरी उंगलियों में दिल में डूबा है इस संबंध में, मुझे लगता है कि अल्लामा शिबली नोमानी की प्रसिद्ध कविता ‘शहर आशुब इस्लाम’ और मार्ठिया मस्जिद कानपुर का उल्लेख करना आवश्यक है जो उनकी भावुकता और लौ में उत्कृष्ट कृति हैं।
स्वाधीनता आंदोलन को आगे बढ़ाने में भी कथा साहित्य ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपने राजनीतिक परिवेश से प्रेरित उपन्यासकारों ने ऐसे उपन्यास लिखे हैं जिनमें उस समय के राजनीतिक तनाव और प्रभाव बहुत प्रमुख हैं। हृदयों को प्रबुद्ध करना किसका विषय और उद्देश्य प्रतीत होता है। प्रारंभिक कथा लेखकों में प्रेम चंद और सुल्तान हैदर जोश अक्सर खोई हुई आजादी और गुलामी के खिलाफ अपनी नफरत पर दुख व्यक्त करते हैं। इस संबंध में प्रेमचंद की कथाएँ ‘आशियान’, ‘बारबाड’, ‘दमाल का कैदी’, ‘हत्यारा’, ‘आखिरी उपहार’, ‘जेल’।
इन विशेषताओं के साथ “हनीमून साड़ी” बरात आदि उल्लेखनीय हैं।
विभिन्न पहलुओं का उल्लेख किया गया है, बाद में कथा लेखकों ने अपनी भावनाओं को और अधिक खुलकर व्यक्त किया है।इन कथा लेखकों में सुदर्शन, अली अब्बास हुसैनी, कृष्ण चंद्र, मंटो, ख्वाजा अहमद अब्बास, हयातुल्ला अंसारी,बेदी, गुलाम अब्बास, सोहेल अज़ीमाबादी और अंगारा कथा लेखकों के नाम उनकी सूची में सबसे ऊपर हैं। यहाँ चरणों की एक तस्वीर है।स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में कई उपन्यास लिखे गए हैं जो अपने समय के सभी राजनीतिक संघर्षों का प्रतिबिंब हैं। “फूल ऑफ ब्लड”, “आंगन”, “पीढ़ी” आदि विशेषता के साथ उल्लेखनीय हैं
यहां तक कि उर्दू नाटकों में भी दमन और शोषण के विरोध की आवाजें सुनाई देती हैं। जहाँ कुछ नाटकों में विद्रोह की भावना अवचेतन स्वर तक ही सीमित लगती है, वहीं कुछ नाटकों का साहसिक और विद्रोही स्वर चौंकाने वाला होता है। इन नाटकों में, “यह किसका खून है?” नाटक जैसे “आज़ादी” (अबू सईद कुरैशी) और “नक्श-ए-अखर” (इश्तियाक हुसैन कुरैशी) इस विषय पर सर्वश्रेष्ठ नाटक हैं।
स्वतंत्रता आंदोलन के सिलसिले में भी उर्दू पत्रकारिता की भूमिका प्रमुख रही है। उन्हें कारावास की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन उनका विद्रोही स्वर कम नहीं हुआ। मौलाना हसरत के उर्दू मावला और मौलाना मुहम्मद अली के हमदर्द भारत का इतिहास किए गए प्रयासों को कभी नहीं भूलेगा। इसके अलावा इन समाचार पत्रों से प्रताप, आम आदमी, पैसा, जमजम, इंकलाब-ए-जम्हूरियत आदि की सेवाएं भी अविस्मरणीय हैं।
उर्दू को विदेशी भाषा घोषित करके इसका राजनीतिकरण करने वालों को समझना चाहिए कि अगर उर्दू लेखकों और कवियों ने ब्रिटिश शासन व्यवस्था के खिलाफ विद्रोह कर दिया होता तो उर्दू भाषा ने इस स्वतंत्रता आंदोलन को सफलतापूर्वक समर्थन देने में अहम भूमिका निभाई है। अगर इसने साम्राज्यवादी शक्तियों को देश से बाहर निकालने और बनाने के लिए इतनी मेहनत नहीं की होती तो यह स्वतंत्रता की प्रतीक्षा करती।
©
मनजीत सिंह
सहायक प्राध्यापक उर्दू कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र