*सौम्य व्यक्तित्व के धनी दही विक्रेता श्री राम बाबू जी*
सौम्य व्यक्तित्व के धनी दही विक्रेता श्री राम बाबू जी
_____________________________
28 नवंबर 2023 को श्री रामबाबू उर्फ पप्पी भाई के निधन से मुझे बहुत दुख हुआ। श्री तुलाराम जी के नाम से उनकी दूध-दही की प्रसिद्ध दुकान थी।
दूध लेने तो मैं कभी नहीं गया, लेकिन दही खरीदने के लिए मेरी पहली पसंद तुलाराम जी की दुकान ही थी। वहॉं पर श्री राम बाबू जी सदैव मिलते थे। आयु लगभग 60-65 की ही जान पड़ती थी। एक ग्राहक और दुकानदार के बीच जो आत्मीयता प्रायः स्थापित हो जाती है, वह गुण उन में भी था। कुशल-क्षेम पूछना उनका स्वभाव था। परंपरागत रूप से मिट्टी के कूॅंडे में जो दही जिस प्रकार से शताब्दियों से जमा कर बेचा जाता रहा है, इस परंपरा का निर्वहन उनके यहॉं देखा जा सकता था।
रामबाबू जी का शरीर कुछ भारी था। धीरे-धीरे काम करते थे, लेकिन कर्मठता से परहेज नहीं था। प्रायः दुकानदार दही का पानी भी दही के साथ मिलाकर बेचने का लोभ कर लेते हैं, लेकिन रामबाबू जी में यह प्रवृत्ति मैंने कभी नहीं देखी। जैसे ही कूॅंडे में पानी एकत्र हुआ, वह उसे निकाल कर एक जगह रख लेते थे। उनके द्वारा जमाए गए दही का स्वाद अनूठा रहता था। उसमें अनावश्यक रूप से गाढ़ापन भी नहीं होता था। एक नैसर्गिक स्वाद की अनुभूति होती थी।
अपने व्यवसाय को ईमानदारी और निष्ठा से करना ईश्वर की आराधना के समान होता है। रामबाबू जी ने इस नाते अपने जीवन को ईश्वर की आराधना करते हुए ही पूर्ण किया है। प्रभु उन्हें अपने चरणों में स्थान अवश्य देंगे। मेरी विनम्र श्रद्धॉंजलि। शत-शत नमन !
———————————————
रवि प्रकाश, बाजार सर्राफा, रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615 451