Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
2 Feb 2023 · 4 min read

*साठ साल के हुए बेचारे पतिदेव (हास्य व्यंग्य)*

साठ साल के हुए बेचारे पतिदेव (हास्य व्यंग्य)
————————————————————–
पतिदेवों के रहन-सहन के मामले में उम्र का नाटक चलता रहता है । अगर वरिष्ठ नागरिक हो चुका कोई पतिदेव बाजार में कपड़ा खरीदने जाता है और कोई रंग-बिरंगी बुशर्ट खरीदना चाहे तो प्रायः पत्नियाँ टोक देती हैं कि अब इस उम्र में क्या इस तरीके की छींटदार बुश्शर्ट पहनते हुए अच्छे लगोगे ? आदमी मन मसोस कर रह जाता है । चलो भाई ,क्रीम कलर की सीधी-सादी शर्ट ही खरीद लेते हैं ।
कई वरिष्ठ नागरिक पतिदेव तो स्वयं अपने आप को इतना ज्यादा वरिष्ठ मान बैठे हैं कि कहीं भी उल्लास और उमंग के साथ उपस्थित होने की बात आती है तो पहले ही कह देते हैं कि अब हमारी इन सब बातों की उम्र नहीं रही अर्थात इधर आदमी साठ का हुआ ,उधर जीवन के सारे सुखों से वंचित हो गया। हद तो तब हो जाती है जब बच्चे मिल – बैठकर कहीं जाने का प्रोग्राम बनाते हैं और पिकनिक -सैर सपाटे आदि के बारे में सोचते हैं तो उनका यही कहना होता है किसी तीर्थस्थान पर चलने का इस बार प्रोग्राम बना लेते हैं। माताजी और पिताजी के लिए तो इस उम्र में यही ठीक रहेगा । आदमी सोचने के लिए विवश हो जाता है कि मैं साठ का हुआ ,क्या मेरे लिए अब तीर्थयात्रा ही बची है ?
देखिए ! समाज कितना शक्की होता है ! एक लेखक के हास्य-व्यंग्य लेख को किसी महिला ने फेसबुक पर लाइक कर दिया और इस घटना को उनकी श्रीमती जी की जासूसी निगाहों ने पकड़ लिया । बस इंटरव्यू शुरू हो गया । यह महिला कौन है ? …कहाँ रहती है… आयु कितनी है …तुम्हारा इस से संपर्क कैसे आया ….जरा यह तो सोचो कि अब तुम्हारी उम्र साठ साल से ज्यादा हो गई है ..आदि-आदि । वह कहते ही रह गए कि उनके हास्य व्यंग्य को अगर कोई महिला लाइक करती है तो उनकी इसमें क्या गलती है और वह क्या कर सकते हैं ? मगर उनकी एक न सुनी गई । जैसे अपराधियों को प्रतिदिन थाने में हाजिर होने का निर्देश दिया जाता है , ठीक उसी तरह उन्हें प्रतिदिन अपनी फेसबुक दिखाने का निर्देश दे दिया गया और कहा गया कि अगर कोई महिला तुम्हारी फेसबुक पोस्ट को लाइक करती है तब स्पष्टीकरण तुमसे पूछा जाएगा। तब से वह रोजाना डरते रहते हैं कि कहीं वह कुछ ऐसा शानदार न लिख बैठें कि जिसे कोई महिला पाठक लाइक कर दे और वह मुसीबत में फँस जाएँ।
कई बार पत्नियाँ भी गलत नहीं सोचती है । साठ साल तक तो लोग सीधे – साधे तरीके से चलते रहते हैं । फिर उसके बाद बिगड़ जाते हैं । बहुत से लोग पैंसठ वर्ष की आयु में अपनी पहली पत्नी को तलाक देकर दूसरी शादी करते हुए पाए गए हैं। इसलिए वरिष्ठ नागरिक बनने या साठ साल का होने का अर्थ यह नहीं है कि पत्नियाँ नजर रखना छोड़ दें या सतर्कता बरतना समाप्त कर दें। पतियों के बिगड़ने की गुंजाइश तो रहती ही है । किस से मेलजोल है ,किस से मित्रता है और बात कहाँ से कहाँ तक पहुंच रही है, उसका लेखा-जोखा हर पत्नी को अपने वरिष्ठ नागरिक पति के बारे में भी रखना चाहिए अन्यथा तलाक कोई मुश्किल बात नहीं है। यह तो दिल आने की बात होती है। जिसका जिससे तारतम्य बैठ गया ,समझ लो वह उसी की सुर – ताल में मगन हो गया । कवि को कवयित्री मिल गई ,गायक को गायिका मिल गई । पति को तो मिल गई ,लेकिन पत्नी के हाथ से पति चला गया । इसलिए पतियों के जीवन में वरिष्ठ नागरिक बनने के बाद जो परिवर्तन आते हैं ,उन्हें नोट किया जाना चाहिए । क्या पतियों का स्वभाव चंचल तो नहीं होने लगा ? कुछ चटक-मटक की रंगीन कपड़ों की फरमाइश तो नहीं होने लगी ? चाट खाने का शौक तो पैदा नहीं हुआ ? तीखी मिर्ची खाना कई लोग साठ के बाद शुरू करते हैं । इन सबसे वरिष्ठ नागरिकों में होने वाले हार्मोन के परिवर्तन को पहचानने की जरूरत है।
पति बेचारे वरिष्ठ नागरिक बनने के बाद भी बहुत परेशान रहते हैं । गलती दो-चार लोग करते हैं , बिगड़ते नाममात्र लोग हैं और सजा सबको भुगतनी पड़ती है । इधर वरिष्ठ नागरिक बने ,उधर सारी चीजों पर प्रतिबंध लग जाता है । जरा-सी भी कोई गलत हरकत हुई तो यह माना जाता है कि इनके हार्मोन में कोई परिवर्तन आने लगा है । बस पत्नी जी का अनुशासन का चाबुक चलना शुरू हो जाता है ।
चटोरी जीभ पर भी प्रतिबंध लगने आरंभ हो जाते हैं । तली हुई पूड़ियाँ और कचौड़ियॉं एकदम बंद हो जाती हैं। अगर पराँठे पर भी ज्यादा घी लगवाओ तो यह नसीहत सुनने को मिलती है कि अब तो साठ के हो गए , कब तक घी के पराँठे खाओगे ?
जलेबी – इमरती आदि गरम-गरम खाने का मन करे , तो भी यही उपदेश सुनने को मिलते हैं कि साठ के हो गए ,कुछ तो जीभ पर कंट्रोल करो । कुछ बातें तो अपनी जगह सही हैं कि उम्र के साथ-साथ पाचन शक्ति थोड़ी कम होती जाती है । लेकिन ऐसा भी क्या उम्र का रोना कि न कुछ खाओ ,न चटक-मटक का पहनो , न बढ़िया जगहों पर घूमने के लिए जाओ । साठ साल का हो जाने के कारण दिनभर बैठकर धर्मग्रंथों का पाठ तो सब से नहीं होगा ।
मुसीबत सचमुच उन लोगों की है जिनकी आयु तो साठ वर्ष की हो गई है लेकिन शरीर बूढ़ा नहीं हुआ है और मन तो अभी भी हवा से बातें करता है । वह गाना चाहते हैं कि …..अभी तो मैं जवान हूँ ।..मगर उनकी आवाज घुट कर रह जाती है या यों कहिए कि समाज उन्हें बोलने नहीं देता । बेचारे वरिष्ठ नागरिक पतिदेव !
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””'””””””‘
लेखक : रवि प्रकाश , बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451

121 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
*तपसी वेश सिया का पाया (कुछ चौपाइयॉं)*
*तपसी वेश सिया का पाया (कुछ चौपाइयॉं)*
Ravi Prakash
ई-संपादक
ई-संपादक
Dr. Pradeep Kumar Sharma
यथार्थ
यथार्थ
Shyam Sundar Subramanian
#वंदन_अभिनंदन
#वंदन_अभिनंदन
*प्रणय प्रभात*
काश - दीपक नील पदम्
काश - दीपक नील पदम्
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
संवेदना सुप्त हैं
संवेदना सुप्त हैं
Namrata Sona
* नदी की धार *
* नदी की धार *
surenderpal vaidya
मातृभूमि
मातृभूमि
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
जिंदगी आंदोलन ही तो है
जिंदगी आंदोलन ही तो है
gurudeenverma198
दिल से बहुत बधाई है पोते के जन्म पर।
दिल से बहुत बधाई है पोते के जन्म पर।
सत्य कुमार प्रेमी
मुक्तक... हंसगति छन्द
मुक्तक... हंसगति छन्द
डॉ.सीमा अग्रवाल
हमने एक बात सीखी है...... कि साहित्य को समान्य लोगों के बीच
हमने एक बात सीखी है...... कि साहित्य को समान्य लोगों के बीच
DrLakshman Jha Parimal
रिश्ते मोबाइल के नेटवर्क जैसे हो गए हैं। कब तक जुड़े रहेंगे,
रिश्ते मोबाइल के नेटवर्क जैसे हो गए हैं। कब तक जुड़े रहेंगे,
Anand Kumar
जो तुम्हारी ख़ामोशी से तुम्हारी तकलीफ का अंदाजा न कर सके उसक
जो तुम्हारी ख़ामोशी से तुम्हारी तकलीफ का अंदाजा न कर सके उसक
ख़ान इशरत परवेज़
आलसी व्यक्ति
आलसी व्यक्ति
Paras Nath Jha
कलम का क्रंदन
कलम का क्रंदन
नवीन जोशी 'नवल'
जिसकी याद में हम दीवाने हो गए,
जिसकी याद में हम दीवाने हो गए,
Slok maurya "umang"
ग़ज़ल
ग़ज़ल
Sushila joshi
23/106.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/106.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
कमरछठ, हलषष्ठी
कमरछठ, हलषष्ठी
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
"चाँद को शिकायत" संकलित
Radhakishan R. Mundhra
हुनर का नर गायब हो तो हुनर खाक हो जाये।
हुनर का नर गायब हो तो हुनर खाक हो जाये।
Vijay kumar Pandey
इसके जैसा
इसके जैसा
Dr fauzia Naseem shad
रमेशराज की पत्नी विषयक मुक्तछंद कविताएँ
रमेशराज की पत्नी विषयक मुक्तछंद कविताएँ
कवि रमेशराज
.......रूठे अल्फाज...
.......रूठे अल्फाज...
Naushaba Suriya
साया ही सच्चा
साया ही सच्चा
Atul "Krishn"
कोई चाहे कितने भी,
कोई चाहे कितने भी,
नेताम आर सी
मनुष्य जीवन है अवसर,
मनुष्य जीवन है अवसर,
Ashwini Jha
आँख दिखाना आपका,
आँख दिखाना आपका,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
"अकेलापन की खुशी"
Pushpraj Anant
Loading...