सहेली
सहेली
लता अपनी सिलाई मशीन की सफाई करते हुए बीते दिनों में पहुंच गई ।
उसे वो दिन कभी नहीं भूलता जिस दिन पापा ने मेरी ख्वाहिश को पूरा किया था
उस दिन मेरी सोलहवीं वर्षगांठ थी मैं सुबह से ही खुश थी ।पापा ने सिलाई मशीन का तोहफा जो बड़े ही प्यार से लाकर मुझे दिया था ताकी में अपने कपड़े सिलने के शौक को पूरा कर सकूं ।
अठारह की होते होते पिता को मेरी शादी की चिंता सताने लगी लेकिन गरीबी और ऊपर से पाँच बेटियां ।
” आदमी की जिंदगी में गुरबत भी बहुत बुरी चीज है ।
“पापा बहुत दुःखी थे , यह दहेज रुपी दानव मेरे रिश्ते में रुकावटें डाल रहा था ।
बहुत कोशिश की पापा ने , लेकिन बिना दहेज लिए कोई शादी के लिए तैयार नहीं हुआ ।
“थक-हारकर कर पापा ने मेरा रिश्ता एक ऐसे व्यक्ति से कर दिया जिसकी बीवी मर गई थी और एक बेटा भी था । ”
“मेरे पास शायद इस रिश्ते को स्वीकार करने के अलावा कोई चारा भी तो नहीं था ।”
“मेरे बाद मेरी चार बहनें ब्याह के लिए कतार में थी ।”
“उनकी तरफ देख कर मन मार कर विवाह वेदिका पर बैठ गई । ”
“विदा के समय अपनी प्रिय सखी को अपने साथ ससुराल ले आई ।”
ससुराल आने पर पता चला पति शराब में डूबा रहता है और कोई काम काज भी नहीं करता ।
“अपने बच्चे की भी परवा नहीं करता था ।”
मैंने एक निर्णय लिया कि मैं बस इसी बच्चे को पालूंगी अपना बच्चा पैदा ही नहीं करुंगी ताकि मेरी ममता का बंटवारा ना हो ।
मेरी इस बात का किसी ने भी विरोध नहीं किया ।
घर काफी बड़ा था मैंने एक कमरे को सिलाई स्कूल तब्दील कर दिया ।
मोहल्ले की लड़कियों ने सिलाई सीखनी शुरु कर दी मेरी ठीक ठाक आमदनी हो जाती थी ।
“अब मुझे किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ता था ।”
” मुंई निगोड़ी , यह शराब कब किसी की सगी हुई जो मेरी होती ।”
शराब ने आखिर अपना रंग दिखा दिया कैंसर से जूझ कर पति ने आखिर विदा ले ली । रह गए हम माँ बेटा ।
“बेटा भी अब जवान हो चला था ।”
एक अच्छी सी लड़की देख विवाह कर दिया । बहू के मामले मैं सोभाग्यशाली निकली मेरी बहू लाखों में एक है ।
वंदना जब कमरे आई माँ जी अपनी सखि से बातें कर रही थी ।
माँ जी ! आपकी सखी से बात हो गई हो तो खाना खा लीजिए ।
“लता वर्तमान में लौट आई और मुस्कुरा पड़ी ।”
वंदना ! चार दशक बीत गए सिलाई मशीन के साथ
यही मेरी सखी सहेली मेरी पालनहार है ।
लता ने सिलाई मशीन को कपड़े से साफ कर सहेज कर अलमारी में रख दिया ।
क्लास का टाइम जो हो रहा था .
लता ने कदम डाइनिंग टेबल की ओर बढ़ा दिए.