सही निर्णय
लघुकथा
देह दान
रामलाल आईसीयू के बिस्तर पर पड़े कभी थोडी चेतना आने पर यहाँ वहाँ देखने लगते और उनके पास खड़े छोटे भाई देवीलाल से पूछते :
” बिट्टू आ गया ? ”
तब वह कहते :
” भाईसाहब बिट्टू को खबर कर दी है , उसने कहा है अगली फ़्लाईट से आ रहा है ।”
इसके बाद रामलाल फिर अतीत के झौंके में चले जाते ।
” बिट्टू के जन्म के समय बड़ी विकट हालत हो गयी थी , डाक्टर का कहना था , माँ और बच्चे में से कोई एक ही बच पायेगा । तब रामलाल ने हालातों को भगवान पर छोड़ दिया था । अब बिट्टू तो बच गया था लेकिन उनकी जीवनसाथी रंजना चली गयी थी ।
कई लोगों शे सलाह दी दूसरी शादी कर लो बिट्टू की देखभाल हो जाएगी । लेकिन रामलाल, रंजना के अलावा किसी के बारे में सोच भी नहीं सकते थे ।
डाक्टर की सलाह पर उन्होंने खुद ही बिट्टू की परवरिश की थी और कहीं कोई कमी नहीं छोडी थी ।
बिट्टू अच्छी पढाई करके विदेश चला गया वहीं उसने अपनी पसंद की लड़की से शादी भी कर ली थी ।
बेटे की खुशी में रामलाल भी खुश थे ।
समय गुजरता जा रहा था । दो तीन साल में बिट्टू कभी अकेला तो कभी बहू बच्चों के साथ आ जाता था थोड़े दिन हँसी खुशी से कट जाते ।
धीरे धीरे अंतराल बढता गया और अब तो बहुत लम्बे से नहीं आया था । इस बीच रामलाल की तबियत बिगड़ गयी और वह आईसीयू में भर्ती हो गये ।
इस बीच रामलाल की तंत्रा भंग हुई और आसपास देखा कोई नहीं था । बाहर से कुछ अस्पष्ट आवाजें आ
रही थी ।
” देवीलाल कह रहे थे :
” डाक्टर कह रहे थे : ” भाईसाहब की हालत ठीक नहीं शायद ही रात गुजरे , बिट्टू को यह बता दिया है लेकिन वह कह रहा है :
” चाचा जी सब फ़्लाईट भरी हैं , मैं नही आ पाऊंगा आप पिताजी का संस्कार कर देना मैं पैसे आपको भेज दूंगा। ”
जबकि वास्तविकता रामलाल समझ रहे थे ।
देवीलाल की पत्नी कह रही थी :
” बिट्टू की करनी हम भुगते , वह जानबूझकर नहीं आ रहा है ।”
रामलाल अब तक सब समझ चुके थे । जब उनका बेटा साथ नहीं दे रहा तब बाकी लोग भी कट रहे थे । रामलाल की आती जाती याददाश्त कमजोर होती जा रही थी और शरीर मन सब साथ छोड़ रहा था।
रात को डाक्टर आये ।
रामलाल ने धीरे धीरे बुदबुदाते हुए कहा :
” मैं मरने के बाद अपने शरीर को किसी पर बोझ नही डालना चाहता , मैं स्वेच्छा से अपने देहान्त के बाद अपनी देह दान कर रहा हूँ ।”
देह दान का निर्णय रामलाल ने हालातों को देखते हुए लिया था । लेकिन बिट्टू और देवीलाल खुश थे , वह दाह संस्कार की लम्बी प्रक्रिया से मुक्त हो गये थे ।
स्वलिखित
लेखक संतोष श्रीवास्तव भोपाल