समय का सदुपयोग और कोरोना काल – आनंदश्री
समय का सदुपयोग और कोरोना काल – आनंदश्री
– समय को अपना दोस्त बनाओ, फिर परिस्थिति आपका कुछ नही बिगड़ेगा।
रामायण में एक बहुत ही गहरी घटना का जिक्र है। राम ने जब रावण का वध किया तो उन्हें लगा कि रावण तो बुद्धि, ज्ञान से भरा विद्वान है। कई ज्ञान के सबक उनके पास है। रावण अगर ऐसे ही मृत्यु को प्राप्त हो गया तो सारा का सारा महत्वपूर्ण ज्ञान उसके साथ चला जायेगा। राम ने लक्ष्मण को रावण से आखरी के महत्वपूर्ण सबक सीखने भेजा।
कोरोना के समय रावण की वह आखरी सबक जो समय के महत्व को उजागर करती है वह हमारे लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होती है।
लक्ष्मण तुरंत रावण के पास जाते है, उनसे आखरी ज्ञान का आग्रह करते है। रावण ने लक्ष्मण को पेड़ से तीन पत्ते लाने के लिए कहा। लक्ष्मण ने तीन पत्ते तोड़ लाया। रावण ने एक पिन से सभी पत्तो को एक एक छुआने को कहा।
पहले पत्ते को पिन लगाते ही वह सोने का बन गया, दूसरा पत्ता चांदी का और तीसरा में कोई फर्क नही पड़ा।
पत्ते एक ही पेड़ के, पिन वही, लोग वही, माहौल वही लेकिन तीनों पत्ते अलग अलग बने।
रावण ने आखरी सबक में समय का महत्व बताते हुए कहा – समय का फेर है। पहला पत्ता सोना बना , जो आखरी था, जो लेट हुआ वह बदल नही सका।
समय का सदुपयोग करो-
आज आपको क्या चाहिए? आपकी प्राथमिकता क्या है ? तय करो और उस पर कार्य करो।
आपका फर्स्ट थिंग फर्स्ट क्या है – आपकी प्राथमिकता
आपके शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है आपका फेफड़ा। उसको स्वस्थ रखे। उसपर ध्यान, योग, प्राणायाम करे, पूरा पूरा ऑक्सिजन प्राप्त होए वह सब कुछ करे। आज आपकी यह प्राथमिकता है।
मानसिक रूप से स्वस्थ रहे
फेफड़े के बाद दूसरा हिस्सा आपका मन। मानसिक रूप से स्वास्थ रहे , मस्त रहे और तंदुरुस्त रहे।
हम परिस्थितियों के शिकार नही बल्कि समय के शिकार है
समय के साथ भावनाएं जुड़ी है। एक ही परिस्थिति में कुछ लोग टूट गए, कुछ रिकॉर्ड तोड़ गए। कुछ लोग है जो इसी पेंडेमिक में बिजनेस पर बिजनेस ग्रो कर रहे है।
इस लिए समय को बलवान बनाओ। समय अच्छा है तो परिस्थितियो से कोई फर्क पड़ता वह किसी है। समय को बलवान बनाओ।
समय को मित्र बनाओ
हां, यह समय के सदुपयोग की नई थ्योरी है। समय को जो पसंद है वह करो।
समय को ” ताबड़तोड़ ” पसंद है। यह शब्द अटपटा है लेकिन यह स्पीड को दर्शाता है।
समय को मोमेंट पसंद है। हमेशा मोमेंट में रहे। सरकते रहे, कुछ करते रहे।
समय के साथ लंबा रिलेशन बनाये रखे। जीवन मे यह काम जरूर करे। यह आपको आजके क्षेत्र का अमिताभ बच्चन बना देगी।
समय का सदुपयोग आप ” क्रिएशन ” के साथ करते रहे। हमेशा कुछ न कुछ प्रकृति सृजन कर रहे है। आप भी कीजिये। क्रिएट, क्रिएट, क्रिएट… समय को यह पसंद है
हर समय सकारात्मक रहे। बुरी परिस्थिति को आपका अच्छा समय समाप्त कर देगा। समय के साथ रहे। समय पर भरोसा करे। जो होगा वह अच्छा होगा।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
अध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई