Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
27 Mar 2022 · 3 min read

समझदारी !

बहुत कुछ खो दिया समझदार बनने में ! नादान था ,तो बहुत अच्छा था , अब अमीरी और गरीबी के बारे में सोचता हूँ , अब शायद जिमेदार हो गया हूँ ,जब नादान था तो चिड़ियों के पंख की तरह कभी इस शहर कभी उस शहर दौड़ता रहता था ,न जाने कब उम्र बड़ी ,और नादानियां खत्म हो गई ।
इन खत्म हुई नादानियों ने एक बात बताया कि , गरीब रह गए तो ,झगड़ा रहेगा, जलन रहेगा, गुस्सा रहेगा, और सबसे बड़ा पापी समाज रहेगा , जिसने श्रीराम और सीता तक को भी नही बख्शा ,हम तो आम इंसान हैं । अगर अमीर बन गए तो झगड़ा कम रहेगा, जलन कम रहेगा , उठना बैठना अमीरों के साथ रहेगा ,उन गरीब तबकों से नही रहेगा जिनमे थोड़े थोड़े बातों पर समाज और इंसान का अहंकार हावी हो जाता हो ।

लोग कहते हैं समझदारी किताबो के साथ आती हैं नही !
समझदारी और जिमेदारी दोनों एक सिक्के के पहलू है जो एक उम्र के बाद बार बार जुझने से आता है आदमी जितना जुझारू होता है उतना ही वह समझदार होता है , परन्तु आज भी लोग भेड के माफिक ही रहते हैं ,जिनमे प्रेम तो हैं लेकिन सहिष्णुता नही । जो सिर्फ अपने निकृष्ट स्वार्थ के पूर्ति हेतु एक दूसरे से सहजीवन की क्रिया करते हैं , पोषण प्राप्त करने के पश्चात वह परजीवी बन जाते हैं और यह प्रक्रिया तब तक होती है जब वह धरती पर रहता है ।
इंसान एक चाभी वाला खिलौना है जिसकी बैटरी खत्म उसका पॉवर खत्म , जीवन में आम इंसान लगभग 99 % व्यक्ति रोटी ,कपड़ा, मकान , के संघर्ष में मर जाते हैं , इसी में वे किसी समाज के प्रेणता होते हैं तो किसी समाज के विलेन ।
व्यक्ति एक उम्र के बाद अपने कृत्य नही छोड़ता ,बल्कि उसकी समझदारी उसे छोड़ने पर मजबूर कर देती है , हमने उम्र के हर कदम पर अपने हिसाब से अपने इच्छाओं की चुनिदा लिस्ट बना ली होती है और उसी लिस्ट के अनुसार हमारा किसी दूसरे से मिलना जुलना होता है , यह व्यक्ति समय के साथ अपने औहदा के साथ कोम्प्रोमाईज़ कर लेता है ,फिर निम्न तबके लोग ,उसे घमंडी ,पागल और हेय की दृष्टि से देखेंगे । और कुछ मध्य वर्ग के लोग उसे अपना हमदर्द मानेंगे , उसके पीछे कुत्ते भांति दुम हिलाएंगे । खैर यह जीवन एक नादानियों का दौर है जैसे ही समझदार हुये , अपने आप ही हम अमीर गरीब के चक्र में फस जाएंगे , स्वयं ही जिम्मेदारी का बोझ उठाने लगेंगे । अगर निम्न और मध्य तबके के हुए तो गरीबी ,बेरोजगारी और गाली गलौज हमारी अच्छे दोसत होंगे । यदि हम थोड़ा मध्य और उच्च वर्ग में है तो शिक्षा , व्यापार , स्वतंत्रता और खुशियां हमारे दोस्त होंगे ,लेकिन हमारे दुश्मन तब निम्न वर्ग होंगे ,उनसे जुड़ी उनकी स्वच्छता, उनका विचार , उनका रहन सहन हमारे लिए दुश्मन होंगे ।
क्योकि जीवन में इंसान एक उम्र तक सहजीवन में रहता हैं लेकिन बाद में परिजीवी बन जाता है क्योकि विकास करना उसके जीवन महत्वपूर्ण उद्देश्य है और वह विकास रोजी ,रोटी ,कपडा ,मकान के इर्द गिर्द ही रहता है ।
मैं बच्चे को बहुत ध्यान से देखता हूँ उनमें कोई प्रतिस्पर्धा नही , उनमें कोई अमीरी गरीबी नही , उनमें कोई अलगाव नही , उनमें कोई समझदारी नही ,अगर है तो सिर्फ प्रसन्नता ! आज की जीने की खुमारी ! और कुछ नही ! और मुझे भी लगता हैं कि भले उम्र बढ़ जाये हमे बच्चे बने रहना चाहिए ,क्योकि इसी में समझदारी हैं ।
~ rohit

Language: Hindi
533 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.

You may also like these posts

*नव दुर्गास्तुति* इसे गाकर पढ़े। आनंद आएगा
*नव दुर्गास्तुति* इसे गाकर पढ़े। आनंद आएगा
मधुसूदन गौतम
पूर्णिमांजलि काव्य संग्रह
पूर्णिमांजलि काव्य संग्रह
Sudhir srivastava
सब्र
सब्र
Ruchi Sharma
बहुत हुआ
बहुत हुआ
Mahender Singh
Empathy
Empathy
Otteri Selvakumar
एक दिन
एक दिन
अभिषेक पाण्डेय 'अभि ’
उस दिल का दराज जला दिया..
उस दिल का दराज जला दिया..
TAMANNA BILASPURI
लाचार द्रौपदी
लाचार द्रौपदी
आशा शैली
मुक्तक
मुक्तक
Santosh Soni
तमाशा जिंदगी का हुआ,
तमाशा जिंदगी का हुआ,
शेखर सिंह
- अरमानों का जलना -
- अरमानों का जलना -
bharat gehlot
करुण शहर है मेरा
करुण शहर है मेरा
श्रीहर्ष आचार्य
भीड से निकलने की
भीड से निकलने की
Harminder Kaur
*छ्त्तीसगढ़ी गीत*
*छ्त्तीसगढ़ी गीत*
Dr.Khedu Bharti
करवा चौथ घनाक्षरी ( हास्य)
करवा चौथ घनाक्षरी ( हास्य)
Suryakant Dwivedi
हक़ीक़त
हक़ीक़त
Shyam Sundar Subramanian
हर रोज़ सोचता हूं यूं तुम्हें आवाज़ दूं,
हर रोज़ सोचता हूं यूं तुम्हें आवाज़ दूं,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
दोहे
दोहे "हरियाली तीज"
Vaishali Rastogi
*अच्छा रहता कम ही खाना (बाल कविता)*
*अच्छा रहता कम ही खाना (बाल कविता)*
Ravi Prakash
"फागुन में"
Dr. Kishan tandon kranti
अभिमान  करे काया का , काया काँच समान।
अभिमान करे काया का , काया काँच समान।
Anil chobisa
यूज एण्ड थ्रो युवा पीढ़ी
यूज एण्ड थ्रो युवा पीढ़ी
Ashwani Kumar Jaiswal
सुकर्मों से मिलती है
सुकर्मों से मिलती है
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
🚩पिता
🚩पिता
Pt. Brajesh Kumar Nayak / पं बृजेश कुमार नायक
😊 परिहास 😊
😊 परिहास 😊
*प्रणय*
आप सभी को ईद उल अजहा मुबारक हो 🌹💖
आप सभी को ईद उल अजहा मुबारक हो 🌹💖
Neelofar Khan
59...
59...
sushil yadav
ग़ज़ल-ईश्क इबादत का बयां होता है
ग़ज़ल-ईश्क इबादत का बयां होता है
Dr. Alpana Suhasini
तेरी याद में हम रात भर रोते रहे
तेरी याद में हम रात भर रोते रहे
Jyoti Roshni
आखिर तेरे इस हाल का, असल कौन जिम्मेदार है…
आखिर तेरे इस हाल का, असल कौन जिम्मेदार है…
Anand Kumar
Loading...