सपनो का सफर
एक दिन वर्षों की महनत बहुत खूबसूरत रुप में सामने आएगी……..धैर्य रखें
और जो सफल हुए है इस बार उनको बहुत शुभकामनाएं।
#लोकसेवा_आयोग ने कल PCS 2022 का रिजल्ट घोषित किया था ….
सफलता की नाम और कहानी होती है ,असफलता की न कोई नाम ,न कोई कहानी होती है।सफलता के उद्घोष पर असफलता की चुप्पी भारी होती है । बधाई देने के लिए सफल लोगों का मोबाइल नंबर ढूंढने के क्रम में परिणाम के पीडीएफ में नॉट मैच वाले रोल नंबर के अंक अपना अस्तित्व खो देते हैं । आखिर सफलता की दीवानी दुनिया के पास समय ही कहां कि वो टूटे हुए सपनों पर भी जरा सा गौर फरमा दे।
सफलता क्षणिक है और असफलता शास्वत , क्योंकि बड़ी से बड़ी सफलता भी किसी के सापेक्षित बौनी सिद्ध हो सकती है । कहां – कहां सफल हो सकते हैं आप, यह कैनवास बहुत छोटा है । आज सफल होने वालों के अनुक्रमांक विगत कई दफा नॉट फाउंड हो चुके होते हैं । प्रतियोगी जीवन की यह यात्रा अपने मूल स्वभाव में ही सुख से अधिक दुख देने वाली है । लाखों के सापेक्ष सैकड़ों के चयन की प्रणाली इसका स्वयमेव प्रमाण है । जहां प्रयास और परिश्रम के साथ लाट और ललाट की भूमिका इसे और दुरूह बना देती है ।
आज की निराशा में कल की आशा बीज रोपे जाते हैं । प्रतिदिन जय भी नहीं होती , हां एक दिन अवश्य होती है। और वह दिन कब आएगा ? यह सवाल सफलता के एक क्षण पहले तक अपने उत्तर को खोजता फिरता है । उसी एक घड़ी की प्रत्याशा में अपना हर क्षण न्यौछावर करने को तैयार रहने वाले का नाम है #प्रतियोगी ।
सफलता का अंधानुकरण होता है और असफलता पापों का हिसाब मांगती है । कभी न मिलने वाले चार लोग स्वयं का अपराधी बनने तक को विवश कर देते हैं । निराशा के दौर में वे भी समीक्षक हो जाते हैं , जिन्हें #आयोग_का_फुल_फार्म तक नहीं पता होता । आत्मावलोकन तक ठीक है , किन्तु खुद के प्रति अनावश्यक अपराध का भाव मानव होने के अस्तित्व के विरुद्ध है ।
जीवन की यात्रा में हर असफलता एक ठहराव के सिवा कुछ नहीं है । थोड़ा रुक भी जाना चाहिए, क्योंकि अगले ही दिन फिर वह क्रम शुरू होने वाला है ; जो किसी एक तारीख में अपनी मुकम्मल जगह तक जरूर पहुंचाएगा । कल एक और परिणाम आयेगा , जहां आंसू फिर बहेंगें ; लेकिन अगली बार वो खुशियों के होंगे ।
#बाक़ी यह अटल सत्य है की अंधेरा एक दिन ज़रूर ख़त्म होगा और सूरज उगेगा । बस तब तक धैर्य और मेहनत का हाथ पकड़े रहे ।