सट्टा बाजार का मुख्य केंद्र भारत !
भारत में जिस तेजी से सट्टा बाजार अपने पैर पसार रहा है, वह भारतीय युवाओं के लिए गंभीर चिंता का विषय है। आप सोच रहे होंगे कि भारत में सट्टा कैसे लगता है और कैसे सट्टा बाजार भारत में अपने पैर पसार रहा है ? चलिए आपको बताते हैं भारत में सट्टा बाजार खुल्लम खुल्ला अपने पैर कैसे पसार रहा है ? इन दिनों आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग चल रहे है। भारत में क्रिकेट को लेकर एक अलग ही दीवानगी है। इसलिए हमारे क्रिकेटर किसी भी प्रकार का विज्ञापन करते हैं तो हम सभी लोग उन्हें खूब प्यार करते हैं। इन दिनों हमारे क्रिकेटर जो विज्ञापन कर रहे हैं उन विज्ञापन के माध्यम से वह साफ-साफ कह रहे हैं कि आप जुआ खेलिए या सट्टा लगाइए। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा क्रिकेटर है जो जुआ और सट्टा खेलने के लिए देश के युवाओं को प्रेरित कर रहा है। रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, शिखर धवन सहित तमाम क्रिकेटर Dream11, Winzo, My11Circle, इत्यादि कंपनी के लिए सट्टे का विज्ञापन करते हैं।
ऊपर जितनी कंपनियों का नाम लिया है यह सभी कंपनियां भारत सरकार की परमिशन से ही चल रही है। जिन क्रिकेटरों को आप भगवान मानते हैं वह आपके बच्चों से कह रहे हैं कि आप जुआ और सट्टा खेलिए क्या यह सही है ?
इन दिनों जितने भी विज्ञापन दिखाई दिए जा रहे हैं उनमें सबसे अधिक जुआ और सट्टा खेलने के लिए युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है। इस जुएं और सट्टे में जीते लोगों की खबरें भी अखबारों में प्रकाशित होती है। जीतने वाले को एक हीरो के तौर पर उसके परिवार के लोग सम्मानित करते हैं। आखिर वह परिवार क्यों नहीं समझ पा रहा है कि उसका बेटा जो पैसा जीता है वह एक जुएं या सट्टे के माध्यम से जीता है। यह कारोबार जिस गति से भारत में फैल रहा है वह हमारे भविष्य के लिए एक खतरनाक संकेत है। वक्त रहते हम इस सट्टे बाजार के खिलाफ नहीं लिखेंगे या नहीं बोलेंगे तो हमारी आने वाली पीढ़ी बर्बाद हो जाएगी।
जिन लोगों को आप क्रिकेट का भगवान समझते हैं वह सिर्फ पैसे के भूखे हैं। पैसे के लिए यह लोग कुछ भी कर सकते हैं। एक बार जानिए जितने क्रिकेटरों को आप भगवान समझते हैं। उनके बच्चे क्या कर रहे हैं ? कौन से स्कूल में पढ़ते हैं और उनकी वार्षिक आय कितनी है ? तब आपको सब कुछ समझ में आ जाएगा।
हम मान लेते हैं कि आप इस जुएं और सट्टे से एक बार में करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, मगर सोचिए यह करोड़ों रुपए कैसे आए होंगे ? आप जैसे ही लाखों लोग इस जुएं के चक्कर में लाखों रूपये हार भी चुके होते हैं। जुआ और सट्टा एक ऐसी लत है जो इंसान को रातों-रात राजा भी बना सकती है और रातों-रात पूरी धन दौलत भी लुटा सकती है। इसलिए हमारा आपसे आग्रह है कि इस जुएं और सट्टे की लत में अपने आप को बचाएं और अपने को इसमें ना घसीटें, नहीं तो एक दिन आपका भी सब कुछ लूट जाएगा। भारत सरकार को भी इस तरह खुलेआम चल रहे सट्टे बाजार को तुरंत कार्रवाई कर बंद करना चाहिए नहीं तो भारत का भविष्य तबाह हो जाएगा।
– दीपक कोहली