Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
28 Mar 2019 · 3 min read

संतुलन

आज सरयू जंगल का माहौल ग़मगीन था। जंगल के राजा बब्बर शेर सूमो का बेटा, जंगल का राजकुमार डिमो गंभीर रूप से घायल था। उसके माथे, छाती और पैरों पर गहरे ज़ख्म थे। गप्पू लोमड़ ने घात लगाकर डिमो पर पीछे से हमला किया था। वैसे कोई सूमो के मुँह पर कुछ नहीं कह रहा था पर दबी ज़ुबान में हर कोई इस घटना का ज़िम्मेदार सूमो को बता रहा था। बात ये थी कि बचपन से सूमो ने डिमो के अंदर बिना सोचे समझे निडर रहने की बात घर करवा दी थी।

“कोई घूर के भी देखे तो अपनी गरजती दहाड़ से उसका सू-सू निकाल दियो।”

“कोई ज़्यादा चें-चा करे तो उसके थप्पड़, घुसंड बजा दियो।”

“कोई हाथ उठाये तो उसमें बजा-बजा के भुस भर दिया कर…शाबाश मेरे बच्चे!”

इस सोच के साथ बड़े होते हुए डिमो के अंदर अहंकार आ गया। अपनी शक्ति और अन्य जानवरों से ऊपर होने के दंभ में डिमो बेमतलब की बहस, लड़ाइयों में पड़ने लगा। नदी किनारे जानवरों के जमावड़े में डिमो को गप्पू लोमड़ का भीड़ में धक्का लग गया। इतनी सी बात पर डिमो ने कई जानवरों के सामने गप्पू को थप्पड़ मार दिया और खूब बातें सुनाकर अपमान किया। गप्पू ने डिमो से इस बेइज़्ज़ती का बदला लेने की ठान ली। अब सूमो शेर ने अपने बेटे में निडरता तो भर दी पर उसे व्यावहारिकता का पाठ पढ़ाना छूट गया। ये तो बता दिया कि सामने वाले को पीट दो पर पिटने के बाद वह जानवर क्या अनिष्ट कर सकता है या कभी भविष्य में उस जानवर से कोई काम पड़ा तो क्या होगा। दुनियादारी केवल ताकत के दम पर कहाँ चलती है? यह सबक आज डिमो के साथ-साथ सूमो को भी मिल चुका था।

गप्पू पर पक्का मुकदमा चलाने के लिए एक गवाह की ज़रुरत थी। सांगा ऊदबिलाव ने ये घटना देखी थी पर उसी दिन सांगा को जंगल छोड़ना था। दूर देश से आयी अवैध नागरिक चमकीली छिपकली ने डर दिखाकर सांगा की नागरिकता के दस्तावेज़ हड़पकर सांगा की पहचान चुरा ली थी। इस कारण सांगा ऊदबिलाव को कुछ दिन पहले सरयू जंगल की नागरिकता से हाथ धोना पड़ा था। डिमो पर हमले के मुक़दमे की तारीख़ से 1 हफ्ता पहले यानी आज सांगा को जंगल छोड़ना था। लोग सांगा को बेवक़ूफ़ कह रहे थे पर उसकी यह बेवकूफी उसकी परवरिश में दबी थी। सांगा के साथ डिमो से एकदम उलट समस्या थी. बचपन से उसने अपने घर में कड़क माहौल देखा था। उसके ऊदबिलाव अभिभावकों ने ना केवल खुद से पर बाहरी दुनिया के प्रति सांगा में डर भर दिया था।

“कोई धमकाये तो सिर झुका कर बगल से निकल जाओ।”

“लड़ाई तो क्या बहस से बचने के लिए अगर माफ़ी मांगनी पड़े तो मांग लो।”

पिता की तेज़ आवाज़ से ही सांगा में सिरहन दौड़ जाती थी। हालत इतनी बदतर हो गयी थी कि बाहर भी कोई चिल्लाता तो सांगा डर जाता। दुनियादारी की कमी यहाँ भी थी। जहाँ डिमो बेवजह गर्म था वहीं सांगा को अपने अधिकार के लिए आवाज़ उठाने में भी डर लगता था। आज अगर दोनों संतुलित होते तो ना ये घटना होती और अगर ऐसा कुछ होता भी तो दोषी को सही सज़ा मिलती।

समाप्त!

सीख – अभिभावकों से निवेदन है कि ना तो अपने बच्चों को डिमो शेर जैसा खुला छोड़ दें और ना ही उसके व्यवहार पर सांगा ऊदबिलाव जैसी लगाम लगा दें। पैमाने (स्केल) के दोनों तरफ में से कहीं भी रहकर दुनिया में रहना मुश्किल हो जाता है। सही जीवन के लिए व्यवहार में संतुलन ज़रूरी है ताकि अनचाही घटनाओं से ज़्यादा से ज़्यादा बचा जा सके।

Language: Hindi
516 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
महाकाल भोले भंडारी|
महाकाल भोले भंडारी|
Vedha Singh
काश तुम मेरे पास होते
काश तुम मेरे पास होते
Neeraj Mishra " नीर "
ऋतु शरद
ऋतु शरद
Sandeep Pande
Dr Arun Kumar shastri  एक अबोध बालक 🩷😰
Dr Arun Kumar shastri एक अबोध बालक 🩷😰
DR ARUN KUMAR SHASTRI
राम से बड़ा राम का नाम
राम से बड़ा राम का नाम
Anil chobisa
भार्या
भार्या
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
नारी सम्मान
नारी सम्मान
Sanjay ' शून्य'
अतीत
अतीत
Shyam Sundar Subramanian
बुंदेली दोहा- तिगैला
बुंदेली दोहा- तिगैला
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
नारी का सम्मान नहीं तो...
नारी का सम्मान नहीं तो...
Mohan Pandey
सावन बीत गया
सावन बीत गया
Suryakant Dwivedi
ସେହି ଲୋକମାନେ
ସେହି ଲୋକମାନେ
Otteri Selvakumar
"वक्त"
Dr. Kishan tandon kranti
चश्मा
चश्मा
Awadhesh Singh
अहंकार और अधंकार दोनों तब बहुत गहरा हो जाता है जब प्राकृतिक
अहंकार और अधंकार दोनों तब बहुत गहरा हो जाता है जब प्राकृतिक
Rj Anand Prajapati
सत्य खोज लिया है जब
सत्य खोज लिया है जब
Buddha Prakash
यूपीएससी या एमपीपीएससी के युद्धक्षेत्र में, आप अर्जुन हैं, ज
यूपीएससी या एमपीपीएससी के युद्धक्षेत्र में, आप अर्जुन हैं, ज
पूर्वार्थ
जमाना खराब हैं....
जमाना खराब हैं....
Dr. Akhilesh Baghel "Akhil"
कहते हैं तुम्हें ही जीने का सलीका नहीं है,
कहते हैं तुम्हें ही जीने का सलीका नहीं है,
manjula chauhan
अब तू किसे दोष देती है
अब तू किसे दोष देती है
gurudeenverma198
4820.*पूर्णिका*
4820.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
मातृभूमि पर तू अपना सर्वस्व वार दे
मातृभूमि पर तू अपना सर्वस्व वार दे
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
जन्म पर बाटी मिठाई
जन्म पर बाटी मिठाई
Ranjeet kumar patre
स्त्री
स्त्री
Ajay Mishra
*श्री रामप्रकाश सर्राफ*
*श्री रामप्रकाश सर्राफ*
Ravi Prakash
मन की प्रीत
मन की प्रीत
भरत कुमार सोलंकी
धक धक धड़की धड़कनें,
धक धक धड़की धड़कनें,
sushil sarna
रिश्तों में दोस्त बनें
रिश्तों में दोस्त बनें
Sonam Puneet Dubey
काश.......
काश.......
Faiza Tasleem
वक़्त को वक़्त
वक़्त को वक़्त
Dr fauzia Naseem shad
Loading...