साथी क्रिकेटरों के मध्य “हॉलीवुड” नाम से मशहूर शेन वॉर्न
शेन वॉर्न छाये रहे, किये दिलों पे राज
करिश्माई लेग स्पिनर, सबके थे सरताज
हॉलीवुड के नाम से, वॉर्न रहे मशहूर
शक्लो-सूरत में ग़ज़ब, थे चश्मे-बददूर
गए सभी को छोड़कर, शेन वॉर्न भी आज
स्पिन के जादू से किया, क्रिकेट जग में राज
क्रिकेट की हो बात जब, होगा तेरा ज़िक्र
तूने की हर मैच में, उम्दा स्पिन की फ़िक्र
विश्व में शेन वॉर्न के नाम से मशहूर करिश्माई लेग स्पिनर अब हमारे बीच में नहीं हैं। मृत्यु के वक़्त वह थाईलैंड में अपने विला में थे, जो कि कोह समुई, सूरत थानी, थाईलैंड में स्थित है। उन्हें हार्ट अटैक आया था। वार्न को लाइव मैच में फिरकी गेंदबाज़ी करते हुए देखना अपने आप में एक जादूई क्षण होता था। लगता था किसी भी मैदान पर या किसी भी बॉल पर वो विकेट चटका सकते हैं। उनके चाहने वालों ने इसलिए उन्हें ‘स्पिनर के जादूगर’ की संज्ञा दी थी। वार्न ने 1993 ई. में हुए विश्व प्रसिद्ध एशेज श्रृंखला के दौरान मैनचेस्टर (इंग्लैण्ड) के ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट में इंग्लैंड के माइक गेटिंग को जिस बॉल पर क्लीन बोल्ड किया था—उसे अब तक के क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन बॉल कहा गया है।
शेन कीथ वॉर्न का जन्म 13 सितंबर 1969 ई. को अपर फ़र्नट्री गली, विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। आई.पी.एल. (IPL) के प्रथम संस्करण में राजस्थान रॉयल्स की टीम को शेन वार्न ने अपनी कप्तानी में ही चैंपियन बनाया था। साथ ही 1999 ई. क्रिकेट विश्व कप की विजेता ऑस्ट्रेलिया टीम में उनका अहम योगदान था।
ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी शेन वॉर्न ने अपना प्रथम टेस्ट मैच 1992 ई. में खेला था। जनवरी 2007 ई. में ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड पर 5-0 की द एशेज की जीत के अंत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया। कुल मिलाकर शेन वॉर्न ने 1992 ई. से 2007 ई.तक 145 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 25.41 की गेंदबाज़ी औसत से 708 विकेट झटके। वहीं 1993 ई. से 2005 ई. तक उन्होंने कुल 194 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 293 विकेट लिये। उनके समकालीन श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद वह दूसरे ऐसे फिरकी गेंदबाज थे जिन्होंने 1000 अंतरराष्ट्रीय विकेट (टेस्ट और वनडे मैचों में मिलकर) लिये थे। वॉर्न ने कुल 708 विकेट टेस्ट क्रिकेट में लेकर नया कीर्तिमान रचा। जिसे बाद में मुरलीधरन ने ही तोड़ा था। बेहतरीन स्पिनर होने के अलावा शेन वॉर्न निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज भी थे। वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने 3000+ टेस्ट रन बनाए और एक भी शतक नहीं जड़ा। अपने साथी क्रिकेटरों के मध्य वह “हॉलीवुड” के नाम से मशहूर रहे।
मैं सौभाग्यशाली हूँ कि मैंने शेन वार्न के अनेक मैच लाइव देखे थे और उनकी गेंदबाज़ी को एन्जॉय किया। उनकी बॉलिंग का लोहा माना।
•••