Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
30 Aug 2024 · 6 min read

शीतल शालीन प्रहार का दृष्टि दृष्टिकोण धैर्य धनपत का साहित्यिक प्रहार

मुंशी प्रेम चन्द्र जी का जन्म 31 जुलाई 1880 को वाराणसी के लमही गाँव मे एक सम्पन्न कायस्थ परिवार में हुआ था ।

प्रेम चन्द्र जी उपन्यासकार ,कहानीकार, विचारक, एव पत्रकार थे डेढ़ दर्जन उपन्यास सेवा सदन,प्रेमाश्रम,रंग भूमि ,निर्मला ,गबन,गोदान,कर्मभूमि, कफ़न आदि पूस कि रात दो बैलों कि जोड़ी नमक का दरोगा ,नशा सहित लग्भग 300 कहानियां लिखी ।

प्रेम चन्द्र जी की मृत्यु 8 अक्टूबर 1936 को वाराणसी में लगभग 56 -57 वर्ष में हो चुका था।

मेरा स्प्ष्ट मत है जो जीवन दर्शन में प्रासंगिक एव सत्य है कि किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व एव कृतित्व पर उसके जीवन कि परिस्थितियों परिवेश के गहरा पर प्रभाव पड़ता है मुंशी प्रेम चंद जी भी इस सच्चाई से अछूते नही है संन्त एव साहित्य कि दो महान बिभूतिया जिसने जन्म लिया बाबा विश्वनाथ काशी कि पावन भूमि में और बाबा गोरक्ष नाथ जी की पावन भूमि गोरखपुर में उनके जीवन एव कर्म के छाप गहरे है ।

एक तो संन्त कबीर जिन्होंने आत्मिक ईश्वरीय भाव के जीवन समाज की कल्पना में साकार एव निराकार ब्रह्म को नकारते हुये आत्मा एव कर्म के सिंद्धान्त में ईश्वरीय अवधारणा को प्रतिपादित किया कबीर दास जी का उदय मुगलों के शासन काल मे हुआ था कबीर दास जी स्वय अपने जन्म जीवन के प्रति संसय में थे और इस्लाम एव सनातन दोनों के मध्य उनके जन्म जीवन की सच्चाई एव प्रतिपादित सिंद्धान्त आज भी ब्रह्म निरपेक्ष ब्रह्मांड एव आत्म बोध के कर्म सिंद्धान्त के जन्म जीवन की प्रेरणा की सुगंध बिखेरते हुये वर्तमान समाज का मार्गदर्शन करते है।तत्कालीन परिस्थितियों एव जीवन परिवेश ने उनके मन मतिष्क विचारों पर जो प्रभाव डाला वही प्रेरक परिणाम समाज समय के लिये आदर्श है कबीर दास जी पैदा वाराणसी में हुये थे एव अंत काल इस मिथक पर नए मुल्यों को स्थापित करने स्वय मगहर चले आये ।
कहा जाता है कि काशी में शरीर त्यागने वाले को स्वर्ग एव मगहर में शरीर त्यागने वाले को दोजख नर्क की प्राप्ति होती है संन्त कबीर ने स्वय जीवन को ही प्रयोशाला बना दिया और कर्म एव आत्मा बोध के सत्य सिंद्धान्त जो गीता में भगवान श्री कृष्ण द्वारा उपदेशित है कि सत्यता को सत्यार्थ की कसौटी पर परखा।

मुंशी प्रेम चन्द्र जी कि शिक्षा जन्म वाराणसी में एव वाराणसी के आस पास जनपदों में हुआ था उनके जीवन पर दो महत्वपूर्ण घटनाओं का बहुत गहरा प्रभाव था एक तो प्रेम चंद्र जी के पिता ने दूसरा विवाह किया था सौतेली माँ को प्रेम चंद्र जी फूटी आंख नही सुहाते जिसके कारण अपनो कि उपेक्षा की वेदना वल्यकाल के धनपत राय ने अपने अंतर्मन में दबा रखी और पिता परिवार के अनुशासन कि मर्यादा का निर्वहन आज्ञाकारी कि तरह करते हुए अंतर्मन की वेदना को फूटने का अवसर तलाश उनके जीवन के मूल उद्देश्यों में सम्मिलित हो गयी यह उनके जीवन की सामाजिक पारिवारिक परिस्थिति एव परिवेश थी जिसका उनके जीवन पर गहरा प्रभाव था ।
दूसरा प्रमुख कारण था उनके जन्म जीवन एव मृत्यु के मध्य राष्ट्रीय परिस्थिति एव परिवेश जो सामाजिक एव व्यक्तिगत जीवन पर गहरा प्रभाव डाल गई क्योकि मुंशी जी का जन्म भारत के परतंत्र समाज मे हुआ था जिसके कारण भारतीय सामाजिक द्वेष द्वंन्द छुआ झुत जाती धर्म कि असह वेदना युक्त सीमाएं एव परतंत्रता कि भयंकर वेदना मुंशी जी
के जन्म जीवन काल की सच्चाई एव
परिवेश ने मुंशी जी के व्यक्तित्व पर खासा प्रभाव डाला जो मुंशी जी कि प्रत्येक अभिव्यक्ति में परिलक्षित है
झलकती है।

बालक धनपत राय का जन्म सन 1880 में तब हुआ था जब 1857 कि प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन या यूं कहें क्राति असफल हो चुकी थी एव ब्रिटिश हुकूमत ऐन केन प्रकारेण अपनी प्रशासनिक वैधता एव दृढ़ता के लिये हर सम्भव असंभव तौर तरीकों को अपना रही थी जिससे भारतीय समाज के अंतर्मन में दबी चिंगारी अपनी स्वतंत्रता के लिये दबाए भावो से छटपटा रही थी और अपने युवाओं की तरफ विश्वास के साथ निहार रही थी।

उसी दौर में 11 सितंम्बर 1893 को स्वामी राम कृष्ण परमहंसः के शिष्य स्वामी विवेकानंद जी द्वारा शिकागो कि अंतराष्ट्रीय धर्म सभा मे भारत भारतीयता का जयघोष कर भारत की आवाज सुनने एव भारत की पहचान जानने को सम्पूर्ण विश्व समुदाय को जागृत कर दिया।

धनपत राय जी उसी काल के युवा थे अतः उन्होंने प्रत्येक भारतीय के अंतर्मन में स्वतंत्रता कि जलती चिंगारी कि गर्मी एव ब्रिटिश हुकूमत के शासन के दमन के मध्य युवा चेतना को जाना समझा जीवन में प्रत्यक्ष एव परोक्ष धनपत राय जी ने व्यक्त किया ।

धनपत राय बाद में मुंशी प्रेम चंद्र जी कि कर्मभूमि बहुत दिनों तक बाबा गोरखनाथ कि पावन भूमि गोरखपुर रही जहाँ मुन्शी जी शिक्षक थे ।

बाबा गोरक्षनाथ जी कि पावन धरती से अपनी धारदार लेखनी से समाज शासन समय राष्ट्र को सकारात्मक सार्थक सुधारात्मक सिंद्धान्त जीवन दर्शन अपने उपन्यास कहानियों के द्वारा प्रस्तुत किया जो तत्कालीन परिस्थितियों की सत्यता है तो कहीं ना कहीं आज भी आजादी के इतने वर्षों बाद प्रासंगिक एव प्रामाणिक है ।

संत कबीर ने जहां कुरीतियों पर प्रहार किया तो प्रेम चंद जी ने व्यवस्था एव सामाजिक विषमताओं एव उसके भयाहव परिणाम पर दृष्टि दिशा को सार्वजनिक किया ।

यदि यह माना जाय जो सत्य है कि स्वामीविवेका नंद जी ने भारतीयों की पहचान एव आवाज़ विश्व जन समुदाय तक पहुंचाई एव उसे जानने सुनने के एव विचारार्थ आवाहन किया जो परिणाम तक पहुंचा।

कबीर दास जी ने सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार किया ।

प्रेम चन्द्र जी ने अपनी लेखनी से भारतवासियों में स्वय के सामाजिक चिंतन बोध कि जागृति का जगरण किया साथ ही साथ उनके अस्तित्व को जागृत करते हुए झकझोर दिया।

स्वतंत्रता आंदोलन में युवा धनपत रॉय एव परिपक्व मुंशी प्रेम चन्द्र की यात्रा भारत एव भारतीयों में आत्म विश्वास के जागरण का महायज्ञ अनुष्ठान था जो तब भी प्रसंगिग था आज भी मार्गदर्शक है।

प्रेरक मुंशी प्रेम चंद समाज मे जब भी आते है समाज राष्ट्र में परिवर्तन कि क्रांति का आधार बनते है एव स्वर्णिम भविष्य के सत्कार का शंखनाद करते है।।

18 अट्यूबर 1936 में मुशी जी ने भौतिक जीवन से विदा मात्र 56 वर्ष कि आयु में ले लिया मुंशी भारत की स्वतंत्रता से 11 वर्ष पूर्व ही स्थूल शरीर छोड़ चुके थे मगर अपने प्रत्येक उपन्यास के पात्रों,कहानियों के किरदारों के रूप में भारत के भविष्य एव वर्तमान में प्रत्येक भारतीय में अपना महत्वपूर्ण स्थान बना गए।

कुछ लोंगो का मत है कि मुंशी जी कही ना कही वाम विचारों से प्रभावित दिखते हैं जो विल्कुल सत्य नही है।

धनपत राय बालक युवा से परिपक्व मुंशी प्रेम चंद्र कि वास्तविक यात्रा का सत्त्यार्थ है प्रेम चन्द्र साहित्य जो सदैव प्रेरक प्रसंगिग है एव रहेगा।।

समय समाज कि दृष्टि
जन जन वेदना कि
अनुभूति धनपत राय
लेखनी अंतर्मन
अभिव्यक्ति।।

कहानी उपन्यास
लघुकथा नाटक धनपत
अंर्तआत्मा व्यथा कथा
अभिव्यक्ति।।

नमक का दरोगा नशा
मंत्र ईदगाह गोदान गमन
निर्मला सेवा सदन आदि
अनेक शीतल प्रेम शालीन
प्रहार परिवर्तन
आवाहन करती।।

धनपतअंतर्मन दर्पण का
सत्य अश्क अक्स परतंत्रता
दर्द स्वतंत्रता द्वंद समय
सामाज राष्ट्र का सच है कहती।।

खुद के संघर्षों का जीवन
छद्म पाखंड से लड़ता जीवन
प्रेम चन्द्र का साहित्य
भारत की भूमि का सत्य
भाव ही कहता।।

गांव गरीब गरीबी
किसान नारी वेदना
संवेदना याथार्त भाव
सरिता।।

रूढ़िवादी परम्परा
परमात्मा परिभाषा का
सत्यार्थ प्रवाह का वक्ता।।

लमही वाराणसी जन्मभूमि
गोरखपुर कर्म भूमि रचना
संसार का सत्य युग से
चन्द्र प्रेम का ही कहता।।

गोदान,गमन ,कफ़न
निर्मला उपन्यास
मौलिक चिंतन का
साहित्य सामाजिक
दर्पण संवाद रचना।।

प्रेम चंद्र की लेखनी
कहती नही साम्यवाद
समय काल की सामाजिकता
दस्तावेज गवाह प्रवाह।।

प्रेमचंद्र जन्म जीवन नही
स्थूल शरीर नही
प्रेम चंद्र साहित्य समाज
जागृति का युग चिंतन
सदाबाहर।।

गुलामी की जंजीरों में
जकड़े राष्ट्र विभरी विखरी
मानवता की वेदना कि
लेखनी प्रेम चंद्र कि शैली
शाश्वत अतीत भविष्य
वर्तमान।।

नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर गोरखपुर उत्तर प्रदेश

Language: Hindi
Tag: लेख
22 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
View all
You may also like:
আগামীকালের স্ত্রী
আগামীকালের স্ত্রী
Otteri Selvakumar
#मीडियाई_मखौल
#मीडियाई_मखौल
*प्रणय प्रभात*
"त्याग की देवी-कोशी"
Dr. Kishan tandon kranti
🌸अनसुनी 🌸
🌸अनसुनी 🌸
Mahima shukla
*भीड़ से बचकर रहो, एकांत के वासी बनो ( मुक्तक )*
*भीड़ से बचकर रहो, एकांत के वासी बनो ( मुक्तक )*
Ravi Prakash
पागल सा दिल मेरा ये कैसी जिद्द लिए बैठा है
पागल सा दिल मेरा ये कैसी जिद्द लिए बैठा है
Rituraj shivem verma
3745.💐 *पूर्णिका* 💐
3745.💐 *पूर्णिका* 💐
Dr.Khedu Bharti
होली का त्यौहार
होली का त्यौहार
Shriyansh Gupta
रक्षाबंधन
रक्षाबंधन
Suman (Aditi Angel 🧚🏻)
बंधनों के बेड़ियों में ना जकड़ो अपने बुजुर्गों को ,
बंधनों के बेड़ियों में ना जकड़ो अपने बुजुर्गों को ,
DrLakshman Jha Parimal
ग़ज़ल
ग़ज़ल
प्रीतम श्रावस्तवी
मुकद्दर तेरा मेरा एक जैसा क्यों लगता है
मुकद्दर तेरा मेरा एक जैसा क्यों लगता है
VINOD CHAUHAN
ख्वाबों को आसमां कि रहमत रहें,
ख्वाबों को आसमां कि रहमत रहें,
manjula chauhan
Love yourself
Love yourself
आकांक्षा राय
हमने माना
हमने माना
SHAMA PARVEEN
छिपी रहती है दिल की गहराइयों में ख़्वाहिशें,
छिपी रहती है दिल की गहराइयों में ख़्वाहिशें,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
लाल फूल गवाह है
लाल फूल गवाह है
Surinder blackpen
पर्यावरण से न कर खिलवाड़
पर्यावरण से न कर खिलवाड़
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
लोग कितनी आशा लगाकर यहाॅं आते हैं...
लोग कितनी आशा लगाकर यहाॅं आते हैं...
Ajit Kumar "Karn"
लेशमात्र भी शर्म का,
लेशमात्र भी शर्म का,
sushil sarna
यारा  तुम  बिन गुजारा नही
यारा तुम बिन गुजारा नही
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
किस किस्से का जिक्र
किस किस्से का जिक्र
Bodhisatva kastooriya
जनरल नॉलेज
जनरल नॉलेज
कवि आलम सिंह गुर्जर
धरा और इसमें हरियाली
धरा और इसमें हरियाली
Buddha Prakash
मैं मजदूर हूं
मैं मजदूर हूं
हरवंश हृदय
तेरे हक़ में
तेरे हक़ में
Dr fauzia Naseem shad
हरिगीतिका छंद विधान सउदाहरण ( श्रीगातिका)
हरिगीतिका छंद विधान सउदाहरण ( श्रीगातिका)
Subhash Singhai
🌹ढ़ूढ़ती हूँ अक्सर🌹
🌹ढ़ूढ़ती हूँ अक्सर🌹
Dr .Shweta sood 'Madhu'
कैसे हमसे प्यार करोगे
कैसे हमसे प्यार करोगे
KAVI BHOLE PRASAD NEMA CHANCHAL
National Energy Conservation Day
National Energy Conservation Day
Tushar Jagawat
Loading...