Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
18 Aug 2020 · 5 min read

शिव कुमारी भाग ५

दादी की कुशल चिकित्सा और तीमारदारी से मेरे चेचक के दाने सूखने लगे थे। मेरे खाने पीने का पूरा ख्याल रखती थी , बीच बीच मे चौके मे जाकर पता नही कौन सा पेय बनाकर ले आती थी, जो मुझे झक मार के पीना ही पड़ता।

उन्होंने घर से निकलना तो मेरा बंद कर रखा था, ताकि ये बीमारी दुसरो मे न फैल जाए, इसलिए जल्दी ठीक होने की इच्छा मे, फिर मैं भी आनाकानी नही करता।

उनके पास सर्दी, खांसी,जुखाम, बुखार, सर दर्द, घाव, फुंसी, फोड़े, जलना, कटना, मोच, पेट दर्द आंख,कान , दांत और भी न जाने क्या क्या, का घरेलू कारगर इलाज उपलब्ध था।

बुखार मे खाने मे स्वाद न लगने पर ,नींबू को आग मे सेंक कर, उसमे काली मिर्च, सेंधा नमक मिलाकर झट एक टुकड़ा थमा देती,

तो कभी लौंग का पानी तैयार कर लाती।

कटने, छिलने और घाव मे उनका ” ज्ञामना फोहा” ( रुई मे हल्दी, सरसों तेल गरम करके उस जगह पर लगाना) न जाने कितनी बार लगाया होगा।

तो कभी किसी पत्ती को पीस कर लगा देना।

बेटे, बेटी ,बहुओं और दो दर्जन पोते पोतियाँ और पौत्र वधुओं की एक मात्र प्रमाणित घरेलू चिकित्सक मेरी दादी, पशुओं तक की भी डॉक्टर थी।

गर्भवती गाय को भी देख कर बतला देती थी कि उसको बच्चा कब तक होगा।

घर के अंदर एक कोने वाली कोठरी(कमरा) थी, जो हमारे घर का आधिकारिक प्रसूति गृह था। मुख्य चिकित्सक दादी और एक दाई की देखरेख मे लगभग सारे बच्चे उसी कमरे मे पैदा हुए।
जच्चा और बच्चे की देखभाल , मालिश और खाना पीना सब उनकी अनुभवी आंखों के आगे ही होता था।

बस दादाजी को उनसे अपना इलाज करते नही देखा, वो अपनी आयुर्वेदिक औषधियाँ एक वैध से ले आते थे, जिसको कूटने पीटने का जिम्मा दादी का होता था।

रात मे कुटी हुई हरड़े हल्के गर्म पानी या दूध मे उनको पिलाकर ही सोती।

दादाजी को थोड़ी कफ और वायु की समस्या थी और यदा कदा अधोवायु भी। दादी भी कभी कभी धड़ल्ले से डकार लेती थी।

इन प्राकृतिक चीजों पर न कभी नाक भौ सिकोड़ी, न शर्म महसूस की। इसे सहजता से लेना सिखाया।

बहुत वर्षों के बाद बड़ा होने पर ,मेरे एक दोस्त से ऐसे ही बेबाक बात चीत के दौरान,ये बात छिड़ी कि अंतरंग रिश्ते मे खुमार और और रूमानी होना तो अच्छी बात है ,पर रिश्ता टिकता है एक दूसरे को सहजता से लेने से ही।

नई नई दुल्हन आयी और खाना पीना कुछ भारी होने पर डकार निकल आयी या दूल्हे की अधोवायु निकल गयी। सारी खुमारी गायब हो गयी, ये कल्पना के परे था कि वो डकार भी ले सकती है। रुमानियत सच देखते ही भाग खड़ी होती है।

प्रेम सिर्फ रूमानियत नही है,इससे कहीं आगे है। रुमानियत को नकाब पहने रहने की आदत है, नकाब खिसकते ही होश भी आने लगता है,उसके बाद अगर चल सको तो फिर बात और है।

फिर कहीं पढ़ा था कि बेचारे “खर्राटे” ने तलाक भी करवा दी, दादी अखबार नही पढ़ती थी, अगर उन्हें ये बात पता चलती तो दोनों को इतनी गालियां देती कि अक्ल ठिकाने आ जाती।

दादी का किसी को भी गाली दे देना उनकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता का हिस्सा नहीं, बल्कि उनका तो एक स्वतंत्र साम्राज्य था, जहां वो जो चाहे कह और कर सकती थीं।

दादाजी को सेव को उबाल कर उसके छिलके उतार कर खिलाते कई बार देखा। तो जाड़े मे नहाने से पहले धूप मे उनकी तेल मालिश वो खुद करती थी।

और जब कभी इन सब से निपट कर खाली बैठती तो नीम के तिनके को नाक मे घुसाकर खुद को छींक दिलवाना उनका शौक था। कभी पूछा नही कि ये भी उनकी किसी चिकित्सा का नुस्खा या सूत्र है क्या?

मैंने भी कई बार उनकी नकल करके इस तरह छींक छींक कर आनंद लिया था। एक दो बार देखा तो विशेषज्ञ वाली राय दी कि बस थोड़ा सा ही अंदर डालना ज्यादा नहीं।

अपने दांतों को भी हिला डुलाकर , बहला फुसलाकर वो खुद ही निकाल देती थी।

एक बार एक दांत जिद कर बैठा की वो डॉक्टर से ही निकलेगा तो दादी अपने प्रिय ऐलोपैथिक डॉक्टर हरि बाबू के पास रिक्शे मे गयी। उनको वो प्यार से हरिया कहती थी। हरि बाबू दादी को देखते ही धन्य हो गए कि आज उनकी माँ जी आयी है ,मुँह लगे कम्पाउण्डर ने तो आते ही पाँव छुए।

हरि बाबू ने वो जिद्दी दांत जब निकाला, तो दर्द के साथ गालियाँ भी निकली । दादी जब एक लाल सी दवा का कुल्ला करके थोड़ी संभली, तो बोल पड़ी, ” रामर्या, हरिया तू क्याहीं जोगा नही है( मूर्ख तुम किसी भी लायक नहीं हो।

डॉक्टर हंसता रहा और बोला ये लाल गोली और पीली गोली कब कब लेनी है। दवाओं का अंग्रेजी नाम बताकर वो उनके गुस्से को औऱ नही बढ़ाना चाहता था।

लौटते वक्त उस दांत को दादी ने पुड़िया मे लपेट लिया। मेरे साथ रिक्शे मैं बैठ कर ,अब खरी खोटी सुनने की बारी उस दांत की थी।

बाद मे पता चला, दादी के कुछ दांतो को इन डॉक्टर साहब ने पहले भी निकाला था।
घर मे जब किसी का मर्ज थोड़ा सोचनीय हो जाता तो फिर हरि बाबू को बुलाया जाता।

गायों की प्रसूति मे भी दादी पीढ़ा डालकर बैठी रहती। दादी उसमे कुछ करती नही थी। उसके सर पर बीच बीच मे हाथ फेर दिया या गर्दन सहला दी। दर्द मे तड़पती गायों के लिए इतना काफी था कि दादी पास बैठी है तो सब ठीक ही होगा।
जब बछड़ा निकल आता तो फिर उसको टीका लगा कर, छोटी छोटी घंटी उसके गले मे लटका कर, उसे भी घर के सदस्यों मे नामकरण करके शामिल कर लेती थी।

गाय का पहला पहला दूध जो थोड़ा पीले रंग का होता, उसे निकाल कर बछड़े को ही पिलाती। उन्हें उसमे विधमान पोषक तत्वों की बछड़े को पिलाने की जरूरत की भी चिंता थी।

छोटा बछड़ा भी अपनी दादी पाकर खुश हो कर उनके हाथों को चाट लेता और वो भी हमारी तरह सुनता, “खोटी घड़ी का यो के कर रयो ह?( खराब घड़ी मे जन्मे ये क्या कर रहे हो)

दादी की गालियों की खुराक की सबको जरूरत थी अपने मानसिक पोषण के लिए!!!

सुबह सुबह भंडार घर के तख्ते के एक पाए को पतली रस्सी से लपेटकर मिट्टी या धातु के कलश मे एक घोटनी डालकर दादी सागर मंथन की तरह दही बिलोने मे लगी दिख जाती , छाछ और मक्खन अलग होता रहता , कभी ज्यादा मेहरबान होती तो चम्मच या उंगली से थोड़ा मक्खन निकाल कर हमारी छोटी छोटी हथेलियों पर रख देती।
नहीं तो गालियों के प्रसाद से भी काम चल ही जाता!!

छाछ निकलते ही दादी और बच्चों का सुबह का नाश्ता भी तैयार हो जाता बस नमक या चीनी मिलाकर रोटियां डुबोने की देर थी।

Language: Hindi
3 Likes · 3 Comments · 304 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Umesh Kumar Sharma
View all
You may also like:
गुरु चरण
गुरु चरण
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
वोट डालने जाएंगे
वोट डालने जाएंगे
Dr. Reetesh Kumar Khare डॉ रीतेश कुमार खरे
अमृत वचन
अमृत वचन
Dinesh Kumar Gangwar
गाँधी हमेशा जिंदा है
गाँधी हमेशा जिंदा है
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
मन के भाव
मन के भाव
Surya Barman
इंतज़ार मिल जाए
इंतज़ार मिल जाए
Dr fauzia Naseem shad
याद  में  ही तो जल रहा होगा
याद में ही तो जल रहा होगा
Sandeep Gandhi 'Nehal'
श्रीराम अयोध्या में पुनर्स्थापित हो रहे हैं, क्या खोई हुई मर
श्रीराम अयोध्या में पुनर्स्थापित हो रहे हैं, क्या खोई हुई मर
Sanjay ' शून्य'
*सत्य की खोज*
*सत्य की खोज*
Dr Shweta sood
"अगर"
Dr. Kishan tandon kranti
23/77.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/77.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
सह जाऊँ हर एक परिस्थिति मैं,
सह जाऊँ हर एक परिस्थिति मैं,
Vaishnavi Gupta (Vaishu)
■ तुकबंदी कविता नहीं।।
■ तुकबंदी कविता नहीं।।
*Author प्रणय प्रभात*
🌷मनोरथ🌷
🌷मनोरथ🌷
पंकज कुमार कर्ण
काव्य का आस्वादन
काव्य का आस्वादन
कवि रमेशराज
******** प्रेरणा-गीत *******
******** प्रेरणा-गीत *******
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
हाँ मैन मुर्ख हु
हाँ मैन मुर्ख हु
भरत कुमार सोलंकी
आज़ादी के दीवाने
आज़ादी के दीवाने
करन ''केसरा''
रामपुर में दंत चिकित्सा की आधी सदी के पर्याय डॉ. एच. एस. सक्सेना : एक मुलाकात
रामपुर में दंत चिकित्सा की आधी सदी के पर्याय डॉ. एच. एस. सक्सेना : एक मुलाकात
Ravi Prakash
हे मेरे प्रिय मित्र
हे मेरे प्रिय मित्र
कृष्णकांत गुर्जर
कर ले प्यार हरि से
कर ले प्यार हरि से
Satish Srijan
अस्तित्व की ओट?🧤☂️
अस्तित्व की ओट?🧤☂️
डॉ० रोहित कौशिक
दोस्त को रोज रोज
दोस्त को रोज रोज "तुम" कहकर पुकारना
ruby kumari
एकाकीपन
एकाकीपन
Shyam Sundar Subramanian
"सफलता कुछ करने या कुछ पाने में नहीं बल्कि अपनी सम्भावनाओं क
पूर्वार्थ
कंधे पे अपने मेरा सर रहने दीजिए
कंधे पे अपने मेरा सर रहने दीजिए
rkchaudhary2012
💫समय की वेदना💫
💫समय की वेदना💫
SPK Sachin Lodhi
यादें मोहब्बत की
यादें मोहब्बत की
Mukesh Kumar Sonkar
वक्त कितना भी बुरा हो,
वक्त कितना भी बुरा हो,
Dr. Man Mohan Krishna
साँप ...अब माफिक -ए -गिरगिट  हो गया है
साँप ...अब माफिक -ए -गिरगिट हो गया है
सिद्धार्थ गोरखपुरी
Loading...