#शारदीय_नवरात्रा_महापर्व
#शारदीय_नवरात्रा_महापर्व
■ मंगल घट स्थापना के साथ “शक्ति की भक्ति” का उत्सव आज से
◆ घरों से भव्य दरबारों तक रहेगी व्रत, उपासना व आयोजनों की धूम
◆ दरबार सज्जा व प्रतिमा स्थापना की तैयारियां हुईं पूर्ण
【प्रणय प्रभात】
आज आश्विन शुक्ल प्रतिपदा (गुरुवार) से होगा शक्ति साधना का महापर्व का श्रीगणेश। इस वर्ष पूरे नौ दिवस तक चलेगा शारदीय नवरात्रा पर्व। आस्थावानों में श्रद्धा का उमड़ रहा है ज्वार। सुबह से शाम तक विभिन्न शुभ मुहूर्तों में होगा कलश स्थापना के साथ व्रत व पूजन, अनुष्ठान के विशेष क्रम। नगरीय उपक्षेत्रों सहित ग्राम्यांचल और वनांचल में सज्जित भव्य दरबारों में दिव्य स्वरूपों में दर्शन देंगी माँ जगदम्बा। भव्य शोभायात्राओं के रूप में होगी मातारानी की अगवानी। गाजे-बाजों, धूमधडाकों व जयघोषों से गूंजेगा वातावरण। भेंटों व भजनों से सरस् बनेगा परिवेश। श्री दुर्गा नवमी पर हवन, कन्या भोज तथा पारितोषिक वितरण के साथ संपन्न होंगे महोत्सव। भक्तों की उपस्थिति व आवा-जाही का केंद्र रहेंगे सभी स्थानीय, क्षेत्रीय व आंचलिक शक्तिपीठ। स्थापित दरबारों में होंगे विविध व बहुरंगीय कार्यक्रम। देवालयों व श्रद्धा स्थलों पर अखंड रामायण, दुर्गा सप्तशती, नवाह्न पारायण पाठ सहित अनुष्ठानों की तैयारियां। आगामी 09 अक्टूबर को सप्तमी, 10 अक्टूनर को दुर्गाष्टमी व 11 अक्टूबर को महानवमी पर रहेगी पारंपरिक कार्यक्रमों की विशेष धूम। दशमी को भव्य व संयुक्त चल-समारोह के साथ होगा प्रतिमाओं का विसर्जन और महोत्सव का समापन।
आइए, इस नौ दिवसीय महापर्व के साथ पर्व-उत्सवों की नूतन, निर्बाध श्रंखला का उमंग सहित मंगलाचरण करें। घर, परिवार व समाज में समरसता का वातावरण बनाएं। संक्रमण विस्तार के प्रति सजग, सचेत व सतर्क रहते हुए। उत्सव को उन्माद नहीं उल्लास का विषय बनाएं। रोगियों, बुज़ुर्गों, बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं सहित जीव-जगत व पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता का परिचय दें। असीम-अनंत मंगलकामनाएं। जय माता दी।।
©® सम्पादक【न्यूज़ & व्यूज़】