Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
14 May 2024 · 3 min read

वो बहुत दिनों बाद .

किसी काम से बाहर जा रहा था …. अकस्मात वो बहुत दिनों बाद …बरसो बाद नजर आई … होना क्या हैं .. नजरो से नजर मिलते ही वह कुछ देर देखती रही और नजरे चुराकर जाने लगी ! मेने आवाज दी मेरी भी धड़कने तेज हुयी ! अजबसि बेचैनी और थोडीसी ख़ुशी ! उनका तो पता नहीं शायद वह मुझे टालने लगी ! मैंने फिर आवाज दी फिर रूककर वह बोली आरे तुम मैंने शुरू मे पहचाना नहीं ! मैं हंसकर बोला बात तो एकदम हैं सही ! खैर जाने जाने दो तुम कैसी हो ? अंकल – आंटी बड़े भैया , कच्चे – बच्चे ? तेरे दीवाने ? वह झूठ मुठ हॅसते हुए बोली . किसके बच्चे ? तू अभी तक सुधरा नहीं ! बिलकुल वही बचपना हरकते बेतुके छोड़े नहीं ? मां अक्सर बीमार रहती हैं ! पिताजी परलोक सिधारे ! बड़े भैया तबतला करके हवा हुए ! मैं लम्बी साँस लेकर बोला .. और तेरे बालबच्चे और बच्चो के पिताजी प्यारे कैसे हैं ? वह सुनते ही उनकी आँखे भर आई ! दूसरी और दूर देखकर बोली … उन्हें गुजरे दो साल हुए … मैं माँ के साथ हमारे पुराने मकान में रहते हैं ! छोटी – मोटी नौकरी करके गुजारा करते हैं ! मैंने कहा अरे रस्ते पर सारी बातें करे क्या ? चलो मस्त कॉफी हो जाये ! वह चुपचाप मेरे पीछे चलकर मेरे सामनेवाली कुर्सीपर सहमकर इधर उधर देखकर बोली … तुम कैसे हो ? तुम्हारी बीबी बच्चे ? ठीक हैं बच्चा 5 th क्लास में पढ़ रहा हैं ! और बीबी … मैं चुपचाप कॉफी का ऑर्डर देकर फोन पर मेसेज पढ़ने लगा ! उसने फिर कहा अरे मेरे सवाल का जवाब तो मुझे मिला नहीं ! तब तक कॉफी आई मैंने हड़बड़ी मे बड़ा घूंट पीना चाहा और मुंह जलने का आभास हुवा तब कुछ देर रुकर पि लिया ! उसने तुरंत बोला आराम से तुम नहीं सुधरोगे ! हम दोनों हँसते ताली बजाते देखकर लोग विचित्र भाव से देखने लगे ! मगर यह भी सच था की बरसो बाद दिलसे हसने का मौका आया था ! इंसान जब दुनियावाले क्या कहेंगे ? ऐसा सोचके जीने लगता हैं तब से वह एक संवेदनहीन यन्त्र बन जाता हैं ! बहुत देर तक स्कुल कॉलेजवाले दिन हंसी , मस्ती की बातें हुई ! बरसो बाद वह लम्हे फिर से जिन्दा हुए कुछ देर ही सही हम फिर आज़ाद पंछी हुए ! वह हड़बड़ाकर उठते हुए बोली . वो माय गॉड माँ की दवाई लेना भूल गई ! तू ना बिलकुल पागल हैं ! चलो मैं चलती हुं ! बहुत देर हुयी ! ठीक हैं मिलते हैं कहकर निकला ही था वह ऐसा कैसा जा सकता हैं तू मेरा जवाब दिए बगैर .. चलो चुपचाप बोलो कब मिलावोगे मेरी सौतन से . मजाक के मुद में वह बोली … इस बार मृ बोलती बंद हुई और मैं वर्तमान में खोया देखकर वह बोली … हाँ हाँ जरूर जरूर मिलवाऊंगा क्यों नहीं ? अच्छा चलती हूँ कहकर हाथ हिलाते वह चली गई ! कितना फर्क होता हैं ना हम लड़के – लड़कियों में … वह सबकुछ खोकर भी लड़ रही हैं अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रही हैं ! इतने दुःख दर्द सहकर भी खुश हैं .. कम से कम वैसा दिखाती ही क्यों न हो ! अपना घर दार सुहाग खोकर भी वह टूटने का नाम नहीं लेती ! कहाँ से जुटाती होंगी इतनी हिम्मत ? कितना फर्क हैं दोनों में ? बीबी सबकुछ होकर भी अपनी जिम्मेदारियों से भागती, आराम से निठल्लेपनसे अनजान सिर्फ झगड़ती (हक़ जताती दोनों तरफ )मैंके में मुफ्त की रोटियां तोडती ! बेशर्मी से जिए जा रही हैं ! और दूसरी सबकुछ सहकर भी लड़ रही कभी किस्मत से , कभी नियत से तो कभी अपने आप से दुनियाभरके बुराइया से , महंगाई से …. कितना अच्छा होता तू जिंदगी से यूँही नहीं चली जाती तो … किस्मत का खेल देखो कितने दिन बाद वह मिली … पुराने यादें ताजा हुयी ! जिसको चाहा वह मिली नहीं ! जो मिली वह रुकी नहीं ! अपने बिछड़ने का गम होता हैं ! तो कोई अपने होकर भी पराये हो जाते हैं ! तो कुछ दूर रहकर भी अपने बिलकुल पास रहते हैं साथ रहते … कुछ रिश्ते बस नाम के होते हैं ! तो कुछ रिश्ते खून से बढ़कर भी … दिल से शुरू होनेवाले रस्ते आखरी साँस तक चलते हैं … तो कुछ रिश्ते होने न होने से कुछ फर्क नहीं पड़ता ! क्यों की दो जान होकर भी एक दूसरे मे घुलमिल जाते हैं , जैसे दूध में शकर पिघलती हैं ! तो कुछ रिश्ते स्वार्थ भाव् से लबालब कढ़ी पत्ते जैसे होते हैं ! कम निकलने के बाद अनजाने से सुलूक करते हैं ! तब जा के ज्यादा तक़लिब होती ! जो दिल से सोचते हैं सवेंदनशील होते हैं ! दिल का रिश्ता . खून के रिश्ते से बढ़कर होता हैं ! वह अंतर आत्मा की आवाज होती हैं ! फोन की बेल से मैं होश में आया जो उसके खयालो में अब तक खोया हुवा था …..मिलके बिछड़े हुए हम भी कहा आ के मिले ….

32 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.

You may also like these posts

मुकरी / MUSAFIR BAITHA
मुकरी / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
*Colors Of Experience*
*Colors Of Experience*
Poonam Matia
बदला है
बदला है
इंजी. संजय श्रीवास्तव
कभी कभी जिंदगी
कभी कभी जिंदगी
Mamta Rani
#ਇੱਕ ਨਾਲ ਇੱਕ ਰਲਸੀ ਫਿਰ ਵੀ ਇੱਕ ਹੋਸੀ
#ਇੱਕ ਨਾਲ ਇੱਕ ਰਲਸੀ ਫਿਰ ਵੀ ਇੱਕ ਹੋਸੀ
वेदप्रकाश लाम्बा लाम्बा जी
झूठा तन का आवरण,
झूठा तन का आवरण,
sushil sarna
दोस्ती....
दोस्ती....
Harminder Kaur
बिना काविश तो कोई भी खुशी आने से रही। ख्वाहिश ए नफ़्स कभी आगे बढ़ाने से रही। ❤️ ख्वाहिशें लज्ज़त ए दीदार जवां है अब तक। उस से मिलने की तमन्ना तो ज़माने से रही। ❤️
बिना काविश तो कोई भी खुशी आने से रही। ख्वाहिश ए नफ़्स कभी आगे बढ़ाने से रही। ❤️ ख्वाहिशें लज्ज़त ए दीदार जवां है अब तक। उस से मिलने की तमन्ना तो ज़माने से रही। ❤️
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
Khuch chand kisso ki shuruat ho,
Khuch chand kisso ki shuruat ho,
Sakshi Tripathi
उदास लम्हों में चाहत का ख्वाब देखा है ।
उदास लम्हों में चाहत का ख्वाब देखा है ।
Phool gufran
देश चलता नहीं,
देश चलता नहीं,
नेताम आर सी
जन-मन की भाषा हिन्दी
जन-मन की भाषा हिन्दी
Seema Garg
ढूँढू मैं तुम्हे कैसे और कहाँ ?
ढूँढू मैं तुम्हे कैसे और कहाँ ?
Abasaheb Sarjerao Mhaske
#OMG
#OMG
*प्रणय*
स्त्री नख से शिख तक सुन्दर होती है...
स्त्री नख से शिख तक सुन्दर होती है...
पूर्वार्थ
ऐतबार
ऐतबार
Ruchi Sharma
तुम खूबसूरत हो
तुम खूबसूरत हो
Ruchika Rai
मेरे सजदे
मेरे सजदे
Dr fauzia Naseem shad
जग का हर प्राणी प्राणों से प्यारा है
जग का हर प्राणी प्राणों से प्यारा है
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
चांद पर चंद्रयान, जय जय हिंदुस्तान
चांद पर चंद्रयान, जय जय हिंदुस्तान
Vinod Patel
....ऐ जिंदगी तुझे .....
....ऐ जिंदगी तुझे .....
Naushaba Suriya
दोहा
दोहा
Dinesh Kumar Gangwar
"बेहतर दुनिया के लिए"
Dr. Kishan tandon kranti
गहराई जिंदगी की
गहराई जिंदगी की
Sunil Maheshwari
4007.💐 *पूर्णिका* 💐
4007.💐 *पूर्णिका* 💐
Dr.Khedu Bharti
राम नाम सत्य है
राम नाम सत्य है
Neeraj Pandey
Dr Arun Kumar shastri
Dr Arun Kumar shastri
DR ARUN KUMAR SHASTRI
शिकायत करते- करते
शिकायत करते- करते
Meera Thakur
इत्तिफ़ाक़न मिला नहीं होता।
इत्तिफ़ाक़न मिला नहीं होता।
सत्य कुमार प्रेमी
शीर्षक – ऐ बहती हवाएं
शीर्षक – ऐ बहती हवाएं
Sonam Puneet Dubey
Loading...