*©विश्व में शान्ति कायम करने के कुछ उपाय* ©अमित कुमार दवे खड़गदा
विश्व में शान्ति कायम करने के कुछ उपाय
पर जीवन की संवेदनाओं को समझ उचित व्यवहार की सकारात्मक परिणिति वैश्विक शान्ति स्थापन में सहयोगी सिद्ध होगी..। साथ ही विश्व में शान्ति कायम करने के कुछ उपायों पर प्रकाश…
1 वैश्विक जन..जीवन की महत्ता समझे व तदनुकूल व्यवहार सृजित करें ।
2 वैश्विक उत्थान को ध्यान में रख कार्य-आचरण सम्पादित करें।
3 स्वयं ईमानदार,जिम्मेदार, सहयोगी एवं संवेदी बने।
4 कोई भी मन विकृत मानसिकता के वशीभूत व्यक्त न हों।
5 हर जन सार्वत्रिक हितों के संरक्षण हेतु मुखर हो।
6 अनैतिक की अस्वीकृति कर नैतिक की पहल करें।
7 स्पष्ट सोच,सुस्वास्थ्य एवं विवेक को जीवन का आधार बनाएँ।
8 सद्भाव, स्नेह, समर्पण एवं निष्ठा से स्वयं को,समाज को युक्त करें।यही भाव क्रमशः राष्ट्र-विश्व की थाती बनते नज़र आएँगे।
9 अहंवाद, विस्तारवाद, साम्राज्यवाद, पुंजीवाद, समूहवाद की नकारात्मकताओं को दूर कर सार्वभौमिक मानवतावाद,संवेदनावाद,विवेकवाद,जीवनवाद,श्रमवाद,सहयोगवाद स्थापना की पहल करें।
10 वैयक्तिक वैविध्य एवं सांस्कृतिक वैविध्य वैश्विक विकास में सहयोगी सिद्ध हों।
11 हर कोई सही का सहज समर्थन करे और गलत के सुधार हेतु सहयोग करे।
12 हर अच्छाई की अपेक्षा दूसरों से न कर अपनों से एवं स्वयं से करें।
13 हर बुराई का उन्मूलन दूसरों से हो यह सोचने से पहले उससे स्वयं को मुक्त करें।
14 गरिमामयी निजता के साथ सार्वभौमिक वैयक्तिक अभिव्यक्ति को महत्त्व दें।
15 सहज़ व स्वाभाविक जीवन को अपनाएँ साथ ही अतिभौतिक होने से बचें ।
उक्त बातें स्वयं के साथ वैश्विक शान्ति कायम करने में अपनी भूमिका स्वतः स्थापित करती समय के साथ विश्वपटल दिखती हैं एवं दिखेंगी।
सादर सस्नेह
©डॉ.अमित कुमार दवे
खड़गदा,राजस्थान