Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
18 Apr 2022 · 4 min read

विधायक का समधी

विधायक का समधी

गाँव काजूवाला की चौपाल में एक बुजुर्ग को कोई विधायक का समधी (संबंधि) कह रहा था। बुजुर्ग कहने वाले के पीछे मारने-कूटने के लिए भाग रहा था। बाकी सब ताड़ी पीट कर हँस रहे थे। उस बुजुर्ग को ग्रामीणों द्वारा यूं चिढ़ाए जाने और उसके चिढ़ने के बारे में पूछने पर गाँव के एक सूझवान व्यक्ति ने बताया।
विधानसभा चुनाव के दौरान राजपा के प्रत्याशी प्रकाश उजाला वोट मांगने गाँव में आया। उसने अपने चमचों-कड़छों से पता लगाया कि उसके गाँव की काजूवाला में किस-किस के यहाँ रिश्तेदारी है। पता लगते ही वह उन सबके घर गया और रिश्तेदार होने का दंभ भरा। चुनाव की वैतरणी पार लगाने की अपील की। जिन-जिन परिवार में प्रत्याशी के गाँव की लड़की ब्याही हुई थी। उन घरों में जाकर, अपने गाँव की उन लड़कियों के सिर पर हाथ रखकर सौ-सौ रुपए दिए। वोट देने और दिलवाने की अपील की। उन लड़कियों के पति को अपना दामाद बताया। उनके ससुर को अपना संबंधि यानि समधी बताया।
जिस दिन से बुजुर्ग शिबला को (शिवलाल को उसके गाँव में सभी शिबला के नाम से ही बुलाते हैं) नेता जी ने समधी बताया है। उस दिन से उसके पैर जमीन पर नहीं लगे। उसने अपने कुटुंब-कबीले को एकजुट करने के लिए बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में उसके सभी चचेरे भाई-भतीजे व परिजन शामिल हुए। जिनसे शिबले ने अपने रिश्तेदार को जिताने के लिए अपील की। शिबले का एक भतीजा बोला, “भारत जाति प्रधान देश है। जहाँ रोटी-बेटी का रिश्ता अपनी ही जाति में होता है। यह नेता अपनी जाति का नहीं है, यह अपना रिश्तेदार नहीं हो सकता। खासकर सियासी लोग तो किसी के सगे होते ही नहीं।”
शिबला ने उसे अपना विरोधी मानकर उसके तमाम दावे-आपत्ति खारिज कर दिए। परिवार में सबसे बड़ा होने का दंभ भरते हुए, फरमान सुना दिया कि पूरा परिवार अपने रिश्तेदार प्रकाश उजाला को ही अपना वोट और सपोर्ट करेगा। उसके जीतने पर परिवार में एक भी युवा बेरोजगार नहीं रहेगा। सबको नौकरी लगवा देंगे। अगले दिन से ही शिबला अपने तथाकथित रिश्तेदार की सपोर्ट में चुनाव प्रचार में जुट गया। उसने जी तोड़ मेहनत की, रूठों को मनाया, उसे पार्टी का मेनफैस्टो भी जुबानी याद हो गया। अपनी पगड़ी का रंग भी पार्टी के झंडे जैसा ही कर लिया। शिबला पूरी तरह अंधभक्त हो कर अपने तथाकथित रिश्तेदार के प्रति समर्पित हो गया। उसकी मेहनत रंग भी लाई। उसका तथाकथित रिश्तेदार चुनाव जीतकर विधायक बन गया। यही नहीं राज्य और केन्द्र में राजपा की ही सरकार बनी। शिबला फूला नहीं समा रहा था। शायद इतनी खुशी तो स्वयं विधायक को भी नहीं हुई होगी। जितनी बुजुर्ग शिबले को हुई।
अब शिबला पहले वाला शिबला नहीं रहा। अब वह हर किसी को अपना परिचय विधायक का समधी बताकर देने लगा। सभी ग्रामीण उसे विधायक का समधी ही कहने लगे। गाँव के स्कूल, चिकित्सालय, पशु चिकित्सालय, बैंक/डाकघर व अन्य कार्यालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों के समक्ष विधायक का समधी होने का दंभ भरता। वह अपना सिक्का चलाने का भरपूर प्रयास करता।
एक दिन किसी ने शिबले को बताया कि रेलवे में अनुबंध आधारित रेलवे फाटक पर गार्ड की भर्ती निकली हैं। अपने समधी से मेरी भी शिफारिश कर दो। वह शिफारिश करने की हाँ-हूँ करके विचारने लगा। मेरा पुत्र (विधायक का जमाई) कम पढ़ा-लिखा है। क्यों नहीं विधायक से कहकर उसे ही, इस अनुबंध वाली गार्ड की नौकरी पर लगवा लूं। उसने विधायक से मिलने की योजना बनाई। किराए पर गाड़ी लेकर चार-पाँच निजी मित्रों को साथ लेकर चल पड़ा अपने तथाकथित रिश्तेदार विधायक से मिलने। किराए की गाड़ी दौड़ती जा रही थी। शिबला और उसके संगी साथी बातों में मशगूल थे। वह अपने पुत्र की अनुबंध आधारित रेलवे में नियुक्ति लगभग पक्की ही मान बैठा था। माने भी क्यों नहीं? विधायक के चुनाव में उसने जी-जान एक कर दिया था। शिबला साथियों से कह रहा था कि बेटे की नियुक्ति अपने गाँव वाले फाटक पर ही करवा लेंगे। साईकिल पर ही ड्यूटि पर चला जाया करेगा। साईकिल पर भी छह हजार रुपए खर्चने पड़ेंगे। कोई बात नहीं खर्च कर देंगे। वह खुद ही सवाल करके, खुद ही जवाब देता जा रहा था। भाग-दौड़ करके गाड़ी विधायक के महलनुमा निवास-स्थान के समक्ष जा खड़ी हुई। शिबले ने विधायक से मिलने की गर्ज से, विधायक के सुरक्षा-कर्मी से कहा, “भाई विधायक से मिलना है। हम विधायक के रिश्तेदार हैं, गाँव काजूवाला से।” विधायक के गनमैन ने उनको बैठने का इशारा किया। वे कुर्सियों पर बैठ गए। विधायक से मुलाकात का इंतजार करने लगे। सफेदपोश, भगवाधारी, खादीधारी, खाखीधारी, काले कोट वाले व अन्य लिबास वाले आते रहे। विधायक से मिलकर जाते रहे। शिबला व उसके साथी मूकदर्शक बने बैठे देखते रहे। ज्यों-ज्यों समय बीतता गया। उत्साह छू-मंत्र होता गया। विधायक के साथ तथाकथित संबंध टूटता गया। सुबह के आए हुए की शाम को बारी आई विधायक से मुलाकात की। विधायक ने उनका कागज-पत्र देखकर अपने निजी सचिव को दे दिया। शिबला चुनाव में की अपनी मेहनत व रिश्तेदारी की चर्चा करने लगा तो विधायक के गनमैन ने उनको बाहर जाने का इशारा करते हुए कहा कि विधायक महोदय का विश्राम का समय हो गया। आप बाहर आइए। गनमैन लगभग ठेलता हुआ उनको बाहर ले आया।
इस मुलाकात ने शिबले का दिल तोड़ दिया। उसने अपने साथियो से निवेदन किया कि इस बारे में गाँव में किसी को मत बताना। क्या कहेंगे लोग। उसके साथियों भी गाँव में किसी को न बताने की हामी भरी। प्यार में धोखा खाए प्रेमी-सा हाल लिए , शिबला गाँव में आया। उसके साथियों दो-चार दिन तो शिबले को दिए वचन का लिहाज रखा। उसके उन्होनें पूरा घटनाक्रम गाँव वालों को बता दिया। गाँव वाले तब से ही उसे विधायक का समधी कहकर बुलाते हैं तो वह विधायक को गालियाँ निकालना हुआ। मारने को दौड़ता है। सभी उसका मजाक करते हैं।

-विनोद सिल्ला
कॉपी राइटस के सर्वाधिकार लेखकाधीन सुरक्षित हैं।

Language: Hindi
2 Likes · 158 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
हिरनगांव की रियासत
हिरनगांव की रियासत
Prashant Tiwari
नाराज नहीं हूँ मैं   बेसाज नहीं हूँ मैं
नाराज नहीं हूँ मैं बेसाज नहीं हूँ मैं
Priya princess panwar
लौट कर फिर से
लौट कर फिर से
Dr fauzia Naseem shad
जीवन चलती साइकिल, बने तभी बैलेंस
जीवन चलती साइकिल, बने तभी बैलेंस
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
जो जिस चीज़ को तरसा है,
जो जिस चीज़ को तरसा है,
Pramila sultan
परवरिश
परवरिश
Dr. Pradeep Kumar Sharma
मेखला धार
मेखला धार
विनोद वर्मा ‘दुर्गेश’
एक अच्छी हीलर, उपचारक होती हैं स्त्रियां
एक अच्छी हीलर, उपचारक होती हैं स्त्रियां
Manu Vashistha
Yaade tumhari satane lagi h
Yaade tumhari satane lagi h
Kumar lalit
पढ़ने की रंगीन कला / MUSAFIR BAITHA
पढ़ने की रंगीन कला / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
"पता"
Dr. Kishan tandon kranti
कोरे कागज पर...
कोरे कागज पर...
डॉ.सीमा अग्रवाल
:: English :::
:: English :::
Mr.Aksharjeet
पेड़ लगाए पास में, धरा बनाए खास
पेड़ लगाए पास में, धरा बनाए खास
जगदीश लववंशी
जाने क्या-क्या कह गई, उनकी झुकी निग़ाह।
जाने क्या-क्या कह गई, उनकी झुकी निग़ाह।
sushil sarna
क्या कहूँ
क्या कहूँ
Ajay Mishra
में स्वयं
में स्वयं
PRATIK JANGID
*चाल*
*चाल*
Harminder Kaur
रंगरेज कहां है
रंगरेज कहां है
Shiva Awasthi
2278.⚘पूर्णिका⚘
2278.⚘पूर्णिका⚘
Dr.Khedu Bharti
हिंदी पखवाडा
हिंदी पखवाडा
Shashi Dhar Kumar
ग़म भूल जाइए,होली में अबकी बार
ग़म भूल जाइए,होली में अबकी बार
Shweta Soni
हम रात भर यूहीं तड़पते रहे
हम रात भर यूहीं तड़पते रहे
Ram Krishan Rastogi
आंसुओं के समंदर
आंसुओं के समंदर
अरशद रसूल बदायूंनी
*अंगूर (बाल कविता)*
*अंगूर (बाल कविता)*
Ravi Prakash
एक साँझ
एक साँझ
Dr.Pratibha Prakash
बड्ड यत्न सँ हम
बड्ड यत्न सँ हम
DrLakshman Jha Parimal
मोहब्बत
मोहब्बत
Dinesh Kumar Gangwar
जो पहले ही कदमो में लडखडा जाये
जो पहले ही कदमो में लडखडा जाये
Swami Ganganiya
बहुत कुछ पढ़ लिया तो क्या ऋचाएं पढ़ के देखो।
बहुत कुछ पढ़ लिया तो क्या ऋचाएं पढ़ के देखो।
सत्य कुमार प्रेमी
Loading...