” वर्ष 2023 ,बालीवुड के लिए सफ़लता की नयी इबारत लिखेगा “
शीर्षक – ” वर्ष 2023 बालीवुड के लिए सफ़लता की नयी
इबारत लिखेगा ” –
सिनेमा जगत के लिए कोरोना वैश्विक महामारी के बाद का समय उथल पुथल से भरा रहा है । वर्ष 2021 में अक्षय कुमार अभिनीत सूर्यवंशी , बाक्स आफ़िस पर सफ़ल रही । उसके बाद से अब तक खिलाड़ी ( अक्षय ) कुमार सफ़लता का स्वाद नहीं चख सके हैं । वर्ष 2022 में उनकी पृथ्वीराज , बच्चन पांडे , रक्षाबंधन ,रामसेतु जैसी बहुप्रतीक्षित फ़िल्में बाक्स आफ़िस पर औंधे मुंह गिरी । वहीं ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज़ उनकी फ़िल्म कठपुतली और अतरंगी रे भी अच्छे कथानक के बावजूद सफ़ल नहीं हो सकी । वर्ष 2023 में फ़रवरी में इमरान हाशमी के साथ उनकी बहुचर्चित फ़िल्म सेल्फी भी करिश्मा दिखा नहीं सकी । वर्ष 2023 का आग़ाज़ धमाकेदार हुआ है पठान के जलवे ने बालीवुड को ब्लाकबस्टर के जानर में ला खड़ा किया जिसके लिए बालीवुड कोविड के बाद से ही तरस रहा था । हालांकि पिछले साल निर्देशक एस एस राजामौली की आर आर आर और प्रशांत नील की केजीएफ़ 2 ने एक हज़ार करोड़ का विशालकाय बिज़नेस किया परंतु दोनों ही फ़िल्में दक्षिण भारतीय सिनेमा का डब वर्ज़न थी । शाहरूख़ खान की पठान ने घायल बाक्स आफ़िस को वापस मैराथन में दौड़ने लायक बना दिया ।
25 जनवरी को रिलीज़ पठान अब तक सिनेमाघरों में दर्शकों को आने पर विवश कर रही है । वर्ष 2023 बाक्स आफ़िस के लिए धमाकेदार रहा… हज़ार करोड़ी पठान ने समीक्षकों के भी मुँह बंद कर दिये लेकिन उसके बाद कार्तिक आर्यन 【जो सफ़लता का स्टाम्प बन चुके हैं जिन्होंने गत वर्ष भूलभुलैया 2 जैसी बंपर हिट दी है 】की शहज़ादा के फ़्लाप होने से उनके एक्टिंग करियर में एक मेगा फ़्लाप दर्ज हुई वहीं दूसरी और फ़िल्म के निर्माता होने से आर्थिक नुकसान भी सहना पड़ा
बालीवुड की शहज़ादा से जो उम्मीदें थी वो धूमिल हो गई
पठान की आधी सफ़लता भी हासिल न कर सकी फ़िल्म ।
अब आने वाली छमाही में अजय देवगन की भोला , राजकुमार राव की भीड़ , आदित्य रॉय कपूर की गुमराह , ईद पर सलमान की किसी का भाई किसी की जान ,प्रभास की आदिपुरुष से बहुत उम्मीदें हैं । भोला , कैथी की रीमेक ज़रूर है लेकिन इसमें अजय देवगन का अंदाज़े बयां अलग होने से यह बाक्स आफ़िस पर धन बटोरेगी । गत वर्ष शमशेरा जैसी फ़िल्म के सुपर फ़्लाप होने के बाद इस साल चाकलेटी हीरो रणबीर कपूर और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की जोड़ी से सजी रोमांटिक पारिवारिक कामेडी तू झूठी मैं मक्क़ार हिट साबित हुई । भोला के टीज़र और ट्रेलर पर एक आनलाईन शो में प्रसिद्ध फ़िल्म जर्नलिस्ट सुमित कड़ेल साहब ने भी फ़िल्म समीक्षक डॉक्टर वासिफ़ के विचार पर अपनी सहमति जताई थी कि भोला का टीज़र फ़िल्म की सफ़लता की कहानी लिख रहा है । बस अब देखना है कि क्या वर्ष 2023 बालीवुड के हाउसफुल वाले पुराने दिन लौटा सकेगा ? मल्टीप्लेक्सों में बुकिंग फुल के पोस्टर दिखाई देंगे या नहीं ।
पठान ने जो उम्मीद जगाई है वो कितने दिन तक सिनेमा जगत को मुस्कुराने का मौका दे सकेगी ।
यह देखना दिलचस्प होगा कि वर्ष 23 में कितनी फ़िल्में हिट या सुपरहिट साबित होंगी । अच्छी प्रस्तुति और बेहतरीन कथानक दर्शकों की पहली चाईस है ।
© डॉक्टर वासिफ़ काज़ी ,
©काज़ीकीक़लम
【 लेखक , शाइर ,लेखक एवं सिनेमा विश्लेषक हैं 】
28/3/2 , अहिल्या पल्टन , इकबाल कालोनी इंदौर