Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
2 Oct 2022 · 4 min read

लाल बहादुर शास्त्री अमर रहे…….

लाल बहादुर शास्त्री अमर रहे…….

माना कइयों ने चाहा है ,इस भारत का नव उत्थान।
लाल बहादुर शास्त्री को भी, थोड़ा सा दे दो सम्मान।
राष्ट्र हितैषी नारा जिनका, जय किसान जय वीर जवान।
उनके हत्यारे को भी अब, लाओ सम्मुख हिंदुस्तान।

चीन से युद्ध हारने के कारण ,प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू मानसिक दबाव और तनाव में जा चुके थे,और अचानक उनका देहावसान हो गया।
देश को नए नेतृत्व की जरूरत थी,ऐसा नेतृत्व जिसमें हिम्मत हो ,हौसला हो,निडरता हो,बुद्धि विवेक हो,सजगता हो और जो विषम परिस्थिति से भारत को बाहर निकाल सकने के योग्य हो।
ऐसे में प्रधान मंत्री पद के दावेदार तो बहुत थे,लेकिन भगवान वामन के सामान कद काठी वाले और अत्यंत साफ सुथरा सादा वैचारिक छवि रखने वाले लाल बहादुर शास्त्री के जैसे कोई न था।
लाल बहादुर शास्त्री प्रधान मंत्री बन गए , क्यूंकि अन्य विकल्प नहीं था।

उस समय जहां एक तरफ गरीबी और भुखमरी से जूझ रहे भारत को अमेरिका से लाल गेहूं आयात करना पड़ता था,वो भी कई शर्तों पर चलकर ,तो दूसरी तरफ भारत पर युद्ध संकट भी बना हुआ था, ऐसे में देश को सही दिशा में ले जाना कठिन था,
लाल बहादुर शास्त्री जी ने ,दिल्ली में सोमवार के दिन देश के जनता को संबोधित करते हुए कहा,हमें अपमान जनक स्थिति में अमेरिका से लाल गेंहू आयात करना पड़ रहा है,वो लाल गेंहू जो अमेरिका में मवेशी का चारा है ,उसे भारत के लोग खाएं ,ये मुझे बर्दास्त नहीं। क्या आप समर्थन करते हैं,मेरा मानना है कि अपमान की रोटी खाने से बेहतर भूखा रहूं। देश के किसानों से गेहूं की उत्पादकता बढ़ाने की अपील की, साथ ही साथ सोमवार को भूखा रहकर आंशिक गरीबों से निकलने को प्रेरित भी किया।
देश की जनता सोमवार को देशहित में उपवास रखने के प्रति आसक्त हो गई।

सेना को मजबूती प्रदान करने के लिए उन्होंने क्रांतिकारी कदम उठाए,रक्षा बजट को देश के कुल बजट का 25 प्रतिशत कर दिया,पड़ोसियों से युद्ध की अत्यधिक खतरा थी,देश में समकालिक हथियार बनाने की दर में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई।
चीन से युद्ध हार चुके भारत के प्रति निम्न स्तरीय विचार रखने वाले पाकिस्तान ने भारत पर आक्रमण कर दिया,इस बाद से अनुभिज्ञ होकर कि भारत का नेतृत्व बदला गया ,नेतृत्व क्षमता बदल गया। लाल बहादुर शास्त्री जी ने सेना को खुली छूट दे दी,परिणाम यह आया कि युद्ध के 13वें दिन भारतीय सेना लाहौर पहुंच कर,भारतीय पुण्य ध्वजारोहण कर दिया।

भारत के इस रवैया ने सम्पूर्ण विश्व को हिला दिया,अमेरिका जैसे महाशक्ति की तो मानो नाक ही कट गई हो(क्योंकि वो पाकिस्तान को अंतरिक रूप से मदद कर रहे थे) ।
अपने इस हार से घुटने पर गई पाकिस्तान,,भारत के तलवे को चाटने के लिए भी तैयार था, लेकिन लाल बहादुर शास्त्री टस से मस नहीं हुए।अमेरिका ने दवाब बनाने की कोशिश की लेकिन अमेरिका लाल गेंहू पर लाल बहादुर शास्त्री के रवैया से अनिभिज्ञ नहीं था,वो जानता था कि लाल बहादुर शास्त्री को झुकाना और शांति समझौते के लिए दवाब बनाना आसान नहीं होने वाला।
सो उसने वक्र चाल से सोवियत संघ के मध्यस्ता में ,भारत को समझौते के लिए राज़ी कर लिया,लाल बहादुर शास्त्री देश के परिस्थिति के अनुरूप मान गए।

ताशकंद में समझौते के लिए गए, जहां पहले तो उनके रसोईया को अपहरण कर लिया गया और दूसरे रसोईया को वहां भेज दिया गया,समझौते के संभवत: आठवें दिन उनके खाने में जहर दे दिया गया,और लाल बहादुर शास्त्री रात्रि सोने के बाद सुबह उठे ही नहीं।
शांति के पंथ पर गए तो भारत के लाल थे,लेकिन नीले होकर निस्प्राण लौटे।

राजनीति से जुड़े होने के कारण मैं किसी भी पदासीन नेता के दबाव को भली भांति समझ सकता हूं,,जो विदेशी दबाव को झेल लेते हैं,उनके लिए भी आंतरिक दबाव को झेलना आसान नहीं होता है। देश ने ऐसा प्रधान मंत्री खो दिया जिसके सामान न तो कोई आया था न ही कोई आएगा,जहां उस महापुरुष को सम्मान मिलना चाहिए था ,वहां उनके लाश पर भी इसी भारत के राजनैतिक इतिहास में राजनीति की गई। ज़हर के प्रभाव से देह नीले हो गए थे लेकिन देश के गद्दार नेताओं ने जनता को बताया की हृदयगति रुकने से लाल बहादुर शास्त्री जी की मृत्यु हो गई,और कोई भी आंतरिक या बाह्य जांच समिति नहीं बनाई गई,उनके संदेहास्पद मृत्यु के सच को उजागर करने की कोशिश किसी ने भी नहीं की…….

भारत के सच्चे सपूत, भारत के नेताओं को राजनीति सिखाने वाले ,प्रबुद्ध भारतीय लाल बहादुर शास्त्री जी को नमन करता हूं,उन्होंने अठारह महीने के अल्प कार्यकाल में जितना कर दिया ,उतना अठारह वर्ष के दीर्घ कार्यकाल पूरा करने वाले भी नहीं कर सके।
उनको सम्मानित करने के उपरांत निसंदेह भारत रत्न पुरस्कार भी गर्वित हो उठा होगा….

लाल बहादुर शास्त्री जी को नमन करता हूं 🙏

©®दीपक झा “रुद्रा”

3 Likes · 1 Comment · 180 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
कहते- कहते रह गया,
कहते- कहते रह गया,
sushil sarna
किसी को टूट कर चाहना
किसी को टूट कर चाहना
Chitra Bisht
कब तक चाहोगे?
कब तक चाहोगे?
हिमांशु बडोनी (दयानिधि)
*स्वच्छ गली-घर रखना सीखो (बाल कविता)*
*स्वच्छ गली-घर रखना सीखो (बाल कविता)*
Ravi Prakash
कोशिशें हाथ
कोशिशें हाथ
Dr fauzia Naseem shad
सुलगती आग हूॅ॑ मैं बुझी हुई राख ना समझ
सुलगती आग हूॅ॑ मैं बुझी हुई राख ना समझ
VINOD CHAUHAN
मुरझाए चेहरे फिर खिलेंगे, तू वक्त तो दे उसे
मुरझाए चेहरे फिर खिलेंगे, तू वक्त तो दे उसे
Chandra Kanta Shaw
माँ जब भी दुआएं देती है
माँ जब भी दुआएं देती है
Bhupendra Rawat
"जोड़ो"
Dr. Kishan tandon kranti
खोज करो तुम मन के अंदर
खोज करो तुम मन के अंदर
Buddha Prakash
Anxiety fucking sucks.
Anxiety fucking sucks.
पूर्वार्थ
युवा शक्ति
युवा शक्ति
संजय कुमार संजू
ज्योत्सना
ज्योत्सना
Kavita Chouhan
🙅रुझान🙅
🙅रुझान🙅
*प्रणय*
बैठ सम्मुख शीशे के, सखी आज ऐसा श्रृंगार करो...
बैठ सम्मुख शीशे के, सखी आज ऐसा श्रृंगार करो...
Niharika Verma
रुसवा दिल
रुसवा दिल
Akash Yadav
देखिए
देखिए "औरत चाहना" और "औरत को चाहना"
शेखर सिंह
यूं टूट कर बिखरी पड़ी थी तन्हाईयां मेरी,
यूं टूट कर बिखरी पड़ी थी तन्हाईयां मेरी,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
क्या कर लेगा कोई तुम्हारा....
क्या कर लेगा कोई तुम्हारा....
Suryakant Dwivedi
नहीं चाहता मैं किसी को साथी अपना बनाना
नहीं चाहता मैं किसी को साथी अपना बनाना
gurudeenverma198
भगवत गीता जयंती
भगवत गीता जयंती
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
बचपन और गांव
बचपन और गांव
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
गजल सगीर
गजल सगीर
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
दुम
दुम
Rajesh
दिल्लगी
दिल्लगी
Dipak Kumar "Girja"
मेरे सपने
मेरे सपने
Saraswati Bajpai
4041.💐 *पूर्णिका* 💐
4041.💐 *पूर्णिका* 💐
Dr.Khedu Bharti
घर
घर
Dheerja Sharma
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
DR ARUN KUMAR SHASTRI
हिलोरे लेता है
हिलोरे लेता है
हिमांशु Kulshrestha
Loading...