लढाई हारने पर भी, हिम्मत नहीं हारनी चाहिए – अनन्द्श्री
लढाई हारने पर भी, हिम्मत नहीं हारनी चाहिए – अनन्द्श्री
जब हम सभी सफल लोगों को देखते हैं, उनका अनुलोकन कराते है , जब हम सफलता के माध्यम से प्राप्त की गई उनकी सफलताओं या जीवनशैली का उदाहरण देते हैं, तो हम एक बात पर आंख मूंद लेते हैं, और वह है कि वे जिस अंतहीन कठिनाइयों से गुजरे हैं और सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए समय के साथ जो असफलताएं उन्हें पचती हैं।कई बार बार सफलता के इस कठिनाई क्षण को भुला दिया जाता है और उन्हे किस्मत वाला का दर्जा दिया जाता है ।
संकट सभी का सामना करना पड़ता है, लेकिन जो संकट के सामने आत्मसमर्पण नहीं करते हैं, वे अंत में आत्मसमर्पण करते हैं।
किसी भी क्षेत्र में, यहां तक कि सबसे सफल लोग पहले उसी क्षेत्र में असफल होने के बाद बड़े होते हैं।
रिलायंस फाउंडेशन का नाम किसी ने न सुना हो ऐसा कोई विरला ही होगा । लेकिन यह सुनकर हैरानी होगी कि रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी एक बहुत ही साधारण परिवार से आते थे और एक ऐसे परिवार में पैदा हुए थे, जिसके पास जन्म के समय धन की गंध भी नहीं थी।
धीरूभाई अंबानी अपनी किस्मत आजमाने के लिए 16 साल की उम्र में यमन चले गए थे। यहां तक कि एक साधारण क्लर्क के रूप में वहां काम करते हुए, उन्हें भरोसा था कि वह इससे भी आगे जा सकते हैं, वह यहां रहने के लिए सहमत नहीं थे।उन्हे अपने प्रमोशन को छोड़ कर अपने स्वदेश आए थे।
अमिताभ बच्चन नाम सुनते ही हमारे सामने जो खड़ा है वह एक तेज आवाज, तेज आवाज, भाषा का माहिर, एक सुंदर अभिनेता, वक्ता और ऐसा व्यक्ति है जो अपने समग्र जीवन में सफलता के शिखर पर पहुंचा है। लेकिन अभिताभ बच्चन के नाम के बाद इन सभी विशेषणों को प्राप्त करना आसान नहीं है।
अमिताभ बच्चन शुरू में एक रेडियो स्टेशन पर एक प्रस्तुतकर्ता के रूप में एक साक्षात्कार देने गए थे। वहां पर साक्षात्कार करने वाले व्यक्ति ने उन्हें यह कहते हुए वापस भेज दिया कि उनकी आवाज अच्छी नहीं थी और रेडियो के लिए उनका उपयोग नहीं किया जा सकता था। वह निराशा का क्षण था ।
दशरथ मांझी एक बेहद पिछड़े इलाके से आते थे। वे जिस गांव में रहते थे वहां से पास के कस्बे जाने के लिए एक पूरा पहाड़ (गहलोर पर्वत) पार करना पड़ता था। उनके गांव में उन दिनों न बिजली थी, न पानी। ऐसे में छोटी से छोटी जरूरत के लिए उस पूरे पहाड़ को या तो पार करना पड़ता था या उसका चक्कर लगाकर जाना पड़ता था। उन्होंने फाल्गुनी देवी से शादी की। दशरथ मांझी को गहलौर पहाड़ काटकर रास्ता बनाने का जूनून तब सवार हुआ जब पहाड़ के दूसरे छोर पर लकड़ी काट रहे अपने पति के लिए खाना ले जाने के क्रम में उनकी पत्नी फाल्गुनी पहाड़ के दर्रे में गिर गयी और उनका निधन हो गया। इसके बाद दशरथ मांझी ने संकल्प लिया कि वह अकेले दम पर पहाड़ के बीचों बीच से रास्ता निकलेगा
सौरव गांगुली को भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलने वाले कप्तान के रूप में जाना जाता है। अपने निडर बल्लेबाजी और आक्रामक नेतृत्व के साथ, सौरव ने विश्व क्रिकेट में अपने लिए एक जगह बनाई है।लेकिन इसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। गांगुली को पहली बार 1991 में ऑस्ट्रेलिया दौरे का मौका दिया गया था। चार महीने के दौरे के दौरान सौरव गांगुली को एक मैच में मौका मिला। ऐसी शिकायतें थीं कि एक शाही परिवार में पले-बढ़े सौरव रिजर्व खिलाड़ी के रूप में मैदान पर पानी ढोने के लिए तैयार नहीं थे।इन सबके कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। सभी ने सोचा कि उसे एक और मौका मिलना मुश्किल है। अगले तीन वर्षों के लिए, चयन समिति ने उनकी अनदेखी की।
नवाजुद्दीन सिद्दीकी को अब तक के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने अभिनय कौशल से कई अलग-अलग प्रकार की भूमिकाएँ निभाकर सभी दर्शकों की प्रशंसा हासिल की है।लेकिन उनकी यात्रा सरल नहीं थी। उत्तर प्रदेश में एक छोटे से गरीब परिवार में जन्मे, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने एक रसायनज्ञ के रूप में एक कंपनी के लिए काम करना शुरू किया।लेकिन वह कुछ अलग करने के लिए दिल्ली आ गए लेकिन उन्हें वहां कोई अवसर नहीं मिला इसलिए उन्होंने चौकीदार के रूप में काम करना शुरू कर दिया।
यहीं पर उन्होंने नाटकों को देखना शुरू किया और नाटकों में छोटे-मोटे काम करने लगे। इस पागलपन के कारण, वह मुंबई में स्थानांतरित हो गया और वहाँ भी इस तरह की छोटी भूमिकाएँ निभाता रहा। बाकी सब इतिहास है ।
शिव खेरा को कई प्रेरणादायक पुस्तकों के लेखक के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसी लेखक पर उनकी पुस्तक ‘फ़्रीडम इज नॉट फ़्री’ के प्रकाशन के बाद साहित्यिक चोरी का आरोप लगा और मामला इतना आगे बढ़ गया कि उन्हें अदालत जाना पड़ा। ।बाद में उन्होंने अदालत के बाहर समझौता किया और मामले को निपटाया, लेकिन नई किताबों को लाना और लिखना जारी रखा, और आज भी, उनकी लगभग सभी पुस्तकों को सर्वश्रेष्ठ विक्रेता माना जाता है।
1991 में जब रतन टाटा टाटा समूह के अध्यक्ष बने, तो उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। समय से पहले नियोजन के लिए उनका दृष्टिकोण निदेशक मंडल के अन्य सदस्यों के साथ अच्छी तरह से नहीं बैठता था।टाटा समूह को हमेशा से ही देश की अग्रणी कंपनियों में से एक के रूप में जाना जाता है, बावजूद इसके कि वह अपने करियर की शुरुआत से लेकर टाटा नैनो की विफलता तक कई चुनौतियों का सामना कर रही है। इतना ही नहीं, उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपना प्रभुत्व स्थापित किया है।
अक्षय कुमार का अब तक का सफर इतना आसान नहीं रहा है। मार्शल आर्ट्स के शिक्षक अक्षय कुमार जब पहली बार फिल्म में काम करने आए, तो उन्हें केवल एक फाइटिंग फिल्म में काम मिला।ऐसी फिल्मों की कहानी बहुत अच्छी नहीं थी। यह अक्षय कुमार की अड़चन थी। उनकी लाइन ने शुरुआती सोलह फिल्मों को फ्लॉप किया।लेकिन अक्षय कुमार ने धैर्य नहीं खोया और अपने अभिनय पर काम करना जारी रखा।
याद रखे – सफलता, समृद्धि प्रसिद्धि आसान नहीं होती इसके निये निराशा, दर, विरोध और नकारात्मकता से गुजरना ही पड़ता है। तब जाकर हीरा इस संसार में चमकता है फिर लोग कहते है की कितने ” नसीब वाला है ”
आनंदश्री दिनेश गुप्ता
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइंडसेट गुरु
8007179747