लखनऊ का नवीनतम नवाबी-महल पिलेसिओ मॉल (लेख)
लखनऊ का नवीनतम नवाबी-महल पिलेसिओ मॉल
■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■
7 नवंबर 2021 रविवार को लखनऊ स्थित पिलेसिओ मॉल का भ्रमण करने का सुअवसर प्राप्त हुआ । पिलासिओ(Pilassio) की स्पेलिंग है : पी आई एल ए एस एस आई ओ । जी हाँ ! लखनऊ के हाल ही में निर्मित शानदार मॉल का यही नाम है । अंग्रेजी में इसका अर्थ महलनुमा भवन होता है ।
सचमुच यह किसी महल से कम भव्य इमारत नहीं है । राजा-महाराजाओं के शानदार भवन इसके सामने पानी भरते हुए नजर आएंगे । फर्श, दीवारें ,छत ,तमाम शोरूम इन सबके लिए एक ही शब्द है- शानदार । इस शानदार महल में चार चाँद लगा रहे हैं कृत्रिम पेड़ ,जिनमें से कुछ सजीव पेड़ों की तरह दिखाई पड़ते हैं तो कुछ कृत्रिम होते हुए भी अपनी जादुई छटा बिखेरने में सफल रहते हैं । मंत्रमुग्ध दर्शक जहाँ एक ओर पिलेसिओ की जादुई दुनिया में खो जाते हैं ,वहीं दूसरी ओर ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो यहाँ के एक से बढ़कर एक आलीशान शोरूम में जमकर खरीदारी करते हैं ।
वास्तव में मॉल एक बहुमंजिला भव्य बाजार ही होता है ,जिसमें एक छत के नीचे सारा तामझाम सिमटा हुआ रहता है । “मालाबार” और “तनिष्क” सहित स्वर्ण आभूषणों के भी कुछ शोरूम इस मॉल में थे, जिन पर ग्राहकों की भीड़ लगातार देखने में आई । रेडीमेड कपड़ों के शोरूम का तो कहना ही क्या ! वास्तव में बहुमूल्य सामग्रियों का जैसा सुंदर भंडार पलेसिओ जैसे शानदार मॉल में देखने को मिलता है, वह हर जगह नहीं मिल सकता ।
दर्शकों का मन मोहने के लिए निर्माताओं ने एक स्थान पर “डायनासॉर-पार्क” बना रखा था । इसमें भ्रमण करने के लिए बच्चे विशेष उत्सुक थे । यह भी एक छत के नीचे सजाए गए महल का ही एक हिस्सा था ।
खासियत यह है कि मॉल पलासिया खूब चल रहा है । भारी भीड़ है । भोजन-कक्ष इतना भरा हुआ रहता है कि खाली कुर्सी-मेज ढूँढनी पड़ती है ।
लखनऊ में जो बहुत से आकर्षण हैं ,अब उनमें पिलेसिओ का नाम प्रमुखता से जुड़ गया है ।
●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●
लेखक : रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451