रिश्ते का सच
रिश्तों के बारे में क्रूर सच्चाई क्या है? एक दिन आप किसी अजनबी से मिलते हैं, बातचीत का आदान-प्रदान होता है, पसंद विकसित होती है। वे ग्रह पर सबसे खुश लोग हैं। -रातें खेल का मैदान बन जाती हैं जहां वे अपनी भावनाएं साझा करते हैं। -शेड्यूल को पार्टनर के लचीलेपन के अनुसार समायोजित किया जाता है। -उनके संदेशों पर मुस्कुराना, जब वे आसपास हों तो शरमाना। -आप किसी एक व्यक्ति को विशेष महसूस कराने के लिए दूसरों से बात करने से बचते हैं। वे प्राथमिकता बन जाते हैं, कई वर्षों के बाद आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं, जो आपको प्यार का एहसास कराता है। कोई ऐसा व्यक्ति जो आपकी त्वचा पर मरना नहीं चाहता बल्कि आपकी आत्मा को गले लगाना चाहता है। कुछ महीनों के बाद आप रिश्ते में सुस्ती का दौर देखना शुरू कर देते हैं। -आपके सभी चुटकुले अपनी संतृप्ति तक पहुंच गए। -अहंकार आ जाता है, आप दोनों बिना किसी बात पर आसानी से नाराज हो जाते हैं। -छोटी-छोटी असहमतियां झगड़े का कारण बनती हैं। -धोखाधड़ी, अविश्वास की आशंका चरम पर है. -अति स्वामित्व, आपको जेल जैसा महसूस कराता है। -यह मत पहनो, मम्माज़ बॉय की तरह व्यवहार करना बंद करो, छोटे कपड़े क्यों पहन रहे हो। -क्रोध के उस क्षण में, छिपी हुई भावनाएँ अपना रास्ता खोज लेती हैं। -अपमान, ताने, असंतोष आपकी मिठास में कड़वाहट घोल देते हैं। -हर वक्त की लड़ाई इसमें जहर घोल देती है। सुबह गुस्से वाला संदेश देखने, रात को स्पष्टीकरण देने से तनाव और बढ़ जाता है। -पार्टनर की खाली जगह में दखल देना. -एक व्यक्ति से बात करने के अलावा और भी कई काम हैं जिन्हें 24 घंटे में पूरा करना है। -कभी-कभी नाटकीय होने से ख़राब दृश्य उत्पन्न हो जाता है। -इस नाटक के अंत में आप अपने साथी की वापसी की कामना करते हैं, लेकिन जिस दूरी का आप पीछा कर रहे हैं वह आपकी सीमा से कहीं अधिक है। रिश्तों का क्रूर सच क्या है? जब आप किसी परी कथा के शुरुआती दिन जी रहे हों तो यह खूबसूरत लगता है। लेकिन जैसे ही यह ख़त्म होता है आपमें से दो लोग “अजनबियों से भी बदतर” बन जाते हैं। अंत में मैं केवल यही सीखता हूं कि अकेले खुश रहना या पूरी तरह से समझौता करने के लिए तैयार रहना। आपका साथी आपको ठेस पहुँचाएगा और माफ़ी भी नहीं मांगेगा या अपने किए पर पछतावा भी नहीं करेगा। आप स्वयं को क्षमा करें और जाने दें।