राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर जी
National Poet Ramdhari Singh Dinkar Biography.
राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर जी की परिचय :-
जन्म :- 23 सितंबर , 1908 ई. में बिहार राज्य के बेगूसराय जिले के सिमरिया गांव ।
1933 में रजिस्ट्रार के पद पर ।
भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति :- 1947-65
पोलैण्ड की राजधानी बारसा में हुए अंतरराष्ट्रीय कवि-सम्मेलन में भारतीय कवियों का प्रतिनिधित्व :- 1955
पद्मभूषण” सम्मान से सम्मानित :- 1959
ज्ञानपीठ पुरस्कार :- 1972 (संस्कृति के चार अध्याय’)
मृत्यु :- 24 अप्रैल 1974 (65 पैंसेठ वर्ष की आयु में)
आधुनिक हिन्दी कविता के राष्ट्र कवि श्रीरामधारी सिंह दिनकर जी का जन्म 23 सितंबर , 1908 ई. में बिहार राज्य के बेगूसराय जिले के सिमरिया गांव में हुआ था । हाई स्कूल की शिक्षा मोकामा में और कॉलेज की शिक्षा पटना विश्वविद्यालय में पूरी की । एक शिक्षक के रूप में आजीविका प्रारंभ की परन्तु वे बाद में वे सरकारी सेवाओं में लगे रहें । 1933 में रजिस्ट्रार के पद पर , 1943 से 45 तक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक पद पर रहे , कुछ दिनों के लिए मुजफ्फरपुर में हिन्दी के प्रोफेसर भी बनें । 1947-65 तक भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे । दिनकर जी भारत सरकार के हिन्दी सलाहकार के पद को भी सुशोभित किया है । दिनकर जी ने देश – विदेश की अनेक यात्राएं भी की है । 1955 में पोलैण्ड की राजधानी बारसा में हुए अंतरराष्ट्रीय कवि-सम्मेलन में भारतीय कवियों का प्रतिनिधित्व भी किया ।
इनकी विशिष्ट कृतियों के लिए 1959 में भारत सरकार ने इन्हें “पद्मभूषण” सम्मान से सम्मानित किए । भागलपुर विश्वविद्यालय ने इन्हें डी.लिट. की मानद उपाधि दी । “कुरुक्षेत्र” के लिए इन्हें कई संस्थाओं ने पुरस्कृत किया । उर्वशी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 2500 रुपए और 1972 में ज्ञानपीठ पुरस्कार ने एक लाख की राशि प्रदान की । साहित्य अकादमी पुरस्कार भी इन्हें ‘संस्कृति के चार अध्याय’ पर मिला ।
बेगूसराय जिले के बरौनी के नज़दीक राजेंद्र पुल , सिमरिया घाट स्थित दिनकर ग्राम सिमरिया रेलवे स्टेशन भी दिनकर जी के नाम पर है ।
दिनकर जी 24 अप्रैल 1974 को 65 पैंसेठ वर्ष की आयु में दुनिया छोड़ चले ।
#National #Poet #Ramdhari #Singh #Dinkar #Biography.
#राष्ट्र #कवि #रामधारी #सिंह #दिनकर #जी की #परिचय :-
हिन्दी साहित्य
#हिन्दी #साहित्य
Hindi sahitya
#Hindi #sahitya
#india #poet #Indian poet
#Kavi #jii
_______________________________
रोशन कुमार झा , Roshan Kumar Jha , রোশন কুমার ঝা
सुरेन्द्रनाथ इवनिंग कॉलेज कोलकाता , कलकत्ता विश्वविद्यालय
तृतीय वर्ष हिन्दी आनर्स
साहित्य संगम संस्थान , पश्चिम बंगाल इकाई ( सचिव )
मोबाइल / व्हाट्सएप , Mobile & WhatsApp no :- 6290640716
roshanjha9997@gmail.com
Service :- 24×7
सेवा :- 24×7
10/03/2021 , बुधवार , कविता :- 19(31)