*रामपुर रियासत में बिजली के कनेक्शन*
रामपुर रियासत में बिजली के कनेक्शन
☘️☘️☘️🍂🍂☘️☘️☘️
🍂सर्राफा बाजार, रामपुर में हमारी दुकान पर आजादी से पहले बिजली का कनेक्शन मिला था। उस समय नवाबी शासन था। रामपुर एक रियासत थी। यहॉं का अपना रियासती बिजली विभाग था। बिजली मंत्री थे। रामपुर रियासत की अपनी सरकार थी। अनुबंध पत्र में रियासती शासन को रामपुर गवर्नमेंट लिखकर अंकित किया जाता था।
🍂अनुबंध पत्र (कनेक्शन) की सूचना अंग्रेजी में मुद्रित एक पत्र के द्वारा उपभोक्ता को दी जाती थी। लाइट एंड फैन (बल्ब और पंखे) के लिए दो रुपए प्रति माह का चार्ज लिया जाता था। किसी विवाद की स्थिति में रामपुर गवर्नमेंट (रामपुर सरकार) के बिजली मंत्री मामले को देखेंगे, ऐसा लिखा होता था। यह व्यवस्था जब तक विद्युत इंस्पेक्टर की नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक के लिए थी।
🍂रामपुर रियासत में बिजली विभाग के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के हस्ताक्षरों से बिजली का कनेक्शन जारी होता था। विद्युत कनेक्शन का अनुबंध पत्र स्टेट प्रेस रामपुर में छपता था।
🍂उस समय बाजार सर्राफा के नाम से कनेक्शन देने के बजाय स्थान को नवाब रोड, रामपुर कहकर अंकित किया जाता था। नवाब रोड का अभिप्राय नवाब गेट से राजद्वारा मिस्टन गंज सर्राफा की सड़क से है। आजकल जहॉं गॉंधी समाधि है, वहॉं रियासत के समय नवाबी शासन द्वारा निर्मित नवाब गेट हुआ करता था।
————————————-
🍂 लेखक: रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615451