योग यात्रा का सुखद अनुभव
लघु कथा – योग यात्रा का सुखद अनुभव
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
योग यात्रा की शुरुआत महामाया मंदिर रायपुर से प्रारंभ हुआ। योग यात्रा में लगभग 300 योगी भाइयों और बहनों का शिरकत था। रायपुर संभाग का यह योग यात्रा काफी सुखद अनुभव था। योग आयोग के अध्यक्ष श्री संजय अग्रवाल के निर्देशानुसार से संपन्न हुआ ।जिसका नेतृत्व श्रीमती गंगा अग्रवाल एवं श्री महाप्राण पुरोहित जी की सानिध्य में यात्रा का संचालन की जिम्मेदारी दी गई ।उनकी मार्गदर्शन में रायपुर संभाग में विशेष सहयोग के रूप में श्री रोहित शर्मा डीजेन्द्र कुर्रे मुख्य प्रशिक्षक छत्तीसगढ़ योग आयोग उपस्थित रहे। यह यात्रा अभनपुर राजिम फिंगेश्वर गरियाबंद होते हुए योग यात्रा चला। गरियाबंद के पश्चात यात्रा महासमुंद बागबाहरा पिथौरा बसना पहुंची बसना भंवरपुर सरायपाली होते भी सारंगढ़ की ओर प्रस्थान हुआ। सारंगढ़ सरसिवा भटगांव लवन कसडोल बलौदा बाजार भाटापारा होते हुए रायपुर पहुँचा। समापन कार्यक्रम रायपुर में 10 वे दिन योग यात्रा संपन्न हुआ ।इस योग यात्रा का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को योग के प्रति जोड़ना योग से निरोग बनाना। स्वस्थ छत्तीसगढ़ स्वस्थ भारत का निर्माण करना नशा मुक्ति से जन जागरूकता फैलाना इत्यादि योग पर जन जागरूकता एवं समाज को ऊपर उठाने का कार्य किया गया इसका सुखद अनुभव इस योगयात्रा के दौरान योग के विभिन्न आसान को करना लोगों से मिलना योग के बारे में बताना लोगों के बीच में एक नई पहचान योग यात्रा के दौरान हुआ यह एक सुखद अनुभव है जो मैं इन शब्दों में बयां कर रहा हूं यह योग यात्रा का संस्मरण आज एक वह याद को ताजा कर देता है जिस पर वृक्षारोपण वृहद कार्यक्रम गौ रक्षक नशा मुक्ति का लोगों को योग के प्रति जगाने का एक भाव पैदा हुआ लोग आज योग यात्रा के से लोग जानने लगे पहचानने लगे यह एक सुखद अनुभव है सुखद क्षण है।
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
डीजेन्द्र कुर्रे