Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
6 Jun 2023 · 11 min read

मुंबई की लोकल ट्रेन

मुंबई की यात्रा मुंबई की लोकल ट्रेन से

बिमल तिवारी मुंबई। जब आप मुंबई जाते है और वहां की लोकल ट्रेन से यात्रा नही करते है।तो यकीन मानिए आपने मुंबई यात्रा का सबसे अनूठा माध्यम नही देखा। विख्यात मुंबई लोकल ट्रेन, जिसे औपचारिक रूप से मुंबई उपनगरीय रेलवे कहा जाता है, केवल इसके नाम के उल्लेख पर लोगों को झकझोरने की क्षमता रखती है। हालाँकि, यदि आप शहर के एक छोर से दूसरे छोर (उत्तर-दक्षिण) की यात्रा करना चाहते हैं, तो आने जाने का यही सबसे फास्ट माध्यम है। एक पर्यटक दृष्टिकोण से, मुंबई लोकल की सवारी भी मुंबई में दैनिक जीवन की अनूठी झलक देती है। और बता देती है मुंबई की जीवन और लोगों के रहन सहन को। यह लोकल रेल नेटवर्क मुंबई में यात्रियों के लिए लाइफ लाइन है। एक अनुमान के मुताबिक यह प्रति दिन आश्चर्यजनक रूप से आठ मिलियन यात्रियों को ले जाती है! जो कई देशों की जनसंख्या के बराबर है।

मुंबई लोकल न केवल दुनिया की सबसे व्यस्त कम्यूटर रेल प्रणालियों में से एक है, बल्कि इसे सबसे घातक रेल प्रणालियों में से एक के रूप में भी जाना जाता है। आपने मुंबई लोकल के बारे में जो कुछ भी सुना और देखा होगा वह शायद सच है। ट्रेनों में अत्यधिक भीड़, हालांकि हर दो मिनट पर ट्रेन है।फिर भी भीड़ ही आपको ट्रेन में चढ़ा देगी और भीड़ ही उतार भी देगी। दरवाजे कभी बंद नहीं होते हैं और लगातार यात्री उनसे लटके रहते हैं, और लोग कभी-कभी छत पर भी यात्रा करते हैं (हाँ, उन्हें करंट लग जाता है)।यह अब संभव नहीं है। ट्रेन में लोग पहले की बात पूछने पर ऐसी बाते अब भी बताते है। क्या अधिक है, यात्री कभी-कभी ट्रेनों से गिर जाते हैं, कुचले जाते हैं, और कुचले जाते हैं।

हालाँकि, यदि आप रोमांच महसूस कर रहे हैं, और भीड़ से घबराते नहीं है, तो मुंबई लोकल से मुंबई घूमने की अविस्मरणीय यात्रा करने से न चूकें।
मुंबई उपनगरीय रेलवे भारत में सबसे पुराने रेलवे नेटवर्क का हिस्सा है। जिसे एशिया में सबसे पुराना रेल नेटवर्क भी कहा जाता है। यह ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा स्थापित किया गया था। पहली ट्रेन 1853 में मुंबई और ठाणे में बोरीबंदर (अब छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) के बीच चलाई गई थी। इसके बाद 1867 में चर्चगेट और विरार के बीच ट्रेनें चलीं।
मुंबई लोकल की तीन लाइनें हैं- वेस्टर्न, सेंट्रल और हार्बर। प्रत्येक रेल लाइन 100 किलोमीटर या 62 मील से इससे अधिक तक फैला हुआ है।
वेस्टर्न लाइन दक्षिण मुंबई में चर्चगेट से शहर के बाहरी उत्तर तक चलती है। इसे सबसे बेहतर माना जाता है, क्योंकि यह बेहतर क्षेत्रों से होकर गुजरती है,ये लगातार सेवाएँ देती हैं, और यह सबसे विश्वसनीय भी है। इस रूट पर यात्रा के दौरान बहुत सारे यात्रियों ने ऐसा मुझसे बोला। यह सभी स्टेशनों पर रुकती है और कहीं भी पहुंचने में काफी समय ले सकती है। वेस्टर्न रेल के दो मार्ग है एक लोकल अर्थात स्लो और दूसरा फास्ट। यह सुविधा सेंट्रल और हार्बर लाइन में है। वेस्टर्न लाइन चर्चगेट टर्मिनल से पश्चिमी तट के समानांतर उत्तरवर्ती दहानु रोड तक जाते हैं। जिनको आम तौर पर वेस्टर्न (पश्चिमी) लाइन कहा जाता है। ऐसा इसलिये, क्योंकि, यह पश्चिम रेलवे की सम्पत्ति है, व उस के ही द्वारा चालित भी है। चर्चगेट से विरार तक ई.एम.यू. चलती हैं। विरार से आगे दहानु तक मेनलाइन (मुख्य लाइन) EMU तथा इंजन से चालित शटल आती जाती हैं। मुंबई सेंट्रल एवं कांदिवली में कार-शेड हैं। EMU सुधार व मरम्मत कार्यशाला, महालक्षमी में है। चर्चगेट से विरार, व विरार से दहानु की दूरी लगभग बराबर ही है, किन्तु चर्चगेट से विरार तक 28 स्टेशन हैं, जबकि उसके बाद मात्र 6 स्टेशन ही हैं, क्योंकि विरार के बाद शहर की सीमा लगभग समाप्त हो जाती है। मगर मुंबई आज इससे भी आगे निकल रही है।

वेस्टर्न लाइन के मुख्य स्टेशन हैं: चर्चगेट, मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा, अंधेरी, बोरिवली, मीरा रोड, भयंदर, वसई, विरार। पश्चिम रेल के बेड़े में, 1.5 के.वी.डी.सी. से चालित ई.एम.यू. हैं, साथ ही इलेक्ट्रिक चालित गाड़ियां हैं। ई.एम.यू 9 कार या बोगी व 12 कार की बनावट में हैं, तथा फास्ट तथा स्लो भेद से हैं। स्लो ट्रेन, सभी स्टेशनों पर रुकतीं हैं, वहीं फास्ट ट्रेन मुख्य स्टेशनों पर ही रुकतीं हैं। फास्ट ट्रेन लम्बी यात्रा के लिये बेहतर हैं। लोकल ट्रेनें प्रायः मुख्य स्टेशनों से ही आरम्भ व समाप्त होतीं हैं। इन ट्रेनों के स्टेशनों के लिये नामों के शॉर्ट फॉर्म का प्रयोग किये जाते हैं। जैसे : A – अंधेरी ,B – बांद्रा, BC(T)- मुंबई सेंट्रल, BO – बोरीवली, VY(R) भयंदर, VS(R) वसई रोड, C चर्चगेट, D दादर, G गोरेगाँव, M मलाड, V विरार ।
वेस्टर्न रेल की स्टेशन चर्चगेट, मरीन लाइंस, चरनी रोड, ग्रांट रोड, मुंबई सेंट्रल, महालक्ष्मी, लोअर परेल, एलफिंस्टन रोड, दादर, माटुंगा रोड, माहिम जंक्शन, बांद्रा, खार रोड, सांताक्रूज़, विले पार्ले, अंधेरी, जोगेश्वरी, राम मंदिर, गोरेगाँव, मालाड, कांदिवली, बोरीवली, दहिसर बृहत मुंबई में है। जबकि मीरा रोड, भाईंदर, नायगाव, वसई रोड, नाला सोपारा, विरार, वैतरणा, सफाळे, केळवे रोड, पालघर, उमरोळी, बोईसर, वनगाव, दहाणु रोड बृहत मुंबई से बाहर है।

सेंट्रल लाइन दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल, जिसे पहले विक्टोरिया टर्मिनल कहा जाता था, से शहर के बाहरी पूर्वोत्तर और दक्षिण-पूर्व तक चलती है। इसके स्टॉपेज कम हैं लेकिन इस रूट पर सबसे अधिक भीड़ है। सेंट्रल लाइन में तीन मुख्य पथ हैं, जो कि उपनगरीय सैटेलाइट कस्बों में जाते जाते बंट जाते हैं। दो पथ (एक स्थानीय व एक सीधा) सेंट्रल रेलवे पर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से कल्याण (54 कि॰मी॰) तक जाते हैं, जहां वे कल्याण– कसारा (67 कि॰मी॰) में पूर्वोत्तर को; एवं कल्याण–करजात–खोपोली (61 कि॰मी॰) दक्षिण-पूर्व को बंट जाते हैं। यह दोनों मुख्य पथ मेन-लाइन बनाते हैं। इनके बेड़े में डी.सी. तथा एसी/डीसी शक्ति के ई.एम.यू. हैं। इस लाइन पर प्रधान कार-शेड हैं कुर्ला एवं काल्वा पर। यहां उपनगरीय सेवा हेतु फास्ट एवं स्लो लोकल उपलब्ध हैं। स्लो लोकल सभी स्टेशनों पर रुकती है, जबकि फास्ट ट्रेन बायकुला, दादर, कुर्ळा, घाटकोपर, विखरोली, भांडुप, मुलुंड, ठाणे, डोंभिवली, एवं कल्याण पर ही रुकती हैं। कल्याण के बाद चलने वाली सभी सेवाएं केवल स्लो होतीं हैं। ये सभी स्टेशनों पर रुकतीं हैं। मध्य रेल डीज़ल मल्टिपल युनिट (डी.एम.यू) भी चलती है, जो मध्य रेल के दीवा जंक्शन से पश्चिम रेल के वसई रोड जंख्शन, तथा दीवा जंख्शन से रोहा, बारास्ता पनवेल तक जातीं हैं।
गाड़ियां प्रायः मुख्य स्टेशनों से ही आरम्भ होतीं या समाप्त होतीं हैं। इनके आरम्भ या समाप्ति के लिये प्रयोग हुए स्टेशनों के नाम के लघुरूप है: A Ambernath, AN Asangaon, BL Badlapur, C Kurla, D दादर, Di दिवा, DI Dombivali, G Ghatkopar, K कल्याण, KP खोपोली, N Kasara, PL Panvel, S करजात, ST Chatrapati Shivaji Terminus, T Thane, TL Titwala ।
छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मस्जिद बंदर, Sandhurst रोड, Byculla, Chinchpokli, Currey रोड, Parel, दादर, Matunga, Sion, Kurla, Vidyavihar, Ghatkopar, Vikhroli, Kanjurmarg, Bhandup, Nahur, Mulund, Thane सेंट्रल लाइन की बृहत मुंबई की स्टेशन है। जबकि Kalwa, Mumbra, Diwa, Dombivli, Thakurli, कल्याण बृहद मुंबई से बाहर की स्टेशन है।
कल्याण, Thane, दादर मुंबई से दूसरे शहरों को जाने वाली ट्रेनों के लिए मुख्य स्टेशन है। जहा से भारत के लगभग सभी जगहों के लिए ट्रेनें जाती है। कल्याण स्टेशन से दो जगहों के लिए ट्रेन जाती है: 1 – कर्जत लाइन
कल्याण, Vitthalwadi, Ulhasnagar, Ambarnath, Badlapur, Vangani, Shelu, Neral, Bhivpuri रोड, करजत, Palasdari, Kelavli, Dolavli, Lowjee, खोपोली।
2 – Kasara लाइन :
कल्याण, Shahad, Ambivli, Titwala, Khadavli, Vasind, Asangaon, Atgaon, खरडी, Kasara ।

हार्बर लाइन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से मुंबई के पूर्वी गोदी क्षेत्र, नवी मुंबई और पनवेल तक चलती है।
हार्बर लाइन स्टेशन :
AD अंधेरी
B बांद्रा
CH Kurla
CM Chembur
M Mankhurd
T Thane
VA Vashi
NEU Nerul
BR Belapur
PL Panvel

Harbour लाइन Stations
Within Greater मुंबई: Chhatrapati Shivaji Terminus (CST) (formerly, Victoria Terminus (VT), Masjid, Sandhurst रोड, Dockyard रोड, Reay रोड, Cotton Green, Sewri, Wadala रोड

Towards अंधेरी: Wadala रोड, King’s Circle, माहिम, बांद्रा, खार रोड, सांताक्रूज़, विले पार्ले, अंधेरी

Towards Thane and Panvel: Wadala रोड, Guru Tegh Bahadur Nagar, Chunabhatti, Kurla,Tilak Nagar, Chembur, Govandi, Mankhurd

Within Navi मुंबई:
Towards Panvel: Vashi, Sanpada, Juinagar, Nerul, Seawoods, CBD Belapur, खारghar, Mansarovar, Khandeshwar, Panvel
Towards Thane: Vashi, Sanpada, Turbhe, Kopar Khairane, Ghansoli, Rabale, Airoli, Thane.
Towards करजात: Panvel, Chikhale, Mohope, Chowk, करजात

Diwa-Vasai रोड corridor : Diwa, Kopar, Bhiwandi, खारbav, Kaman, Juchandra, Vasai रोड ।

कहाँ जाए : यदि आप एक पर्यटक के रूप में मुंबई लोकल में यात्रा कर रहे हैं, तो वेस्टर्न लाइन पर महालक्ष्मी और बांद्रा दो अच्छे स्थान हैं। वहां स्थित आश्चर्यजनक धोबी घाट के कारण महालक्ष्मी को चुनें (साथ ही यह हाजी अली के करीब है , जो मुंबई में एक और लोकप्रिय जगह है), और बांद्रा क्योंकि यह शानदार खरीदारी और नाइटलाइफ़ के साथ मुंबई में सबसे व्यस्त और जीवंत उपनगरों में से एक है। बोरीवली संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए सुविधाजनक है, जिसमे विश्वविख्यात कन्हेरी गुफा है और यह शहर के दूसरी ओर एक लंबी ट्रेन की सवारी है।यदि आप अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर जा रहे हैं, तो अंधेरी निकटतम स्टेशन है (और आप वहां से नई मुंबई मेट्रो ट्रेन ले सकते हैं)।

ट्रेनों के प्रकार :
मुंबई की लोकल ट्रेनें तेज (कुछ स्टॉप के साथ) या धीमी (सभी या अधिकांश स्टेशनों पर रुकने वाली) हैं। प्रत्येक को रेलवे स्टेशनों पर मॉनिटर पर “एफ” या “एस” द्वारा पहचाना जा सकता है। फास्ट ट्रेनें इस मुंबई लोकल ट्रेन के नक्शे पर लाल रंग में सूचीबद्ध स्टेशनों पर रुकेंगी ।
ट्रेनों में या तो 12 या 15 डिब्बे होते हैं, जिनमें 12 डिब्बे मानक होते हैं।
फास्ट ट्रेनें, और 15 डिब्बे वाली ट्रेनें, वर्तमान में केवल पश्चिमी और मध्य लाइनों पर चलती हैं। नियमित दैनिक वातानुकूलित ट्रेन सेवाएं, जिन्हें “एसी” कहा जाता है, वेस्टर्न लाइन (चर्चगेट-विरार मार्ग) पर संचालित होती हैं। अतिरिक्त सुरक्षा और आराम सुविधाओं के साथ विशेष संशोधित उत्तम डिब्बे भी इस मार्ग पर एक ट्रेन में जोड़े गए हैं, जिसमें प्रतिदिन लगभग 10 सेवाएं हैं। यह सामान्य ट्रेन की तरह चलती है।
पहली ट्रेन सुबह 4.15 बजे चर्चगेट से निकलती है, ट्रेनें लगभग 1 बजे तक चलती हैं।अगर आप नए है और आपको घूमना है, तो आपसे कहूंगा की कि आप सुबह और शाम भीड़-भाड़ वाले घंटों से बचने के लिए केवल दिन के दौरान, सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक यात्रा करें। यदि आप वास्तव में मुंबई के “अधिकतम शहर” में अधिकतम अनुभव चाहते हैं, तो प्लेटफॉर्म की सुरक्षा से भीड़ के घंटे देखने का प्रयास करें। इस दौरान यात्रा करना काफी खतरनाक होता है और कमजोर दिल वालों के लिए तो एकदम नहीं। अगर आप सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे के बीच चर्चगेट स्टेशन पर हैं, तो आपको मुंबई के जाने-माने डब्बावालों को काम करते हुए देखने को मिलेगा। रविवार को अपेक्षाकृत कम भीड़ होती हैं, और वेस्टर्न लाइन की सवारी करने के लिए अच्छे दिन होते हैं। जबकि सेंट्रल लाइन पर संडे को भी भीड़ रहती है।
टिकट और पास के प्रकार: प्रथम श्रेणी और द्वितीय श्रेणी के टिकट उपलब्ध हैं। गद्देदार सीटों के अलावा, प्रथम श्रेणी की गाड़ियाँ अन्य गाड़ियों की तुलना में अधिक शानदार नहीं होती हैं। टिकटों की ऊंची कीमत (द्वितीय श्रेणी से लगभग 10 गुना अधिक) केवल अधिकांश यात्रियों को बाहर रखती है, इसलिए अधिक स्थान और व्यवस्था प्रदान करती है। एक “प्वाइंट टू पॉइंट” यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 5 रुपये है। यह प्रथम श्रेणी में 50 रुपये और वातानुकूलित वर्ग में 65 रुपये है। मुंबई स्थानीय पर्यटक पास एक दिन के लिए (द्वितीय श्रेणी में 75 रुपये/प्रथम श्रेणी में 275 रुपये), तीन दिन (द्वितीय श्रेणी में 115 रुपये/प्रथम श्रेणी में 445 रुपये), या पांच दिन (द्वितीय श्रेणी में 135/510 रुपये) के लिए उपलब्ध है। पास मुंबई लोकल ट्रेन नेटवर्क की सभी लाइनों पर असीमित यात्रा प्रदान करते हैं। यात्री ज्यादातर मासिक पास या सीजन पास का उपयोग करते हैं।

भुगतान कैसे करे: प्रत्येक रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर टिकट काउंटर नकद स्वीकार करते हैं। जहा बहुत भीड़ रहती है।भीड़ से बचने के लिए आधुनिक टिकट एप्लीकेशन का यूज कर सकते है। रिचार्जेबल स्मार्ट कार्ड खरीदने से आप स्टेशनों पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों से टिकट प्राप्त कर सकेंगे और लाइनों से बच सकेंगे। यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप के माध्यम से ऑनलाइन टिकट खरीदना भी संभव है लेकिन अगर आप भारतीय निवासी नहीं हैं तो इसे स्थापित करना बहुत मुश्किल है।

अपनी ट्रेन कैसे खोजें : आपकी ट्रेन जिस प्लेटफॉर्म से रवाना होगी, उसका पता लगाना भ्रमित करने वाला हो सकता है। ट्रेनों को आमतौर पर उनके अंतिम गंतव्य द्वारा पहचाना जाता है। दक्षिण की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए, CSMT (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) या चर्चगेट जाने वाली ट्रेनों के लिए पूछें। अंतिम गंतव्य के पहले अक्षर या दो को ओवरहेड मॉनिटर पर प्रदर्शित किया जाएगा, और इसके साथ या तो “एफ” या “एस” होगा। उदाहरण के लिए, “वी एफ” के रूप में सूचीबद्ध एक ट्रेन, पश्चिमी लाइन पर विरार में समाप्त होने वाली एक फास्ट ट्रेन है।
इसके अलावा, उत्तर की ओर जाने वाली ट्रेनें आमतौर पर प्लेटफॉर्म 1 पर और दक्षिण की ओर जाने वाली ट्रेनें प्लेटफॉर्म 2 पर रुकेंगी।

ट्रेन बैठने की व्यवस्था : मुंबई की लोकल ट्रेनों में महिलाओं के लिए “महिलाओं के डिब्बे” के रूप में जाना जाता है, जो मराठी हिंदी में लिखा रहता है। 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ कैंसर और विकलांग यात्रियों के लिए अलग डिब्बे हैं। जिस पर “विकलांग के लिए” लिखा रहता है।आप भूलकर भी इन डिब्बों में न बैठें।अगर आप इनके अंतर्गत नही है तो। नही तो फाइन देने के लिए तैयार रहे। अन्य गाड़ियों के लिए “सामान्य डिब्बे” कहा जाता है। महिलाओं के डिब्बों का उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा और संरक्षा के लिए है। यदि आप एक में यात्रा करना चाहते हैं, तो उन जगहों की तलाश करें जहाँ महिलाओं को एक मंच पर एक साथ इकट्ठा किया जाता है। ट्रेन आने पर डिब्बे वहां तैनात किए जाएंगे और उन पर लिखे “केवल महिलाओं के लिए” चिह्न द्वारा पहचाना जा सकता है। हालांकि एक में सवारी करना अधिक सुखद अनुभव की गारंटी नहीं देता है। महिलाओं को हिंसक व्यवहार करने के लिए जाना जाता है, खासकर जब सीटों पर लड़ाई होती है। आप सामान्य डिब्बे में पुरुषों को अधिक शांत और विनम्र पाएंगे। यदि आप प्रथम श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं, तो लाल और पीली धारियों वाली गाड़ी की तलाश करें।

ट्रेन में चढ़ना और उतरना : मुंबई लोकल की सवारी करते समय अपने शिष्टाचार को भूल जाइए! बोर्डिंग से पहले यात्रियों के उतरने का इंतजार करने जैसी कोई बारीकियां नहीं हैं। इसलिए ट्रेन पर चढ़ना और उतरना एक पागलपन जैसा हो जाता है, क्योंकि सभी दरवाजे एक ही समय में चढ़ने उतरने की कोशिश कर रहे लोगों से जाम हो जाते हैं। चढ़ने उतरने के लिए स्त्री पुरुष दोनों धक्का मुक्की करते है। ऐसे में आप भी धक्का देने या धक्का खाने के लिए तैयार रहें। खासकर जब आपको आगे की यात्रा करना ही है तो। जैसे ही आपका स्टॉप पास आता है, उतरने के लिए दरवाजे के करीब जाएं और फिर भीड़ ही आपको आगे उतार देगी।

अन्य यात्रा युक्तियाँ :
समय सारिणी और मार्गों के त्वरित उपयोग के लिए एम-इंडिकेटर ऐप डाउनलोड करें।
यात्रा करते समय ट्रेन के दरवाजे से दूर रहें क्योंकि कई बार गलती से लोग धक्का देकर बाहर निकल जाते हैं।
नीचे गिरने से बचने के लिए ट्रेन पकड़ने की हड़बड़ी में लोगों के रास्ते से दूर रहें।
क़ीमती सामान अपने बैग में रखें और उसे अपने सीने के पास रखें, क्योंकि जेब काटना आम बात है।
व्यस्त समय के दौरान विरार (पश्चिमी लाइन पर) की ओर जाने वाली उत्तर की ओर जाने वाली ट्रेन न लें। जिसमे बहुत भीड़ होती है। यह मेरी कुछ दिन की लोकल ट्रेन से यात्रा का अनुभव है।जिसे मैं शेयर कर रहा हु। हो सकता है किसी और का अनुभव मेरे से अलग और बेहतर हो। फिर भी हम नए यात्रियों के लिए कुछ जानकारी लेकर मुंबई की लोकल ट्रेन से यात्रा करने का अनुभव तो लेना चाहिए। जब हम मुंबई घूमने आए है तो।

Language: Hindi
273 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
बिन फ़न के, फ़नकार भी मिले और वे मौके पर डँसते मिले
बिन फ़न के, फ़नकार भी मिले और वे मौके पर डँसते मिले
Anand Kumar
सताती दूरियाँ बिलकुल नहीं उल्फ़त हृदय से हो
सताती दूरियाँ बिलकुल नहीं उल्फ़त हृदय से हो
आर.एस. 'प्रीतम'
शौक-ए-आदम
शौक-ए-आदम
AJAY AMITABH SUMAN
"इश्क़ वर्दी से"
Lohit Tamta
रेलयात्रा- एक यादगार सफ़र
रेलयात्रा- एक यादगार सफ़र
Mukesh Kumar Sonkar
बटन ऐसा दबाना कि आने वाली पीढ़ी 5 किलो की लाइन में लगने के ब
बटन ऐसा दबाना कि आने वाली पीढ़ी 5 किलो की लाइन में लगने के ब
शेखर सिंह
अपने ही हाथों
अपने ही हाथों
Dr fauzia Naseem shad
ईमानदारी, दृढ़ इच्छाशक्ति
ईमानदारी, दृढ़ इच्छाशक्ति
Dr.Rashmi Mishra
किसी एक के पीछे भागना यूं मुनासिब नहीं
किसी एक के पीछे भागना यूं मुनासिब नहीं
Dushyant Kumar Patel
अपना सफ़र है
अपना सफ़र है
Surinder blackpen
आजकल अकेले में बैठकर रोना पड़ रहा है
आजकल अकेले में बैठकर रोना पड़ रहा है
Keshav kishor Kumar
आलोचक सबसे बड़े शुभचिंतक
आलोचक सबसे बड़े शुभचिंतक
Paras Nath Jha
और कितनें पन्ने गम के लिख रखे है साँवरे
और कितनें पन्ने गम के लिख रखे है साँवरे
Sonu sugandh
** लिख रहे हो कथा **
** लिख रहे हो कथा **
surenderpal vaidya
*बुखार ही तो है (हास्य व्यंग्य)*
*बुखार ही तो है (हास्य व्यंग्य)*
Ravi Prakash
गले की फांस
गले की फांस
Dr. Pradeep Kumar Sharma
"सोचता हूँ"
Dr. Kishan tandon kranti
रमेशराज की 11 तेवरियाँ
रमेशराज की 11 तेवरियाँ
कवि रमेशराज
■ शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर एक विशेष कविता...
■ शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर एक विशेष कविता...
*Author प्रणय प्रभात*
Exam Stress
Exam Stress
Tushar Jagawat
जय अन्नदाता
जय अन्नदाता
gurudeenverma198
2389.पूर्णिका
2389.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
वस्रों से सुशोभित करते तन को, पर चरित्र की शोभा रास ना आये।
वस्रों से सुशोभित करते तन को, पर चरित्र की शोभा रास ना आये।
Manisha Manjari
मैं माँ हूँ
मैं माँ हूँ
Arti Bhadauria
जिंदगी का ये,गुणा-भाग लगा लो ll
जिंदगी का ये,गुणा-भाग लगा लो ll
गुप्तरत्न
हम कितने आजाद
हम कितने आजाद
लक्ष्मी सिंह
जब तक दुख मिलता रहे,तब तक जिंदा आप।
जब तक दुख मिलता रहे,तब तक जिंदा आप।
Manoj Mahato
तेरी परवाह करते हुए ,
तेरी परवाह करते हुए ,
Buddha Prakash
उम्मीद
उम्मीद
अभिषेक पाण्डेय 'अभि ’
राम-हाथ सब सौंप कर, सुगम बना लो राह।
राम-हाथ सब सौंप कर, सुगम बना लो राह।
डॉ.सीमा अग्रवाल
Loading...